लुधियाना के पांच हजार पेंशनर्स नहीं लेने पहुंचे पेंशन, घर जाकर लाइफ सर्टिफिकेट अपडेट करेगा पीएफ विभाग

लुधियाना के पांच हजार से अधिक पेंशनर्स ने पिछले दो महीनों से पेंशन नहीं ली है। बुजुर्गों की कोविड के चलते आ रही समस्या को देखते हुए लुधियाना ईपीएफओ कार्यालय की ओर से पेंशनर से संपर्क अभियान आरंभ किया गया है।

Vinay KumarPublish: Fri, 21 Jan 2022 08:33 AM (IST)Updated: Fri, 21 Jan 2022 08:33 AM (IST)
लुधियाना के पांच हजार पेंशनर्स नहीं लेने पहुंचे पेंशन, घर जाकर लाइफ सर्टिफिकेट अपडेट करेगा पीएफ विभाग

लुधियाना [मुनीश शर्मा]। औद्योगिक नगरी लुधियाना के पांच हजार से अधिक पेंशनर्स ने पिछले दो महीनों से पेंशन नहीं ली है, इसकी वजह कोविड के चलते लाइफ सर्टीफिकेट न दे पाना है। बुजुर्गों की कोविड के चलते आ रही समस्या को देखते हुए लुधियाना ईपीएफओ कार्यालय की ओर से पेंशनर से संपर्क अभियान आरंभ किया गया है। इसको लेकर पीएफ कमिश्नर की देख-रेख में टीमों का गठन किया गया है और इसकी मानिटरिंग के लिए बकायदा एक ग्रुप कमिश्नर की अगुआई में काम करेगी और रोजाना बुजुर्गों के घर जाकर उनके लाइफ सर्टीफिकेट अपडेट कर उनकी पेंशन भेजी जाएगी।

कर्मचारी पेंशन योजना 1995 के तहत पेंशनरों को हर साल अपनी पेंशन प्राप्त करने के लिए अपना जीवन प्रमाण पत्र (लाइफ सर्टिफिकेट) जमा करना जरूरी होता है। परंतु कुछ पेंशनरों ने लाइफ सर्टिफिकेट 1 साल या उससे ज्यादा समय से जमा नहीं किया गया है। जिसके कारण उनको पेंशन नहीं भेजी जा रही। पेंशन चाहे कम हो या ज्यादा, हर व्यक्ति को माह के शुरुआत में यह पेंशन बहुत सहयोग करती है। आयु के इस पड़ाव पर पेंशनधारी व्यक्ति अपने बच्चों से किसी जरूरत के पैसे मांगने मे हिचक करते हैं और इस स्थिति में अगर पेंशन बंद हो जाए तो पेंशनधारी व्यक्ति को बहुत ही परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उक्त परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए पेंशनभोगी की वर्तमान स्थिति का पता लगाने के लिए, क्षेत्रीय कार्यालय, लुधियाना में “पेंशनर से संपर्क” नामक अनूठी पहल शुरू की गई है। जिसके अंतर्गत कार्यालय के प्रवर्तन अधिकारी निजी रूप से पेंशनर के पते पर जाएगा और यह पता लगाएगा कि पेंशनर के जीवन प्रमाण पत्र जमा न करवाने का क्या कारण है ? यदि पेंशनर जीवित हैं तो अधिकारी द्वारा उसका जीवन प्रमाण पत्र उससे लेकर उसकी पेंशन शुरू की जाएगी और अगर पेंशनर की मृत्यु हो चुकी है तो उसका मृत्यु प्रमाण पत्र लेकर उसका डाटा कार्यालय में अपडेट किया जाएगा।

कोविड महामारी के इस दौर में बुज़ुर्गों के लिए ईपीएफओ, लुधियाना की पहल “पेंशनर से संपर्क” घर जाकर जीवन प्रमाण पत्र भरवाने का कार्य कर रही है और यह अभियान 31 मार्च 2022 तक चलाया जाएगा। पीएफ कमिश्नर धीरज गुप्ता के मुताबिक हमारा कर्तव्य बनता है कि हम बुजुर्गों की सहुलत को देखते हुए उन्हें घर बैठे सुविधा मुहैया करवाए। कई बुजुर्ग कोविड के चलते लाइफ सर्टीफिकेट नहीं दे पा रहे। ऐसे में सुविधा के लिए टीमों का गठन किया गया है, ताकि हर बुजुर्ग को पेंशन सुनिश्चित की जा सके।  

लुधियाना में कुल 27533 पैंशनर्स

कुल पैंशनर्स - 27533

दिसंबर माह में भेजी गई पेंशन - 22507

पेंशन कितनों को नहीं मिली - 5026

तीन साल से पेंशन न लेने वाले खाते - 1089

डिजिटल लाइफ सर्टीफिकेट नवंबर 2021 तक - 17552

किस बैंक में कितने पैंशन लाभपात्र

पीएनबी -15 हजार

एसबीाई - 12 हजार

एचडीएफसी - 400

एक्सिस - 150

Edited By Vinay Kumar

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम