Move to Jagran APP

अब गीतों से सरकारी स्कूलों में नकल रोकेगी पंजाब सरकार, जानें क्या है योजना

पंजाब शिक्षा विभाग पंजाब के सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों के शिक्षा के स्तर को ऊपर उठाने के लिए बहुत प्रयासरत है।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Fri, 22 Feb 2019 12:14 PM (IST)Updated: Fri, 22 Feb 2019 05:04 PM (IST)
अब गीतों से सरकारी स्कूलों में नकल रोकेगी पंजाब सरकार, जानें क्या है योजना
अब गीतों से सरकारी स्कूलों में नकल रोकेगी पंजाब सरकार, जानें क्या है योजना

जगराओं [बिंदु उप्पल]: पंजाब शिक्षा विभाग पंजाब के सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों के शिक्षा के स्तर को ऊपर उठाने के लिए बहुत प्रयासरत है। स्कूलों की कायाकल्प करने के लिए विभाग के अध्यापकों व स्कूल मुखियों ने कई कीर्तिमान स्थापित किए है। अकादमिक व सह-अकादमिक क्षेत्रों में बच्चे बाजी मार रहे हैं। विभाग की नीतियों पर अमल करते हुए शिक्षा अधिकारियों ने बढिय़ा परिणाम दिए है। भविष्य में और ज्यादा अच्छे परिणाम लाने के लिए वह पूरी कोशिश कर रहे हैं। यह जानकारी जिला शिक्षा अधिकारी स्वर्णजीत कौर ने दी। पढ़ो पंजाब पढ़ाओ पंजाब प्रोग्राम की मीटिंग में जिला शिक्षा अधिकारी और एलीमेंट्री व प्राइमरी स्कूलों के मुखी उपस्थित थे।

loksabha election banner

स्वर्णजीत कौर ने बताया कि मीटिंग में शिक्षा मंत्री ओपी सोनी ने सभी अधिकारियों को इस साल वार्षिक परीक्षा में नकल पर नकेल कसने की विशेष योजना बनाई है। शिक्षा विभाग की ओर से अमृतसर के अध्यापक कश्मीर सिंह ने नकल पर नकेल कसने के लिए एक गीत लिखा व गाया है। 

‘गीत में दिखाया है नकल करने वालों का भविष्य’

उन्होंने 'बच्चों अब तो पढऩा ही पैना गीत रिलीज किया है। स्वर्णजीत ने बताया कि यह गीत बच्चों को नकल न करने के लिए जागरूक करेगा। स्टेट अवॉर्डी गायक व अध्यापक कश्मीर सिंह ने बताया कि अब तो बच्चों पढऩा ही पैना गीत बच्चों को नकल से दूर रहने में मदद करेगा। गीत में नकल कर पेपर देने पर भविष्य में न मिलने वाली सफलता को दर्शाया गया है। गीत का ऑल इंडिया रेडियो व सोशल मीडिया पर प्रसारित होने से बच्चे नकल न करने के लिए जागरूक होंगे। यह गीत घर-घर पहुंचने पर मां-बाप भी बच्चों को पेपरों में नकल से दूर रह, कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करेंगे। कश्मीर सिंह ने कहा कि इस गीत के जरिए बच्चों को नकल से दूर कड़ी मेहनत कर पेपर देने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

 हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.