Move to Jagran APP

ग्लाडा ने अवैध कॉलोनियों के कॉलोनाइजरों को थमाए नोटिस, मचा हड़कंप

अवैध कॉलोनियों को रेगुलर करवाने के लिए अब सिर्फ एक माह का वक्त है।

By Edited By: Published: Wed, 16 Jan 2019 08:30 AM (IST)Updated: Wed, 16 Jan 2019 10:24 AM (IST)
ग्लाडा ने अवैध कॉलोनियों के कॉलोनाइजरों को थमाए नोटिस, मचा हड़कंप
ग्लाडा ने अवैध कॉलोनियों के कॉलोनाइजरों को थमाए नोटिस, मचा हड़कंप

लुधियाना, [राजेश भट्ट]। अवैध कॉलोनियों को रेगुलर करवाने के लिए अब सिर्फ एक माह का वक्त है। अभी भी कॉलोनाइजर कॉलोनियां रेगुलर करवाने में ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं। अब ग्लाडा ने अवैध कॉलोनियों के कॉलोनाइजरों को नोटिस भेजकर दो टूक कह दिया है कि 18 फरवरी से पहले अपने आवेदन जमा करवा दें नहीं, तो उनके खिलाफ एफआइआर दर्ज करवाई जाएगी और साथ ही कॉलोनियों में हुए निर्माण कार्यो को ध्वस्त कर दिया जाएगा। जैसे-जैसे कॉलोनाइजरों को नोटिस जा रहे हैं, वैसे-वैसे कॉलोनाइजरों ने आवेदन के लिए ग्लाडा अफसरों से संपर्क साधना शुरू कर दिया।

loksabha election banner

नगर निगम क्षेत्र के बाहर लुधियाना जिले में 1431 अवैध कॉलोनियां हैं जो कि 18 मार्च 2018 से पहले काटी गई थी। इन कॉलोनियों की सूची ग्रेटर लुधियाना डवलपमेंट अथॉरिटी (ग्लाडा) के पास है। जिन कॉलोनाइजरों ने अपनी कॉलोनियों को रेगुलर करवाने के लिए अफसरों से संपर्क साधा है, उन्हें छोड़कर बाकी अवैध कॉलोनियों के कॉलोनाइजरों को ग्लाडा ने नोटिस जारी करने शुरू कर दिए। ग्लाडा अफसरों ने नोटिस में कॉलोनाइजरों से कहा है कि वह 18 फरवरी से पहले अपने आवदेन ऑनलाइन जमा करवा दें। डेडलाइन खत्म होने के बाद ग्लाडा व्यापक स्तर पर कार्रवाई करेगा और कॉलोनाइजरों के खिलाफ एफआइआर दर्ज करवाई जाएगी। साथ ही उन कॉलोनियों की सूची जिला अधिकारी को भेजी जाएगी ताकि इन कॉलोनियों में प्लॉटों की खरीद-फरोख्त के बाद रजिस्ट्री न हो सके।

ग्लाडा के नोटिसों से कॉलोनाइजरों में हड़कंप

ग्लाडा की ओर से अवैध कॉलोनियों के कॉलोनाइजरों को नोटिस मिलने से उनमें हड़कंप मच गया है। इससे उन्होंने ग्लाडा अफसरों के साथ संपर्क साधना शुरू कर दिया। ग्लाडा अफसरों की मानें तो अभी तक 50 से अधिक कॉलोनाइजर उनसे संपर्क कर चुके हैं। हालांकि अवैध कॉलोनियों की तुलना में यह संख्या बेहद कम है। पर अफसरों को उम्मीद है कि आखिरी पलों में ज्यादा से ज्यादा कॉलोनाइजर अपने आवेदन जमा करवा देंगे।

अावेदन न करने वालों के खिलाफ एफआइआर दर्ज होगी: सोनम

ग्लाडा की एस्‍टेट अफसर सोनम चौधरी का कहना है कि 18 मार्च 2018 से पहले की अवैध कॉलोनियों के कॉलोनाइजरों को नोटिस जारी किए जा रहे हैं। काफी संख्या में नोटिस जारी किए जा चुके हैं। 18 फरवरी तक आवेदन न करने वालों के खिलाफ एफआइआर दर्ज करवाई जाएगी।

अवैध कॉलोनियों में निर्माण रोके

ग्रेटर लुधियाना डवलपमेंट अथॉरिटी (ग्लाडा) ने एक तरफ कॉलोनाइजरों को नोटिस जारी किए। दूसरी तरफ ग्लाडा की टीम ने अलग-अलग इलाकों में अवैध कॉलोनियों में हो रहे निर्माण कार्यो को रोका। पिछले एक सप्ताह से ग्लाडा अफसर खानापूर्ति के तौर पर अवैध कालोनियों में हो रहे निर्माण को रुकवा रहे हैं, लेकिन ग्लाडा अफसरों की यह कार्रवाई नाकाफी है। बता दें कि निगम ने तो कार्रवाई करते हुए कई अवैध कॉलोनियों में पानी-सीवरेज के कनेक्शन तक काट दिए हैं। ग्लाडा टीम की अगुवाई कर रहे एसडीओ आदित्य रतन ने बताया कि मंगलवार को कासाबाद, सुजातवाला, जमालपुर लेली, मेहरबान, ख्वाजिके, कक्का धौला व अन्य आसपास के इलाकों में बनी अवैध कॉलोनियों में निर्माण कार्य रुकवाए गए। साथ ही लोगों को जागरूक किया कि इन कॉलोनियों में प्लॉट न खरीदें। एस्टेट अफसर सोनम चौधरी ने बताया कि जिन कॉलोनियों में ग्लाडा की टीमें कार्रवाई करने जा रही हैं, वो सभी कॉलोनियां 18 मार्च 2018 के बाद की हैं। साथ ही अवैध कॉलोनियों का डाटा भी एकत्रित किया जा रहा है ताकि उनके खिलाफ भी एफआइआर दर्ज करने की प्रक्रिया शुरू की जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.