Move to Jagran APP

पंजाब में बाल दिवस पर होगी 800 वार्ड अटेंडेंट पदों के लिए परीक्षा, 370 केंद्रों पर डेढ़ लाख अभ्यर्थी देंगे पेपर

बाबा फरीद यूनिर्वसिटी 14 नवंबर को वार्ड अटेंडेंट के पदों के लिए परीक्षा लेने जा रही है। प्रदेश भर में 370 परीक्षा केंद्रों में परीक्षा ली जाएगी। परीक्षा की निगरानी हेतु यूनिर्वसिटी द्वारा 370 आब्जर्वर परीक्षा केन्द्रों पर भेजे जा रहे हैं।

By Vinay KumarEdited By: Published: Sat, 13 Nov 2021 01:19 PM (IST)Updated: Sun, 14 Nov 2021 10:31 AM (IST)
पंजाब में बाल दिवस पर होगी 800 वार्ड अटेंडेंट पदों के लिए परीक्षा, 370 केंद्रों पर डेढ़ लाख अभ्यर्थी देंगे पेपर
प्रदेश भर में 14 नवंबर को होगी वार्ड अटेंडेंट पदों के लिए परीक्षा।

फरीदकोट [प्रदीप कुमार सिंह]। अभ्यर्थियों की संख्या के हिसाब से प्रदेश की सबसे बड़ी परीक्षा बाबा फरीद यूनिर्वसिटी 14 नवंबर को लेने जा रही है। अभ्यर्थियों की बड़ी तादात देखते हुए यूनिर्वसिटी प्रशासन द्वारा प्रदेश के सभी जिलों में कुल 370 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। परीक्षा की निगरानी हेतु यूनिर्वसिटी द्वारा 370 आब्जर्वर परीक्षा केन्द्रों पर भेजे जा रहे हैं, जबकि परीक्षा की सुचिता व सुरक्षा के लिए हजारों की संख्या में अध्यापक व पुलिस जवान तैनात किए जा रहे हैं।

loksabha election banner

प्रदेश सरकार द्वारा सेहत विभाग में रिक्त पड़े 800 पदों को भरने की जिम्मेदारी बाबा फरीद यूनिर्वसिटी को 4 अगस्त 2020 सौंपी थी, यूनिर्वसिटी द्वारा पहले यह परीक्षा 28 नवंबर, 2020 को आयोजित होने वाली थी, लेकिन 25 नवंबर, 2020 को विश्वविद्यालय ने कोविड-19 के कारण परीक्षा को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया। कोविड़-19 का प्रकोप कम होने पर यूनिर्वसिटी द्वारा अब यह परीक्षा 14 नवंबर 2021 को करवाई जा रही है।   बाबा फरीद यूनिवर्सिटी आफ हेल्थ साइंस फरीदकोट (बीएफयूएचएस) 1998 में अपनी स्थापना के बाद से अब तक की सबसे बड़ी चुनौती का सामना कर रहा है।

मेडिकल यूनिर्वसिटी वार्ड अटेंडेंट के 800 पदों के लिए लिखित परीक्षा आयोजित करने जा रहा है, इस परीक्षा में लगभग 1.50 लाख उम्मीदवार शामिल होने वाले हैं और यह परीक्षा एक बार में आयोजित की जा रही है। परीक्षा का समय दिन में 12 बजे से 2 बजे तक होगा। इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों की भारी संख्या के लिए यूनिर्वसिटी प्रशासन ने इस परीक्षा के शांतिपूर्ण और सुचारू संचालन के लिए राज्य के सभी जिलों के जिला प्रशासन, पुलिस और सभी शैक्षणिक संस्थानों की मदद मांगी है। स्कूल शिक्षा विभाग ने सभी सरकारी और निजी स्कूलों को पहले ही निर्देश जारी कर दिए हैं कि वे मेडिकल यूनिवर्सिटी को अपने भवन और कर्मचारियों को उपलब्ध कराकर परीक्षा आयोजित करने में सहयोग करें।

यूनिर्वसिटी के वाइस चांसलर डा. राज बहादुर ने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि इस परीक्षा में कोई प्रतिरूपण न हो, विश्वविद्यालय ने परीक्षा केंद्रों पर सभी उम्मीदवारों की वीडियोग्राफी करने का फैसला किया है। एक वार्ड अटेंडेंट को सेवा नियमित करने पर 18,000 रुपये वेतन मिलेगा। एक उम्मीदवार को नौकरी पाने के लिए 200 अन्य उम्मीदवारों के साथ प्रतिस्पर्धा करनी होगी। वार्ड अटेंडेंट के इन 800 पदों के लिए स्वास्थ्य विभाग ने बीएफयूएचएस को टेस्ट कराने के लिए 4 अगस्त, 2020 को लिखा था।

उम्मीदवार को इस पद के लिए एक विषय के रूप में पंजाबी भाषा के साथ मध्य स्तर पास होना चाहिए, लेकिन कई स्नातकोत्तरों ने इन पदों के लिए आवेदन किया है। इस पद के लिए आयु सीमा 18 से 37 वर्ष के बीच है और अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आयु में 5 वर्ष और शारीरिक रूप से विकलांग उम्मीदवारों के लिए 10 वर्ष की छूट है। सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 312 पद हैं और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लिए 80 पद आरक्षित हैं। लिखित परीक्षा 90 अंकों की होगी, जबकि 10 अंक उन लोगों को दिए जाएंगे जिन्हें स्वास्थ्य विभाग में किसी भी कार्यक्रम में आउटसोर्स के आधार पर नियमित, ठेकेदार पर कार्य करने का अनुभव है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.