Move to Jagran APP

चैंबर की माेदी सरकार से गुहार-Corporate Tax 20 फीसद करने की वकालत

केंद्र की मोदी सरकार चालू वित्त वर्ष के लिए सालाना आम बजट पेश करने की तैयारियों में जुट गई है।

By Edited By: Published: Fri, 07 Jun 2019 07:00 AM (IST)Updated: Fri, 07 Jun 2019 11:33 AM (IST)
चैंबर की माेदी सरकार से गुहार-Corporate Tax 20 फीसद करने की वकालत
चैंबर की माेदी सरकार से गुहार-Corporate Tax 20 फीसद करने की वकालत

जेएनएन, लुधियाना। केंद्र की मोदी सरकार चालू वित्त वर्ष के लिए सालाना आम बजट पेश करने की तैयारियों में जुट गई है। बजट से उद्यमियों को कई तरह की राहत मिलने की उम्मीद है। चैंबर ऑफ इंडस्ट्रियल एंड कॉमर्शियल अंडरटेकिंग्स भी माइक्रो स्माल एंड मीडियम सेक्टर के उद्योगों की समस्याओं को लेकर बजट पूर्व ज्ञापन तैयार कर रहा है। इस ज्ञापन को शीघ्र ही केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को भेजा जाएगा।

loksabha election banner

चैंबर के प्रधान उपकार सिंह आहूजा का मानना है कि कारपोरेट सेक्टर एवं पार्टनरशिप कंपनियों के लिए आयकर की दर एक समान होनी चाहिए। कारपोरेट टैक्स की दर बीस फीसद की जाए। उनका कहना है कि हांगकांग में कारपोरेट टैक्स की दर 19 फीसद है। इसी तरह कई अन्य देशों में भी कम टैक्स है। उपकार सिंह का कहना है कि बढ़ रहे आयात के कारण मैन्यूफैक्चरिंग बेस डगमगा रहा है।

आयात पर अंकुश लगाने के लिए तैयार उत्पादों पर कस्टम ड्यूटी की दर बढ़ाई जाए, साथ ही चीन से आ रहे अंडर वैल्यू माल पर चेक लगाए जाएं। इससे देश में मैन्यूफैक्चरिंग बेस मजबूत करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा इंडस्ट्री में आ रही मशीनरी पर कस्टम ड्यूटी कम की जाए। इससे घरेलू उद्योगों में विश्व स्तरीय तकनीक को प्रोत्साहन मिलेगा, इंडस्ट्री अपग्रेड होगी और ओवरसीज मार्केट में मुकाबला करना आसान होगा।

ऑटो सेक्टर पर जीएसटी 18 फीसद किया जाए

उपकार ने कहा कि ऑटो उद्योग पर जीएसटी की दर सबसे अधिक 28 फीसद है। इसका सीधा असर उद्योग की ग्रोथ पर हो रहा है। उद्यमियों की मांग है कि ऑटो सेक्टर पर जीएसटी 18 फीसद की जाए। इससे ऑटो उद्योग को बूस्ट मिलेगा। प्रधान के अनुसार सरकार ने एमएसएमई की निवेश सीमा बढ़ाने की वकालत की थी, लेकिन अभी तक इस पर कोई फैसला नहीं किया गया है। जरूरत है कि इस सीमा को बढ़ाया जाए, ताकि उद्यमी भी कारोबार में विस्तार कर सकें।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.