Move to Jagran APP

Haridwar Kumbh 2021: पालीथिन मुक्त हाेगा कुंभ, RSS की संस्था हरियावल पंजाब पांच लाख कपड़े के थैले पहुंचाएगी हरिद्वार

हरियावल पंजाब मुहिम पंजाब से कपड़े के थैले व प्लास्टिक की खाली बोतलें हरिद्वार पहुंचाएगी। इसके तहत एक लाख से अधिक थैले एकत्रित किए जा चुके हैं। अगर आप थैला नहीं देना चाहते तो 15 रुपये देकर भी पु्ण्य के भागीदार बन सकते हैं।

By Vipin KumarEdited By: Published: Sun, 10 Jan 2021 08:21 AM (IST)Updated: Sun, 10 Jan 2021 08:28 AM (IST)
Haridwar Kumbh 2021: पालीथिन मुक्त हाेगा कुंभ, RSS की संस्था हरियावल पंजाब पांच लाख कपड़े के थैले पहुंचाएगी हरिद्वार
हरिद्वार महाकुंभ को पालीथिन मुक्त बनाने की तैयारी। (फाइल फाेटाे)

लुधियाना, [राजेश भट्ट]। Haridwar Kumbh 2021: हरिद्वार महाकुंभ को पालीथिन मुक्त बनाने में हर परिवार की सहभागिता हो इसके लिए हरियावल पंजाब ने सूबे में घर-घर से कपड़े के थैले एकत्रित करना शुरू कर दिया है। अब तक करीब एक लाख कपड़े के थैले एकत्रित हो चुके हैं। कुंभ शुरू होने से पहले पांच लाख कपड़े के थैले और प्लास्टिक की खाली बोतलें हरिद्वार पहुंचाई जाएंगी।

loksabha election banner

हरियावल पंजाब के सदस्य घर-घर जाकर लोगों से कपड़े के थैले मांग रहे हैं। जिन लोंगों के पास कपड़े का थैला नहीं है, वह 15 रुपये देकर इस अभियान में भागीदार बन सकते हैं। इस मुहिम में लुधियाना के होजरी और टेक्सटाइल इंडस्ट्री से जुड़े उद्यमी भी जुड़ रहे हैं। वे थैले बनवाने में संस्था का सहयोग कर रहे हैं।

पंजाब से लाखाें थैले एकत्र करने का लक्ष्य


हरियावल पंजाब के सदस्य अपने सहयोगियों को इस मुहिम के बारे में जानकारी देते हुए। जागरण

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की पर्यावरण बचाओ मुहिम के तहत राष्ट्रीय स्तर पर यह काम किया जा रहा है। पंजाब में यह काम हरियावल पंजाब संस्था कर रही है। कुंभ में श्रद्धालुओं को एक-एक प्लास्टिक की खाली बोतल दी जाएगी। कुंभ में वे जिस पालीथिन का इस्तेमाल करेंगे, उसे और खाने पीने वाली चीजों के रैपर खाली बोतल में डाल देंगे। बाद में श्रद्धालु यह बोतल कलेक्शन प्वाइंट पर जमा कर देंगे। इसके बदले उन्हें वहां पकड़े का थैला दिया जाएगा। पंजाब से पांच लाख थैले व प्लास्टिक की पांच लाख बोतल एकत्रित करने का लक्ष्य रखा गया है।

संस्था के प्रदेश प्रचार प्रमुख हर्ष गर्ग का कहना है कि प्रदेश के 30 शहरों व कस्बों में टोलियां बनाई गई हैं। अब तक एक लाख से अधिक थैले एकत्रित किए जा चुके हैं। इस काम में सदस्य लगातार जुटे हैं। लोग हरिद्वार को पालीथिन मुक्त बनाने और मां गंगा को पवित्र रखने के लिए इस मुहिम का हिस्सा बनें। बड़ी संख्या में लोग इस मुहिम से जुड़ रहे हैं।

क्या है हरियावल पंजाब
राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की अखिल भारतीय स्तर पर पर्यावरण बचाओ मुहिम चल रही है। इसके लिए अलग- अलग राज्यों में सहयोगी संस्थाएं बनाई गई हैं। पंजाब में हरियावल पंजाब के नाम से संस्था बनाई गई है। इसकी जिम्मेदारी प्रदेश प्रचारक राम गोपाल को सौंपी गई है। हरिद्वार कुंभ में प्लास्टिक की बोतलों में पालीथिन भरकर इको ब्रिक बनाई जाएंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.