Move to Jagran APP

Employement News : लुधियाना के थर्ड जेंडर को सरकार देगी रोजगार, जानें कैसे मिलेगा याेजना का लाभ

Employement News डिस्ट्रिक्ट एम्प्लॉयमेंट एंड ट्रेड ब्यूरो के डिप्टी सीईओ नवदीप सिंह ने इसका खुलासा करते हुए कहा कि कौशल विकास पर सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए विभिन्न संस्थानों के साथ समन्वय में किन्नर समुदायके युवाओं को विशेष तौर पर प्रशिक्षित किया जाएगा।

By Vipin KumarEdited By: Published: Thu, 03 Dec 2020 07:48 AM (IST)Updated: Thu, 03 Dec 2020 07:48 AM (IST)
Employement News : लुधियाना के थर्ड जेंडर को सरकार देगी रोजगार, जानें कैसे मिलेगा याेजना का लाभ
बेरोजगार युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने की योजना पर हाे रहा काम। (फाइल फाेटाे)

लुधियाना, जेएनएन। Employement News : पंजाब सरकार ट्रांसजेंडर (किन्नर) समुदाय के युवाओं को विशेष तौर पर रोजगार देने का मिशन रखा है। सरकार का यह मानना है कि यह समुदाय समाज की मुख्यधारा से कटा हुआ है और उनके परिवार के लोगों को रोजगार देकर पैरों पर खड़ा किया जा सकता है।

loksabha election banner

इस क्रम में समुदाय के युवाओं को लुधियाना जिला रोजगार और व्यवसाय ब्यूरो उनके कौशल को बढ़ाएगा और स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग की पूरी जानकारी देगा। सरकार का कहना है कि स्किल डेवलपमेंट कोर्स के बाद वह विभाग के पोर्टल पर अपना नाम दर्ज करें, ताकि उन्हें स्वरोजगार दिया जा सके।

डिस्ट्रिक्ट एम्प्लॉयमेंट एंड ट्रेड ब्यूरो के डिप्टी सीईओ नवदीप सिंह ने इसका खुलासा करते हुए कहा कि कौशल विकास पर सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए विभिन्न संस्थानों के साथ समन्वय में किन्नर समुदायके युवाओं को विशेष तौर पर प्रशिक्षित किया जाएगा, ताकि समाज के अन्य युवाओं की तरह वह खुद को आत्मनिर्भर बनाने, आत्म सम्मान और उच्च भविष्य की दिशा में पहला कदम उठा सकें। साथ ही अपने समुदाय के साथियों के जीवन में भी सुधार कर सकें।

ब्लाक स्तर पर लगेंगे स्वरोजगार शिविर

इस संबंध में जिला रोजगार और व्यवसाय ब्यूरो लुधियाना ब्लाक स्तर पर स्वरोजगार शिविरों का आयोजन कर रहा हैं। रायकोट के गोंदवाला स्थित एसजीजी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में 15 दिसंबर को और गुरु नानक नेशनल कॉलेज, दोराहा में 22 दिसंबर को स्वरोजगार शिविर आयोजित किए जा रहे हैं।

उप निदेशक जिला रोजगार और व्यवसाय ब्यूरो मीनाक्षी शर्मा ने सभी युवा उम्मीदवारों को इन शिविरों में आत्मनिर्भरता के लिए भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया। इसके लिए पहले विभाग के पोर्टल पर अपना नाम पंजीकृत करें ताकि कोरोना काल के कारण होने वाले आर्थिक संकट से उबरने के लिए सरकार द्वारा शुरू किए गए इस अभियान का सबसे अधिक लाभ उठा सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.