Move to Jagran APP

जीवन प्रमाणपत्र जमा नहीं कराया तो रुक जाएगी EPFO पेंशन, अभी 12 हजार से ज्यादा पेंडिंग Ludhiana News

वर्ष 2020 के लिए डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र अपडेट करने की शुरुआत कर दी गई है। यह सुविधा ईपीएफओ कार्यालय में सोमवार से शुक्रवार सुबह नौ से शाम साढे पांच बजे तक उपलब्ध है।

By Vikas KumarEdited By: Published: Tue, 10 Dec 2019 11:48 AM (IST)Updated: Wed, 11 Dec 2019 09:46 AM (IST)
जीवन प्रमाणपत्र जमा नहीं कराया तो रुक जाएगी EPFO पेंशन, अभी 12 हजार से ज्यादा पेंडिंग Ludhiana News
जीवन प्रमाणपत्र जमा नहीं कराया तो रुक जाएगी EPFO पेंशन, अभी 12 हजार से ज्यादा पेंडिंग Ludhiana News

लुधियाना, जेएनएन। ईपीएफओ के पेंशन धारकों को हर साल नवंबर में जीवन प्रमाणपत्र जमा करवाना अनिवार्य होता है। इसके बिना अगले वर्ष के जनवरी माह से पेंशन रुक जाती है। यह भी देखने में आया है कि कई पेंशनर की मृत्यु के उपरांत परिवार वाले इसकी सूचना कार्यालय को समय पर नहीं देते हैं। इस कारण विधवा और बच्चों को पेंशन जारी करने में विलंब होता है।

loksabha election banner

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के क्षेत्रीय कार्यालय लुधियाना के अधीन लगभग 23,664 पेंशनर हैं। इनमें से 11,223 पेंशनर जीवन प्रमाणपत्र जमा करवा चुके हैं और लगभग 12,441 पेंशनरों के जीवन प्रमाणपत्र लंबित हैं। इसलिए क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त-1 धीरज गुप्ता ने सभी पेंशन धारकों से अपील की है कि जिन्होंने जीवन प्रमाणपत्र संबंधित बैंक और पीएफओ कार्यालय लुधियाना को जमा नहीं करवाया है, वे शीघ्र जमा करवाएं, ताकि उनकी पेंशन जनवरी 2020 के बाद भी जारी रहे। वर्ष 2020 के लिए डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र अपडेट करने की शुरुआत कर दी गई है। यह सुविधा ईपीएफओ कार्यालय में सोमवार से शुक्रवार सुबह नौ से शाम साढे पांच बजे तक उपलब्ध है। पेंशनर अपना जीवन प्रमाण पत्र मोबाइल एप उमंग के जरिए या कंप्यूटर पर जीवन प्रमाण सॉफ्टवेयर डाउनलोड करके भी अपडेट कर सकते हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.