Move to Jagran APP

Dakha By Election Result: अय्याली ने अकाली दल का गढ़ बचाया, कैप्टन संधू को मिली मायूसी

दाखा उपचुनाव में जीत दर्ज करने के बाद मनप्रीत सिंह अयाली ने कहा कि इस चुनाव में प्रशासन और कांग्रेसी नेताओं ने लोगों पर जुल्म ढाहे लेकिन इसके बावजूद उन्हें हार मिली।

By Sat PaulEdited By: Published: Thu, 24 Oct 2019 06:00 PM (IST)Updated: Fri, 25 Oct 2019 01:17 PM (IST)
Dakha By Election Result: अय्याली ने अकाली दल का गढ़ बचाया, कैप्टन संधू को मिली मायूसी
Dakha By Election Result: अय्याली ने अकाली दल का गढ़ बचाया, कैप्टन संधू को मिली मायूसी

लुधियाना, [भूपेंदर सिंह भाटिया]। चुनाव के पहले भारी दबाव और तनाव के बावजूद मनप्रीत सिंह अय्याल ने दाखा उपचुनाव में जीत दर्ज कर न सिर्फ दूसरी बार विधानसभा में एंट्री की है, बल्कि अकाली दल के गढ़ दाखा को बचा लिया। अयाली ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के सलाहकार व उनके करीबी कैप्टन संदीप संधू को 14,672 मत से हराया। कांग्रेस के लिए यह सम्मान की लड़ाई थी, क्योंकि प्रदेश कांग्रेस में अहम स्थान रखने वाले कैप्टन संधू की जीत सुनिश्चित करने के लिए पंजाब के हर जिले से विधायक व शीर्ष नेता पहुंचे थे। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने तीन दिनों में दो बार दाखा में रोड शो निकाला, लेकिन परिणाम कांग्रेस के पक्ष में नहीं गए।

loksabha election banner

इस जीत के साथ अयाली ने चुनाव प्रचार के दौरान विपरित परिस्थितियों में कांग्रेस का डटकर मुकाबला किया और जीत दर्ज कर पार्टी प्रधान सुखबीर बादल के आगे अपनी ताकतवर छवि बनाई। इतना ही नहीं, तनाव के माहौल में अयाली ने कांग्रेस के विधायक व अन्य शीर्ष नेताओं को दाखा में आने की चुनौती तक दे डाली थी। उल्लेखनीय है कि विधानसभा दाखा में शिरोमणि अकाली दल ने 13 चुनाव में से नौवीं जीत दर्ज की है।

11 में से 9 उम्मीदवारों की जमानत जब्त

दाखा उपचुनाव में अन्य दलों की स्थिति का आलम यह रहा कि पराजित उम्मीदवार संदीप संधू को छोड़़ अन्य सभी नौ उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई। खासकर पिछले चुनाव में जीत दर्ज करने वाली आम आदमी पार्टी इस बार जमानत भी नहीं बचा पाई। इसके अलावा लोक इंसाफ पार्टी के मंजे राजनीतिज्ञ सुखदेव सिंह चक्क 8441 मतों के साथ तीसरे स्थान पर रहे, लेकिन उनकी भी जमानत जब्त हो गई।

पिछले हार में हारे थे मनप्रीत अय्याली

पिछले चुनाव में मनप्रीत अय्याली 4,169 मतों से एचएस फूलका के हाथों हार गए थे, लेकिन इस बार उन्होंने एकबार फिर वापसी करते हुए 14,672 मतों से जीत दर्ज की। पिछले चुनाव में अयाली ने 54,754 मत हासिल किए थे, जो इस बार बढ़कर 66,297 हो गए। हालांकि पिछली बार कांग्रेसी उम्मीदवार मेजर सिंह भैणी को सिर्फ 28,571 मत मिले थे, लेकिन इस बार कैप्टन संदीप संधू ने दोगुने वोट (51,625 मत) हासिल किए। पिछली बार आप के उम्मीदवार एचएस फूलका ने 58,923 मत प्राप्त किए थे, जबकि इस बार आप को सिर्फ 2804 मत मिले।

हार के बावजूद दाखा में बने रहेंगे: संधू

दाखा उपचुनाव में हार के बाद कांग्रेस उम्मीदवार कैप्टन संदीप संधू ने कहा कि पराजय के बावजूद वह दाखा के हैं। उनका कार्यालय दाखा में चलता रहेगा। किसी भी व्यक्ति को कोई काम होगा, वह संपर्क कर सकता है। अगले ढाई साल तक वह दाखा के विकास के लिए काम करेंगे।

धमकियों से नहीं, प्यार से चुनाव जीते जाते हैं: मनप्रीत

दाखा उपचुनाव में जीत दर्ज करने के बाद मनप्रीत सिंह अयाली ने कहा कि इस चुनाव में प्रशासन और कांग्रेसी नेताओं ने लोगों पर जुल्म ढाहे, लेकिन इसके बावजूद उन्हें हार मिली। कांग्रेस को सीख लेनी चाहिए कि चुनाव धमकियों से नहीं, प्यार से जीते जाते हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.