Move to Jagran APP

सहकारी बैंक में अदायगी न मिलने पर भड़के किसानों ने चक्का जाम किया

दी लुधियाना सहकारी कोऑपरेटिव बैंक की शाखा माछीवाड़ा में किसानों ने अपने फसली कर्जे की अदायगी न मिलने के कारण माछीवाड़ा-समराला रोड पर धरना लगा चक्का जाम कर दिया और सरकार व बैंक प्रबंधकों के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Nov 2019 10:45 PM (IST)Updated: Tue, 19 Nov 2019 06:13 AM (IST)
सहकारी बैंक में अदायगी न मिलने पर भड़के किसानों ने चक्का जाम किया
सहकारी बैंक में अदायगी न मिलने पर भड़के किसानों ने चक्का जाम किया

जेएनएन, श्री माछीवाड़ा साहिब : दी लुधियाना सहकारी कोऑपरेटिव बैंक की शाखा माछीवाड़ा में किसानों ने अपने फसली कर्जे की अदायगी न मिलने के कारण माछीवाड़ा-समराला रोड पर धरना लगा चक्का जाम कर दिया और सरकार व बैंक प्रबंधकों के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। माछीवाड़ा के सहकारी बैंक में 13 कृषि सहकारी सभाएं जुड़ी हुई हैं, जिनके साथ 70 गांवों के करीब 6 हजार से अधिक किसान फसली कर्जे का लेन-देन करते हैं। आज इन सहकारी सभाओं से जुड़े सैकड़ों किसान जो अपनी फसली कर्जे की राशि जमा करवाने के बाद गेहूं की बिजाई के लिए राशि लेने के लिए बैंक आए थे, परंतु बैंक में स्टाफ की कमी और कुछ दिनों से कंप्यूटर का सर्वर डाउन होने के कारण उनको राशि नहीं मिल रही थी। बैंक में अदायगी लेने के लिए खड़े अमरजीत सिंह सहजो माजरा, रवीन्द्र सिंह राणवां, मेहर सिंह, दर्शन सिंह तक्खरां, नछत्तर सिंह हेडों बेट, कमलप्रीत हेडों बेट, रणजीत सिंह गढ़ी तरखाणां, निर्मल सिंह हसनपुर, चरनजीत सिंह सरपंच गढ़ी सैणियां ने बताया कि धान की फसल बेचने के बाद किसानों ने सहकारी सभाओं में अपनी बनती राशि और ब्याज जमा करवा दिया परंतु अब जब गेहूं की बिजाई के लिए वे अपने लिमिट में से ही पैसे निकलवाने आए तो प्रतिदिन उनको यह कहकर लौटा दिया जाता है कि कंप्यूटर नहीं चल रहा और स्टाफ भी कम है वे कुछ दिन बाद आएं। किसानों ने कहा कि गेहूं की बिजाई का समय गुजरता जा रहा है परंतु वे खेतों में काम करने की बजाय प्रतिदिन बैंक के आगे लाइनों में लगकर पैसों के लिए परेशान हो रहे हैं। कृषि सहकारी सभा पवात और पुनया के प्रधान ने बताया कि पंजाब की किसानी तो पहले ही आर्थिक मंदी और कर्जे की मार में डूबी पड़ी है और ऊपर से बैंकों में से अदायगी समय पर न होने के कारण जलील होना पड़ रहा है। क्योंकि इस राशि से ही गेहूं का बीज, दवाएं और खाद खरीदनी हैं और दुकानदारों के उधार की वापिसी करनी है। सैंकड़ों किसानों ने आज बैंक के बाहर करीब एक घंटा धरना लगाकर सड़क पर चक्का जाम कर रखा और मौके पर पहुंचे नायब तहसीलदार विजय कुमार, थाना मुखी इंस्पेक्टर गुरदीप सिंह और विधायक के पीए राजेश बिट्टू ने किसानों को समझाया और बैंक के उच्च आधिकारियों से बातचीत कर समस्या का हल करने के लिए कहा। आधिकारियों के भरोसे के बाद किसानों ने धरना खत्म कर यातायात बहाल किया। जिला बैंक मैनेजर ने माना स्टाफ की कमी से हो रही परेशानी

loksabha election banner

जिला बैंक मैनेजर दविदर सिंह ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से कंप्यूटर का सर्वर डाउन होने के कारण किसानों को अदायगी करने में परेशानी आ रही है और दूसरा बैंकों में स्टाफ की कमी भी है जिस संबंधित कोशिशें जारी हैं। माछीवाड़ा बैंक में किसानों को जो समस्या आ रही है उस संबंधित वह तुरंत उचित प्रबंध करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.