Move to Jagran APP

डीसी बोले, मैं सौंह खा के कैह सकदा हां, लोक अफवाहां करके टैस्ट नईं करा रहे

कोरोना टेस्ट न करवाने के लिए सोशल मीडिया पर अफवाहें फैलाई जा रही हैं। इससे प्रशासन की मुसीबतें बढ़ गई हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 01 Sep 2020 07:00 AM (IST)Updated: Tue, 01 Sep 2020 07:00 AM (IST)
डीसी बोले, मैं सौंह खा के कैह सकदा हां, लोक अफवाहां करके टैस्ट नईं करा रहे
डीसी बोले, मैं सौंह खा के कैह सकदा हां, लोक अफवाहां करके टैस्ट नईं करा रहे

जासं, लुधियाना : कोरोना टेस्ट न करवाने के लिए सोशल मीडिया पर अफवाहें फैलाई जा रही हैं। इससे प्रशासन की मुसीबतें बढ़ गई हैं। इसी कारण पंचायतें प्रस्ताव पास कर कोविड टेस्ट न करवाने का एलान कर रही हैं।

loksabha election banner

दूसरी तरफ कोविड के समय पर टेस्ट नहीं होने से जिले में लगातार मौतें हो रही हैं। अफवाहों से क्षुब्ध डिप्टी कमिश्नर वरिदर शर्मा सोमवार को फेसबुक पर लाइव हुए। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से अपील की कि वह अफवाहखोरों के बहकावे में न आएं बल्कि लोगों को टेस्ट करवाने के लिए प्रेरित करें। डीसी ने फेसबुक लाइव में यहां तक कह दिया, 'मैं सौंह खा के कैह सकदा हां, लोक अफवाहां करके टैस्ट नई करा रहे।' इसी कारण अस्पतालों में गंभीर मरीज आ रहे हैं और लोगों की मौतें हो रही हैं। डीसी ने कहा कि डॉक्टरों तो अपनी जान जोखिम में डालकर संक्रमितों की जान बचा रहे हैं। डीसी ने कहा कि अफवाहखोरों से प्रशासन निपट लेगा लेकिन लोग उनकी बात न मानें। उन्होंने कहा कि अभी उनका फोकस बीमारी को रोकना है और इसके लिए ज्यादा से ज्यादा टेस्ट करवाने जरूरी हैं।

डीसी ने कहा कि लोग कई अफवाहों से ग्रस्त हैं। वे समय पर टेस्ट नहीं करवा रहे। जब घर में उनकी हालत ज्यादा खराब हो रही है तब वह अस्पतालों को भाग रहे हैं। तब तक उनके फेफड़ों में ऑक्सीजन की मात्रा भी कम हो जाती है और वह घर के बाकी लोगों को भी कोरोना बांट चुके होते हैं। खराब हालत में जब वह अस्पताल पहुंचते हैं तो डॉक्टर पहले कोरोना टेस्ट करवाते हैं जिसकी रिपोर्ट आने में एक से दो दिन का वक्त लग जाता है। तब उनकी रिकवरी के चांस कम हो जाते हैं। समय पर टेस्ट हो जाए तो मरीज घर में सावधानी से रह सकता

डीसी ने आगे कहा कि अगर समय पर टेस्ट हो जाए तो मरीज घर पर सावधानी से रह सकता है और अन्य लोगों को भी संक्रमण से बचा सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि जो अफवाह का शिकार हो कर टेस्ट नहीं करवा रहे हैं, वह अपने बच्चों और घर के बुजुर्गो की तरफ भी देंखें। वे भी उनसे संक्रमित हो सकते हैं। डीसी ने कहा कि लुधियाना में रिकवरी रेट 78 फीसद हो गया है। यह इसलिए है कि जो लोग समय पर टेस्ट करवा रहे हैं उन्हें समय पर इलाज मिल रहा है। यह अफवाहें फैलाई जा रहीं और डीसी ने जवाब दिया

अफवाह : डॉक्टर कोरोना पीड़ितों के अंग निकाल रहे हैं:

डीसी का जवाब : जिले में 78 फीसद लोग ठीक होकर घर चले गए, उनमें से कितनों के अंग निकले हैं।

अफवाह : सरकार को प्रति मरीज मिल रहे तीन लाख रुपये इसलिए मरीज बढ़ा रहे

डीसी का जवाब :अगर ऐसा होता तो पंजाब सरकार के खजाने अब तक भर चुके होते, लेकिन सच्चाई यह है कि किसी मरीज के लिए इस तरह का कोई फंड नहीं आ रहा।

अफवाह :कोरोना मरीजों को धक्के से ले जा रहे हैं।

डीसी का जवाब : इस समय जो एक्टिव मरीज हैं उसमें से आधे के करीब अपने घरों में आइसोलेट हैं। अब तो मरीजों के टेस्ट के वक्त ही उनसे होम हाइसोलेशन में रखने का फार्म भरवाया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.