Move to Jagran APP

अब अफवाहों से बच सकेंगे सीबीएसई विद्यार्थी

सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजूकेशन (सीबीएसई) के विद्यार्थी किसी तरह की अफवाह में नहीं फंस सकेंगे क्योंकि सीबीएसई ने ई-परीक्षा पोर्टल लांच किया है जोकि विद्यार्थियों के लिए लाभकारी होगा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 07 Apr 2021 01:35 AM (IST)Updated: Wed, 07 Apr 2021 01:35 AM (IST)
अब अफवाहों से बच सकेंगे सीबीएसई विद्यार्थी
अब अफवाहों से बच सकेंगे सीबीएसई विद्यार्थी

राधिका कपूर, लुधियाना

loksabha election banner

सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजूकेशन (सीबीएसई) के विद्यार्थी किसी तरह की अफवाह में नहीं फंस सकेंगे क्योंकि सीबीएसई ने ई-परीक्षा पोर्टल लांच किया है जोकि विद्यार्थियों के लिए लाभकारी होगा। यह आम देखा जाता है कि किसी न किसी परीक्षा को लेकर अफवाह आती रहती थी। अभी हाल ही में सीबीएसई प्रेक्टिकल परीक्षाओं को लेकर एक समाचार वायरल हो रहा था कि यदि प्रेक्टिकल परीक्षाओं के बीच कोई विद्यार्थी कोरोना संक्रमित आ जाता है तो सीबीएसई उसे राहत दे देगा और वह प्रेक्टिरल परीक्षाएं फाइनल परीक्षाओं के बाद देगा। सोशल मीडिया पर उक्त समाचारप वायरल होने के बाद सीबीएसई ने विद्यार्थियों को एक बार फिर चेताया था कि सीबीएसई ने प्रेक्टिकल परीक्षाओं संबंधी ऐसा कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है। इसलिए विद्यार्थी अफवाहों से बचें। पोर्टल पर डेटशीट, परीक्षा केंद्र और रोल नंबर की सही जानकारी मिलेगी

ई-परीक्षा पोर्टल विद्यार्थियों को हर तरह की आधुनिक जानकारी देगा। विद्यार्थियों को इस पोर्टल पर अपने आप को रजिस्टर करना होगा और उसे सीबीएसई की तरफ से यूजर आईडी मिल जाएगा। विद्यार्थी यूजर आईडी, पासवर्ड और मिले सिक्योरिटी पिन के जरिए पोर्टल खोल सकेंगे। पोर्टल में विद्यार्थियों को डेटशीट संबंधी, परीक्षा केंद्र और रोल नंबर संबंधी हर सही जानकारी मिल सकेगी। इससे विद्यार्थी परीक्षा को लेकर वायरल होने वाली किसी भी अफवाह से बच सकेंगे। स्कूल प्रिसिपल बोले, विद्यार्थियों को सही समय पर सही जानकारी मिलेगी

आत्म देवकी निकेतन स्कूल की प्रिसिपल मृदु अब्लश के अनुसार सीबीएसई का ई परीक्षा पोर्टल बिल्कुल वास्तिवक है। विद्यार्थियों को इस पोर्टल से सही समय में सही जानकारी मिल सकेगी। वह किसी तरह की अफवाह में नहीं आ सकेंगे क्योंकि पोर्टल पर रजिस्टर होने के बाद विद्यार्थी उसे खुद खोल सकता है।

भारतीय विद्या मंदिर स्कूल किचलू नगर की प्रिसिपल नीलम मित्तर ने कहा कि पिछले एक साल से परीक्षाओं को लेकर सोशल मीडिया पर गलत सूचनाएं जारी होती रही हैं जोकि विद्यार्थियों को काफी परेशानी में डाल देती है। वायरल होती खबरों के बाद विद्यार्थी स्कूल इंक्वायरी पर इस संबंधी पूछना शुरू कर देते हैं। पर ई-परीक्षा पोर्टल से विद्यार्थी खुद ही सही समय में वास्तिवक जानकारी ले सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.