Move to Jagran APP

साल में अब एक बार आएगा पानी-सीवरेज का बिल, एफएंडसीसी मीटिंग में 225 प्रस्तावों पर चर्चा Ludhiana News

फाइनांस एंड कांट्रेक्ट कमेटी (एफएंडसीसी) की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई। नगर निगम ने अब पार्किंग का रिजर्व प्राइस 40 लाख से बढ़ाकर 80 लाख रुपये कर दिया।

By Sat PaulEdited By: Published: Tue, 10 Sep 2019 09:49 AM (IST)Updated: Tue, 10 Sep 2019 04:54 PM (IST)
साल में अब एक बार आएगा पानी-सीवरेज का बिल, एफएंडसीसी मीटिंग में 225 प्रस्तावों पर चर्चा Ludhiana News
साल में अब एक बार आएगा पानी-सीवरेज का बिल, एफएंडसीसी मीटिंग में 225 प्रस्तावों पर चर्चा Ludhiana News

लुधियाना, जेएनएन। फिरोजगांधी मार्केट की पार्किंग से नगर निगम को अब कमाई दिखने लगी है। निगम ने एक महीने के भीतर ही पार्किंग का रिजर्व प्राइस दो गुना कर दिया है। दरअसल निगम ने हाल ही में शहर की पार्किंग साइट्स की नीलामी करवाई और फिरोजगांधी मार्केट की पार्किंग लेने को लेकर ठेकेदारों में होड़ लगी रही। इसके बाद निगम ने फिरोजगांधी मार्केट की पार्किंग का रिजर्व प्राइस दो गुना करने का फैसला किया।

loksabha election banner

फाइनांस एंड कांट्रेक्ट कमेटी (एफएंडसीसी) की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई। नगर निगम ने अब पार्किंग का रिजर्व प्राइस 40 लाख से बढ़ाकर 80 लाख रुपये कर दिया। इसके अलावा सराभा नगर आई ब्लॉक की पार्किंग के रिजर्व प्राइस को 3.20 लाख रुपये से बढ़ाकर चार लाख रुपये कर दिया गया है। वहीं एफएंडसीसी की बैठक में एक और अहम प्रस्ताव पास किया गया। इसके तहत निगम अब साल में दो बार पानी व सीवरेज के बिल वसूलने की बजाय एक बार ही बिल वसूलेगा। निगम ने साफ कर दिया कि लोगों को पूरे साल का बिल एक साथ जमा करवाना होगा।

नगर निगम ने जब पार्किंग की बोली करवाई थी, उस दौरान फिरोजगांधी मार्केट की पार्किंग की बोली 80 लाख रुपये से ऊपर चली गई थी। इस दौरान एक कांट्रेक्टर कंपनी ने आठ करोड़ रुपये की बोली लगा दी थी। बाद में उसने पार्किंग लेने से मना कर दिया। इसी तरह सराभा नगर आई ब्लॉक की पार्किंग की बोली भी चार लाख तक चली गई थी और एक कांट्रेक्टर ने यहां भी बोली चार करोड़ रुपये दे दी थी। इसकी वजह से यह दोनों पार्किंग कांट्रेक्टर को नहीं दी गई। निगम अफसरों ने सिफारिश की है कि फिरोजगांधी मार्केट में कांट्रेक्टर 80 लाख रुपये तक की बोली पहले दे चुके हैं। ऐसे में इसका रिजर्व प्राइस कम से कम 80 लाख रुपये किया जाए जिसे एफएंडसीसी ने मंजूरी दे दी।

225 प्रस्तावों में अधिकतर पार्षदों के वार्डों में होने वाले कार्य

एफएंडसीसी की बैठक में कुल 450 प्रस्ताव रखे गए। कमेटी ने 225 प्रस्तावों पर चर्चा की, जिसमें से ज्यादातर वार्डों में होने वाले विकास कार्यों के थे। बाकी के 225 प्रस्तावों के लिए मंगलवार को फिर से एफएंडसीसी की बैठक बुला दी गई है। मेयर बलकार सिंह संधू ने बताया कि कोटे के हिसाब से पार्षदों के विकास कार्यों को मंजूरी दी गई है।

विधायक तलवाड़ ने मांगे थे 105 सीवरमैन पर 75 ही मिले

विधायक संजय तलवाड़ ने अपने हलके के वार्डों के लिए 105 सीवरमैन मेयर बलकार सिंह संधू से मांग थे। मेयर ने जब यह प्रस्ताव एफएंडसीसी में रखा तो विचार-विमर्श करने के बाद हलका पूर्वी के वार्डों के लिए 75 और सीवरमैन देने का फैसला किया। दरअसल हलका पूर्वी में सीवरेज जाम की समस्या से लोग जूझ रहे हैं और इसका खामियजा पार्षदों को भी भुगतना पड़ रहा है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.