Move to Jagran APP

हर हाल में खाली हों जनसुविधा को बनाए गए बरामदे

गुरू अमर दास मार्केट व शहर के अन्य इलाकों में अतिक्रमण के खिलाफ लोक सेवा क्लब उतर आया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 20 Oct 2019 07:09 AM (IST)Updated: Sun, 20 Oct 2019 07:09 AM (IST)
हर हाल में खाली हों जनसुविधा को बनाए गए बरामदे
हर हाल में खाली हों जनसुविधा को बनाए गए बरामदे

जागरण संवाददाता, खन्ना : गुरु अमर दास मार्केट व शहर के अन्य इलाकों में अतिक्रमण के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे लोक सेवा क्लब ने भी गुरु अमर दास मार्केट को लेकर चल रहे विवाद में शनिवार को एंट्री कर ली। संस्था ने जनसुविधा के लिए बनाए गए बरामदों को हर हाल में खाली कराने की मांग इंप्रूवमेंट ट्रस्ट से की है। संस्था का यह भी कहना है कि अतिक्रमण हटाने को उनके सदस्य प्रशासन का साथ देंगें।

prime article banner

क्लब के प्रधान पीडी बांसल ने कहा कि संस्था द्वारा बिना भेदभाव के की जा रही कार्रवाई का समर्थन किया जाएगा। पिछले सालों में अवैध अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई के फेल होने का एक ही कारण रहा कि एक दो दुकानों का सामान कब्जे में ले लिया जाता था बाकि के दुकानदारों पर कार्रवाई का कोई असर नहीं होता था। ऐसा प्रशासनिक अधिकारियों की लापरवाही या मिलीभगत से होता था।

उन्होंने कहा कि रेहड़ी फड़ी वालों द्वारा किए गए कब्जे तेजी से पक्के व स्थायी कब्जों में बदल रहे हैं और कब्जाधारी सरकारी प्रॉपर्टी को अपनी निजी जायदाद बना रहे हैं। गुरु अमरदास मार्केट इंप्रूवमेंट ट्रस्ट की ओर से विकसित की गई जिसमें पब्लिक की सहूलियत के लिए दुकानों के आगे बरामदे बनाए गए थे। कई पार्क भी बनाए गए थे और वहीं एक होटल कम रेस्टोरेंट की अलॉटमेंट भी की गई थी। किसी भी दुकान के नीचे बेसमेंट न बनाने का नियम भी पास किया गया था। लेकिन किसी भी नियम या शर्त की परवाह किए बिना मार्केट में ज्यादातर दुकानदारों ने गैरकानूनी बेसमेंट बना चुके हैं। बरामदे को तोड़कर सरेआम दुकानों में मिला रहे हैं। बांसल ने कहा कि नाजायज कब्जे हटाने का सिर्फ वही लोग विरोध कर रहे हैं जिन्होंने या तो नाजायज कब्जे किए हुए हैं या फिर कब्जाधारियों के हक में खड़े होकर सियासी फायदा लेना चाहते हैं। नियमों को तोड़ा तो जाएंगे हाईकोर्ट

बांसल ने कहा कि अगर प्रशासन ने अलॉटमेंट नियमों को तोड़कर बरामदे और दुकानों की छतों को बेचने को लेकर कोई प्रस्ताव पास किया तो हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया जाएगा। इस तरह करने से अलाटमेंट नियमों का कोई महत्व ही नहीं रह जाएगा। आने वाले समय में लोक सरकारी जगहों पर और ज्यादा कब्जे करेंगे। इस मौके पर महासचिव तारा चंद, गुरसेवक सिंह, दिलप्रीत सिंह, अवतार सिंह, जगदीप सिंह, राकेश कुमार, सतनाम सिंह, नवजीत सिंह, कौशल कुमार भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.