Move to Jagran APP

कूड़ा डंप में लगी आग से फैला जहरीला धुंआ, मौके पर पहुंचे पीपीसीबी के अफसर

ताजपुर रोड डंप साइट मंगलवार दोपहर को अचानक आग लग गई जिससे आसपास के क्षेत्रों में जहरीला धुआं फैल गया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 May 2019 07:30 AM (IST)Updated: Wed, 22 May 2019 07:30 AM (IST)
कूड़ा डंप में लगी आग से फैला जहरीला धुंआ, मौके पर पहुंचे पीपीसीबी के अफसर
कूड़ा डंप में लगी आग से फैला जहरीला धुंआ, मौके पर पहुंचे पीपीसीबी के अफसर

जागरण संवाददाता, लुधियाना : ताजपुर रोड डंप साइट मंगलवार दोपहर को अचानक आग लग गई, जिससे आसपास के क्षेत्रों में जहरीला धुआं फैल गया। इसकी वजह से लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो होने लगी। इसी बीच कौंसिल ऑफ इंजीनियर्स के अध्यक्ष कपिल अरोड़ा ने डंप साइट पर लगी आग की फोटो व वीडियो पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अफसरों व नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के चेयरमैन को ईमेल के जरिए भेजी।

prime article banner

मौके पर पहुंचे पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों ने को देख डाइंग उद्यमी व आसपास के लोग भी वहां पहुंच गए और निगम व ए-टू-जेड कंपनी की शिकायत की। पीपीसीबी के अफसर रात करीब आठ बजे तक मौके पर रहे। अब पीपीसीबी इस मामले में नगर निगम व एटूजेड कंपनी को नोटिस जारी कर जवाब मांगेंगे।

कौंसिल ऑफ इंजीनियर्स के अध्यक्ष कपिल कुमार शर्मा ने बताया कि वह मंगलवार दोपहर में ताजपुर रोड की तरफ किसी साइट का निरीक्षण करने गए थे। इसी बीच उन्हें ताजपुर रोड कूड़ा डंप पर धुंए के गुबार दिखाई दिए। उन्होंने बताया कि दोपहर करीब दो बजे जब वह मौके पर पहुंचे तो डंप में जमा कूड़े पर आग लगी थी। उन्होंने बताया कि धुएं की वजह से आसपास के लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो रही थी। कपिल ने बताया कि उन्होंने देर शाम उन्होंने पीपीसीबी के अफसरों व एनजीटी को शिकायत दी। जिसके बाद पीपीसीबी के एसई संदीप बहल अधिकारियों के साथ मौके पर पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया।

तापमान बढ़ने से लग जाती है आग

नगर निगम के सॉलिड वेस्ट से डंप साइट पर मीथेन गैस निकलती है। तापमान ज्यादा होने की वजह मीथेन गैस आग पकड़ लेती है। ए-टू-जेड के इंचार्ज विशांत चौधरी ने बताया कि तापमान अधिक होने की वजह से आग लग गई होगी। उन्होंने बताया कि कूड़ा डंप में आग लगना रासायनिक क्रियाओं का परिणाम है।

हानिकारक गैसें निकलती हैं कूड़े के धुएं से

कूड़े को आग लगने से कार्बन डाई ऑक्साइड, कार्बन मोनो ऑक्साइड, सल्फर डाई ऑक्साइड जैसी खतरनाक गैसें निकलती है। इन गैसों के हवा में मिलने से लोगों को सांस लेने में दिक्कत होती है।

उद्यमी बोले, हमें ठहराते हैं जिम्मेदार जबकि निगम की है गलती

पंजाब डायर्स एसोसिएशन के प्रधान अशोक मक्कड़ ने बताया कि डाइंग उद्यमियों को हमेशा प्रदूषण फैलाने के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है। जबकि असलियत यह है कि निगम की गलती के कारण प्रदूषण फैलता है। उन्होंने बताया कि डंप साइट पर अक्सर आग लगती रहती है और उससे जहरीला धुंआ निकलता है। उन्होंने बताया कि मंगलवार को तो धुंआ इतना ज्यादा था कि उद्यमियों को अपनी फैक्ट्रियों में बैठना भी मुश्किल हो गया।

कोट्स

कूड़ा नियमित तौर पर प्रोसेस नहीं किया जा रहा है। इससे साफ है कि कूड़े को आग लगने की घटना लापरवाही की वजह से हुई है। कूड़ा डंप पर आग लगने से प्रदूषण फैला है। इस मामले में निगम व ए-टू-जेड कंपनी से जवाब तलबी की जाएगी।

संदीप बहल, एसई पीपीसीबी लुधियाना।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.