Move to Jagran APP

फिल्म अभिनेता सतीश कौल का कोरोना संक्रमण से लुधियाना में निधन, गुमनामी में बीते जीवन के आखिरी कुछ साल

Film actor Satish Kaul Passed away विभिन्न पंजाबी फिल्मों में काम कर चुके फिल्म अभिनेता सतीश कौल का शनिवार को लुधियाना में निधन हो गया। वह कोरोना संक्रमण के कारण काफी दिनों से यहां दरेसी स्थित एक अस्पताल में भर्ती थी।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sat, 10 Apr 2021 04:33 PM (IST)Updated: Sat, 10 Apr 2021 05:15 PM (IST)
फिल्म अभिनेता सतीश कौल का कोरोना संक्रमण से लुधियाना में निधन, गुमनामी में बीते जीवन के आखिरी कुछ साल
फिल्म अभिनेता सतीश कौल की फाइल फोटो।

जेएनएन, लुधियाना। Film actor Satish Kaul Passed away: हिंदी व पंजाबी की तीन सौ से अधिक फिल्मों में अभिनय करने वाले अभिनेता सतीश कौल का शनिवार को निधन हो गया। वह कोरोना से संक्रमित थे। सतीश कौल पिछले काफी दिनों से दरेसी के एक अस्पताल में भर्ती थे। पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सतीश कौल के निधन पर शोक जताया है। कहा कि सतीश कौल एक बहुमुखी अभिनेता थे। उन्होंने पंजाबी सिनेमा, कला और संस्कृति के प्रचार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

loksabha election banner

बता दें कि अभिनेता सतीश कौल की आर्थिक हालात कुछ अच्छे नहीं थे। वर्ष 2019 में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की ओर से उन्हें पांच लाख रुपये का चेक दे मदद की गई थी। जनवरी 2019 में सतीश काैल की हालत के बारे में पता चलने पर मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ट्वीट कर उनको मदद देने का भराेसा दिया था। इसके बाद लुधियाना के लिए डिप्टी कमिश्नर खुद सतीश कौल से मिलने पहुंचे थे। डीसी ने सतीश कौल से मुलाकात के बाद मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह को रिपोर्ट दी। इसके बाद पंजाब सरकार ने सतीश कौल को पांच लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी थी।

यह भी पढ़ें: हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, 9वीं से 12वीं कक्षा तक के बच्चों को इसी सत्र से मिलेगी मुफ्त शिक्षा

पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह की मदद के बाद देश-विदेश से भी सतीश कौल के कई चाहने वाले उनकी मदद को आगे आए थे। कोरोना संक्रमण से पहले सतीश कौल का पीठ की चोट के कारण लंबे समय से इलाज चला था। उनकी हालत के बारे में जागरण ने प्रमुखता से खबर प्रकाशित की थी। इसके बाद मुख्यमंत्री ने उनकी सहायता का वादा किया था।

30 साल तक पंजाबी और हिंदी सिनेमा पर राज करने वाले सतीश कौल ने अंतिम समय में गुमनामी की जिंदगी जी। सतीश कौल का जन्म 8 सितंबर 1954 को कश्मीर में हुआ था। पिता मोहन लाल कौल मौसिकी (शायरी) करते थे। उन्होंने कश्मीर की मौसिकी को दुनिया भर में प्रसिद्ध किया। सतीश कौल पिता के कहने पर 1969 में पुणे के फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में ग्रेजुएशन के लिए गया था।

यह भी पढ़ें: कोटकपूरा गोलीकांड मामले में पंजाब सरकार को झटका, हाई कोर्ट ने खारिज की जांच रिपोर्ट, नई SIT बनाने के आदेश

दैनिक जागरण को दिए एक साक्षात्कार में सतीश कौल ने कहा था कि वहां वह जया बच्चन, डैनी और शत्रुघ्न सिन्हा का बैच मेट रहे। सतीश कौल ने 1973 में पहली फिल्म की और बाद में 300 से भी ज्यादा हिंदी और पंजाबी सिनेमा में काम किया। शादी हुई तो पत्नी उन्हें अमेरिका में घर जमाई बनाकर रखना चाहती थी, मगर उनका शौक और पैशन सिनेमा था, इसलिए उसे छोड़ दिया।

यह भी पढ़ें: कोरोना वैक्सीनेशन सिर्फ 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का ही क्यों, पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट में उठा सवाल

सतीश कौल ने जागरण को दिए साक्षात्कार में कहा था कि जिंदगी बड़ी रंगीन थी। जवानी गई तो काम के लिए एक टीवी चैनल में एक्टिंग की क्लासें लेने लगा। इसी दौरान जुलाई 2014 में बाथरूम में नहाते समय गिरा और कूल्हा टूट गया। मुंबई के एक अस्पताल में इलाज के लिए गया तो जिंदगी की पूरी पूंजी इसी इलाज में खर्च हो गई। ढाई साल तक बेड पर पड़ा रहा। इस दौरान पटियाला के एक अस्पताल में समय बिताया।

सतीश कौल बताया था कि जो कभी हिंदी सिनेमा में साथ थे और अभिनय के समय लंबी आयु की कामना करते थे, सब साथ छोड़ गए। 2015 में प्रकाश सिंह बादल की सरकार के समय पंजाबी यूनिवर्सिटी से 11 हजार रुपये की पेंशन लग गई। इसके बाद लुधियाना आकर एक्टिंग स्कूल खोला, पर वह फ्लॉप हो गया। इसके बाद सतीश कौल को वृद्ध आश्रम में रहना पड़ा था। वहां से चाहने वाली एक महिला अपने घर ले आई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.