Move to Jagran APP

सलमान खान की फिल्‍म शूटिंग से किसान परेशान, गांव जोधां बना 'पाकिस्तान'

लुधियाना के बल्लोवाल गांव के किसानों के लिए सलमान खान की फिल्‍म भारत की शूटिंग से मुसीबत पैदा हाे गई है। किसान अपनी जमीन पर भी नहीं जा पा रहे हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Tue, 13 Nov 2018 12:13 PM (IST)Updated: Tue, 13 Nov 2018 02:42 PM (IST)
सलमान खान की फिल्‍म शूटिंग से किसान परेशान, गांव जोधां बना 'पाकिस्तान'
सलमान खान की फिल्‍म शूटिंग से किसान परेशान, गांव जोधां बना 'पाकिस्तान'

लुधियाना, [दिलबाग दानिश]। जिले के बल्लोवाल गांव के किसानों के लिए बॉलीवुड के सुपर स्‍टार सलमान खान की फिल्‍म 'भारत' की शूटिंग से मुसीबत पैदा हाे गई है। ये किसानों को अपने खेतों तक जाने में भी भारी परेशानी हाे रही है और पड़ोसी गांव जोधां तो उनके लिए पाकिस्‍तान बन गया है। इन किसानों के लिए गांव जोधां में पड़ती अपनी जमीन भारत-पाक सीमा पर बने कंटीली तार के पार स्थित जमीन से कम नहीं है।

loksabha election banner

फिल्म की शूटिंग के दौरान दूसरी ओर जाना हुआ मुश्किल,  बॉर्डर एरिया की तरह ही बने हैं किसानों के पास

जिस तरह से बॉर्डर एरिया में किसान पास लेकर जमीन में काम करने जाते हैं, ठीक ऐसे ही हालात बल्लोवाल के कुछ किसानों के लिए बन गए हैैं। गांव में सलमान खान की फिल्म 'भारत' की शूटिंग कई दिनों से चल रही है और इसके लिए यहां वाघा बॉर्डर का सेट तैयार किया गया है।

फिल्‍म की शूटिंग के मद्देनजर गांव बल्‍लोवाल के पास सड़क पर पुलिस का नाका।

यह सेट चार किसानों की जमीन में बनाया गया है और इसी सेट के उस पार आने जाने में किसानों को मुश्किल पेश आ रही है। गांव के ही किसान कमल सिंह को खेत में पानी लगाने आना था, मगर वह सेट पार नहीं कर सका, क्योंकि प्रोडक्शन हाउस के बाउंसर और पुलिस ने पूरे एरिया को सील कर रखा है।

यह भी पढ़ें: विदेशी रेसलर से पिटने के बाद राखी सावंत बोलीं- बदला लेना है, खली भाई बुलबुल को बुलाओ

19 एकड़ क्षेत्र में बना है सेट

बल्लोवाल में फिल्‍म की शूटिंग का सेट 19 एकड़ क्षेत्र में बना है। प्रोडक्शन हाउस ने यह जगह गुरदेव सिंह समेत चार किसानों से किराये पर ली है। इनकी मोटर भी सेट के आस पास हैं। इन्हें भी वहां आने जाने के लिए पास मुहैया करवाए गए हैं। किसानों का कहना है कि कई बार तो ऐसा लगता है कि वह बार्डर एरिया में ही रह रहे हैं।

17 नवंबर तक ली है जमीन

सलमान खान की इस फिल्म के लिए बल्लोवाल में चार किसानों से 17 नवंबर तक जमीन किराये पर ली गई है। इसके लिए उन्हें करीबन 80 हजार रुपये प्रति एकड़ अदा किए जाने हैं। जमीन मालिक चरणजीत सिंह के अनुसार, प्रोडक्शन हाउस ने किसानों को उनकी धान की फसल भी काटने नहीं दी और फसल की कटाई भी प्रोडक्शन हाउस ने खुद ही कर ली।

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड को भा रहीं पंजाब की गलियां, अब 'भारत' के लिए सजा किला रायपुर क्षेत्र

-----

शूटिंग के लिए फिल्‍म अभिनेत्री तब्‍बू पहुंचीं लुधियाना

सोमवार को बॉलीवुड अभिनेत्री तब्बू फिल्‍म की शूटिंग में भाग लेने के लिए लुधियाना पहुंचीं। वह फिल्‍म 'भारत' में सलमान खान की बहन की भूमिका निभा रही हैं। वह भी अन्य फिल्मी सितारों के साथ होटल हयात में रुकी हैैं। 

कैटरीना खेतों में घूम रहीं, सलमान को मसल पेन

वहीं फिल्म के सेट पर पहुंचीं बॉलीवुड अदाकारा कैटरीना कैफ को गांव की आबोहवा भाने लगी है। सेट से वह कई बार ब्रेक पर बाहर निकल खेतों में टहलती हैं। उधर, सलमान ने ग्रामीणों से दूरी बनाकर रखी हुई है। बताया गया है कि सलमान को भी हल्के तौर पर मसल्स पेन की शिकायत हुई है।

कैमरामैन को आबो हवा रास नहीं आई

गांव बल्लोवाल में शूटिंग करने पहुंचे कैमरामैन कैरोल को यहां की आबो हवा रास नहीं आई। कैमरामैन फीवर, उल्टी, दस्त से पीडि़त हो गए हैं। उनकी तबीयत खराब होने पर उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाना पड़ा। जहां नौ घंटे तक ट्रीटमेंट देने के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.