Move to Jagran APP

मुआवजे के लिए जाली फार्म तस्दीक करने वाले सरपंचों पर कसेगा शिंकजा, सरकार ने दिए यह निर्देश Ludhiana news

उन किसानों ने भी फार्म भर दिए जिन्होंने पराली को आग लगाई थी और जिनकी गांव में कृषि के लिए जमीन उनके नाम पर नहीं है।

By Vipin KumarEdited By: Published: Wed, 18 Dec 2019 09:41 AM (IST)Updated: Wed, 18 Dec 2019 02:08 PM (IST)
मुआवजे के लिए जाली फार्म तस्दीक करने वाले सरपंचों पर कसेगा शिंकजा, सरकार ने दिए यह निर्देश Ludhiana news
मुआवजे के लिए जाली फार्म तस्दीक करने वाले सरपंचों पर कसेगा शिंकजा, सरकार ने दिए यह निर्देश Ludhiana news

श्री माछीवाड़ा साहिब, जेएनएन। पंजाब सरकार ने पराली न जलाने वाले किसानों को मुआवजे के तौर पर 2500 रुपये प्रति एकड़ देने का एलान किया है। इस संबंधी किसानों द्वारा फार्म भरकर सरकार को भेजे जा रहे हैं।

loksabha election banner

बेशक सरकार ने यह एलान किया है कि यह 2500 रुपये प्रति एकड़ की राशि उन किसानों को मिलेगी जिन्होंने खेतों में आग नहीं लगाई परंतु इसके बावजूद गांवों में उन किसानों ने भी फार्म भर दिए जिन्होंने पराली को आग लगाई थी और कई ऐसे मामले भी सामने आ रहे हैं जिनकी गांव में कृषि के लिए जमीन उनके नाम पर नहीं है।

ऐसे हो रही फार्मों की तस्दीक

गांवों में किसानों ने पराली न जलाने के बदले मुआवजे की राशि लेने के लिए फार्म भरकर सरपंचों से तस्दीक करवाए और ब्लॉक पंचायत दफ्तर में जमा करवा दिए। ब्लॉक पंचायत दफ्तर में जमा हो रहे फार्मों को तस्दीक करने के लिए अधिकारियों ने यह सभी फार्म गांवों की कृषि सहकारी सभाओं को भेज दिए, जिससे पता लग सके कि किस किसान के पास कितनी जमीन है। क्योंकि पांच एकड़ से अधिक जमीन वाले किसान को यह राशि नहीं मिलेगी। इसके अलावा कृषि सभाओं द्वारा फार्म भरने वाले किसानों की जानकारी पोर्टल पर दर्ज की है। 

पंजाब के ब्लॉक पंचायत दफ्तरों में सरकार द्वारा यह जारी पत्र पहुंच चुका है और 17 दिसंबर तक ऐसे सरपंचों जिन्होंने जाली फार्म तस्दीक किए हैं उनकी सूचियां मंगवाई हैं जिससे उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा सके।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.