Move to Jagran APP

Agnipath Scheme: युवाओं में बढ़ेगी देशभक्ति की भावना, विराेध काे पूर्व सैन्य अधिकारियाें ने बताया गलत

Agnipath Scheme पूर्व सैनिकों के संगठन आत्म रक्षा संघ के चीफ कोआर्डिनेटर एवं सेवानिवृत्त कर्नल एचएस काहलों का कहना है कि विदेशों में भी इसी तरह की योजना को कामयाबी से चलाया जा रहा है। सरकार ने अब देश में ऐसी पहल की है तो यह अच्छा कदम है।

By Vipin KumarEdited By: Published: Mon, 20 Jun 2022 09:35 AM (IST)Updated: Mon, 20 Jun 2022 09:35 AM (IST)
Agnipath Scheme: युवाओं में बढ़ेगी देशभक्ति की भावना, विराेध काे पूर्व सैन्य अधिकारियाें ने बताया गलत
सेवानिवृत्त कर्नल एचएस काहलों व सेवानिवृत्त मेजर इंद्रजीत सिंह संधू। सौ. स्वयं

जागरण संवाददाता, लुधियाना। Agnipath Scheme: केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना को लेकर देश भर में मच रहे बवाल को लेकर जहां आम आदमी चिंतित हैं, वहीं पूर्व सैन्य अधिकारी भी इसे गलत मान रहे हैं। उनका तर्क है कि ¨हसा से मसले हल नहीं होते। अग्निपथ योजना देश के युवाओं को न केवल नई दिशा देगी बल्कि इससे उनमें अनुशासन आएगा और देश भक्ति की भावना मजबूत होगी। योजना को लेकर भ्रमित युवाओं को इसके फायदों के बारे में जागरूक होना होगा। पूर्व सैन्य अधिकारियों का कहना है कि राष्ट्र हित से जुड़े मुद्दे पर राजनीति नहीं होनी चाहिए।

loksabha election banner

बवाल से निपटने के लिए सख्ती जरूरी

पूर्व सैनिकों के संगठन आत्म रक्षा संघ के चीफ कोआर्डिनेटर एवं सेवानिवृत्त कर्नल एचएस काहलों का कहना है कि विदेशों में भी इसी तरह की योजना को कामयाबी से चलाया जा रहा है। सरकार ने अब देश में ऐसी पहल की है तो यह अच्छा कदम है। इस योजना से देश के युवा में राष्ट्र भक्ति की भावना मजबूत होगी। उसमें देश को लेकर जज्बा पैदा होगा। क्योंकि राष्ट्र ही सर्वाेपरि है। इससे युवा पथ भ्रष्ट भी नहीं होंगे और उनके जीवन को सही दिशा मिलेगी। युवाओं को जीवन का मकसद समझ आएगा और युवा अवस्था में ही विश्व स्तरीय ट्रेनिंग मिलेगी। इससे जीवन भर उनको फायदा होगा।

कर्नल काहलों ने कहा कि इस योजना को लेकर हो रहा बवाल गलत है। इसे किसी भी स्तर पर सही नहीं ठहराया जा सकता। राष्ट्रीय संपत्ति का नुकसान हो रहा है। इस बवाल के पीछे की ताकतों को पहचान कर उनको सजा देने की जरूरत है। बवाल से निपटने के लिए सरकारी सख्ती भी जरूरी है।

राष्ट्रीय संपत्ति का नुकसान बिलकुल गलत

वहीं सेवानिवृत्त मेजर इंद्रजीत सिंह संधू का कहना है कि अग्निपथ योजना को लेकर देश में राष्ट्रीय संपत्ति का नुकसान बिलकुल गलत है। दंगाइयों के खिलाफ सरकार को कड़ाई करनी होगी। मेजर संधू ने कहा कि यह योजना सही है और इससे युवाओं में नया जोश आएगा। उनके लिए पेरा मिलिट्री फोर्स और पुलिस समेत कई विभागों में काम करने के अवसर पैदा होंगे। विश्व के कई देशों में युवाओं को इसी तरह से सेना में भर्ती किया जाता है। इससे कई तरह के अपराध, नशा और अन्य बुराइयों पर लगाम लगेगी।

Agnipath Scheme Protest: अग्निपथ योजना को लेकर फैलाई जा रहीं कई अफवाह, जानिए- क्‍या है सच्‍चाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.