Move to Jagran APP

कोरोना काल में बेइज्जती कराने के बाद अब इतराने लगा अंडा, उच्चतम स्तर पर पहुंचे दाम

अब लोगों को भी यह समझ में आने लगा है कि कोरोना से बचना है तो इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए प्रोटीनयुक्त अंडा भी महत्वपूर्ण है। नतीजतन अंडे की मांग बढ़ते ही रेट चढऩे लगा। अब अंडे का दाम अपने उच्चतम स्तर पर है।

By Vikas_KumarEdited By: Published: Fri, 25 Sep 2020 10:47 AM (IST)Updated: Fri, 25 Sep 2020 10:47 AM (IST)
कोरोना काल में बेइज्जती कराने के बाद अब इतराने लगा अंडा, उच्चतम स्तर पर पहुंचे दाम
आने वाले वक्त में अंडा लोगों की और जेब ढीली करवाएगा।

लुधियाना, [राजीव शर्मा]। कोरोना काल में लोगों ने अंडे से मुंह ही मोड़ लिया। नतीजतन इसके रेट जमीन पर आ गए। दाम के मामले में अंडे की अर्से बाद पिटाई और बेइज्जती हुई। उसे कोई पूछने वाला नहीं था। अंडे की इस दशा से उत्पादक खासे परेशान थे। वे इसी जुगत में थे कि किस तरह अंडे को उसकी जगह और सही रेट दिलाया जा सके। इसी कशमकश में कई उत्पादक आर्थिक संकट के कारण इस कारोबार को नमस्ते कर गए। उधर अब लोगों को भी यह समझ में आने लगा है कि कोरोना से बचना है तो इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए प्रोटीनयुक्त अंडा भी महत्वपूर्ण है। नतीजतन अंडे की मांग बढ़ते ही रेट चढऩे लगा। अब अंडे का दाम अपने उच्चतम स्तर पर है। अंडा उत्पादक संदीप चुटकी लेते हुए कहते हैं कि खूब बेइज्जती कराने के बाद अब अंडा इतराने लगा है। आने वाले वक्त में यह और जेब ढीली करवाएगा।

loksabha election banner

इनको कमाई का इंतजार

कोरोना महामारी ने हर कारोबार को चोट पहुंचाई है। इंडस्ट्री अभी सीमित संसाधनों के साथ चल रही है। इस संकट से उभरने में अभी समय लगेगा। अनलॉक के दौरान सरकार अब धीरे-धीरे सब कुछ खोल रही है। संचालकों ने हरी झंडी मिलते ही होटल एवं रेस्टोरेंट खोल दिए। खाने-पीने के शौकीन रेस्टोरेंट्स में लजीज व्यंजनों का लुत्फ उठाने लगे हैं। मगर अभी उम्मीद के मुताबिक ग्राहक नहीं आ रहे। इसको लेकर कारोबारियों ने बैठक बुलाई। तभी उनमें से एक ने कहा कि कारोबार अब खुल रहा है, यह अच्छे संकेत हैं। इस पर दूसरे कारोबारी हरप्रीत ने जवाब दिया कि पंजाब में बार और रेस्टोरेंट का गहरा नाता है। सिर्फ रेस्टोरेंट खुलने से कुछ नहीं होगा, जब तक बार नहीं खुलते कमाई नहीं होगी। बार खोलने के लिए वे कब से सरकार की तरफ टकटकी लगाए हुए हैं। पता नहीं सरकार कब मेहरबान होगी और हमारे आंगन में रौनक लगेगी।

बिन बर्थ डे बधाइयां

इन दिनों सोशल मीडिया गजब का माध्यम बना हुआ है। अकसर होता यह है कि कई बार बिना पड़ताल किए तथ्यों पर आगे से आगे कमेंट और संदेश आते रहते हैं। पिछले दिनों भी ऐसा ही हुआ। औद्योगिक संगठन के सोशल मीडिया ग्रुप में सुबह के समय एक उद्यमी ने अपने साथी सदस्य के हैप्पी बर्थ डे पर बधाई का पोस्ट डाला। बस फिर क्या था, यह देखकर बाकी सदस्यों की तरफ से भी बधाई देने का सिलसिला शुरू हो गया। सुबह से दोपहर तक ग्रुप में यही चलता रहा। दोपहर बाद उस उद्यमी ने पोस्ट डालकर स्पष्ट किया कि आज उनका जन्मदिन नहीं है। तभी उत्सुकतावश एक उद्यमी ने तपाक से ग्रुप में ही पूछ लिया कि अच्छा फिर यह तो बता दो कि जन्मदिन कब है ताकि उस दिन फिर से बधाई दी जा सके। इस पर सभी सदस्य हंसने लगे और हैप्पी स्माइली ग्रुप पर डालने लगे।

कारोबार के लिए नया फंडा

कोरोना ने कई लोगों की दिनचर्या में बदलाव ला दिए हैं। कहीं न कहीं इसका फायदा और नुकसान भी हो रहा है। अब ताजा किस्सा बच्चों और बुजुर्गों से जुड़ा है। दरअसल, दस साल से कम उम्र के बच्चों और साठ साल से अधिक उम्र के लोगों बुजुर्गों के लिए बाहर निकलने पर रोक है। कहीं न कहीं इस पाबंदी से डिजाइनर वियर गारमेंट एवं ड्रेस मटीरियल रिटेलरों का कारोबार प्रभावित हुआ तो उन्होंने नए कांसेप्ट से माल बेचना शुरू कर दिया है। रिटेलर फोटो के जरिए बुजुर्गों को घर में ही डिजाइनर कपड़े दिखा रहे हैं। वीडियो से बच्चों को कपड़े पसंद करवा रहे हैं। फिर उनको होम डिलीवरी दी जा रही है। रिटेलर कमलदीप कहते हैं कि अब उन्होंने भी यही फंडा अपना लिया है। रोजी रोटी के लिए नया जरिया तो अपनाना ही पड़ेगा। हालांकि इस दौरान मुश्किलें भी आ रही हैं, पर वह अब डटे रहेंगे।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.