Move to Jagran APP

समाज को दिशा देने वाली 35 शख्सियतों को एजुकेशन एक्सीलेंस अवॉर्ड Ludhiana News

लुधियाना में शिक्षा का प्रचार-प्रसार करने में अहम योगदान देने वाले स्कूलों इंस्टीट्यूट और प्रिंसिपल्स को दैनिक जागरण ने एजुकेशन एक्सिलेंस अवॉर्ड - 2020 से सम्मानित किया।

By Vipin KumarEdited By: Published: Wed, 11 Mar 2020 06:23 PM (IST)Updated: Thu, 12 Mar 2020 11:42 AM (IST)
समाज को दिशा देने वाली 35 शख्सियतों को एजुकेशन एक्सीलेंस अवॉर्ड Ludhiana News
समाज को दिशा देने वाली 35 शख्सियतों को एजुकेशन एक्सीलेंस अवॉर्ड Ludhiana News

 लुधियाना, जेएनएन। देश के निर्माण में शिक्षा और शिक्षक की अहम भूमिका होती है। वह अपने जीवन के अंत तक मार्गदर्शक की भूमिका अदा करते हैं और समाज को राह दिखाते रहते हैं। सही मायनों में कहा जाए तो एक शिक्षक ही अपने विद्यार्थी का जीवन गढ़ता है और वह ही समाज की आधारशिला हैं। शिक्षकों द्वारा दिए जा रहे योगदान से समाज भी शिक्षित होता है। इसीलिए तो उन्हें समाज का आइना भी कहा जाता है।

loksabha election banner

इसी के तहत दैनिक जागरण की ओर से महानगर में शिक्षा का प्रचार-प्रसार करने में अहम योगदान देने वाले स्कूलों, इंस्टीट्यूट और प्रिंसिपल को एजुकेशन एक्सीलेंस अवॉर्ड-2020 से सम्मानित किया गया। होटल पार्क प्लाजा में हुए इस कार्यक्रम के दौरान प्रदेश के शिक्षा मंत्री विजय इंद्र सिंगला और खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री भारत भूषण आशु ने कुल 35 शख्सियतों को अवॉर्ड दिए।

कार्यक्रम में दैनिक जागरण के जनरल मैनेजर (पंजाब) नीरज शर्मा, स्थानीय संपादक (पंजाब) अमित शर्मा, पंजाबी जागरण के संपादक वरिंदर वालिया और दैनिक जागरण के वरिष्ठ समाचार संपादक विजय गुप्ता उपस्थित रहे। अवार्ड पाने वाले स्कूलों में सीबीएसई, पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड और अन्य इंस्टीट्यूट शामिल रहे। इस अवसर पर नृत्य नाटिका डांस अकादमी और कलारा इंटरनेशनल ब्यूटी अकादमी की छात्राओं ने पारंपरिक नृत्य पेश कर समा बांधा।

हर शख्स के जीवन में टीचर्स का अहम रोल : विजयइंद्र सिंगला

द सेंटर आफ एक्सिलेंसी के डायरेक्टर ओम प्रकाश सोनू को  अवॉर्ड प्रदान करते शिक्षा मंत्री विजयइंद्र सिंगला।

पंजाब के शिक्षा मंत्री विजय इंद्र सिंगला ने दैनिक जागरण द्वारा शिक्षा जगत के दिग्गजों की काबिलियत एवं उनके हुनर को सम्मानित करने की सराहना की। सिंगला ने कहा कि दैनिक जागरण ने अनूठा प्रयास करके शिक्षकाें के कार्यों एवं उनके समाज के प्रति योगदान को प्रोत्साहित किया है।

उन्हाेंने कहा कि हर व्यक्ति के जीवन में माता-पिता एवं अध्यापकों का अहम रोल होता है और जीवन में हर वक्त, हर पल सीखने का अवसर मिलता है, इससे व्यक्तित्व में निखार आता है। साथ ही सिंगला ने शिक्षा के क्षेत्र में सरकार की ओर से किए कार्यों का जिक्र किया। सिंगला ने कहा कि देश में पहली बार पंजाब सरकार ने अध्यापकों के लिए परफार्मेंस पर आधारित तबादला नीति को लागू किया है।

इसके अलावा शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए स्कूलों में खाली पदों को भरा जा रहा है। सूबे में स्कूलों को स्मार्ट बनाया जा रहा है। इससे उनके परिणाम भी सुधर रहे हैं। सिंला मानते हैं कि शिक्षा को और बेहतर बनाने के लिए आपस में डायलॉग अनिवार्य है। उन्होंने निजी स्कूलों के कामकाज की भी सराहना की, साथ ही उनको व्यावसायिक के साथ-साथ समाज सेवा में योगदान के लिए भी प्रेरित किया।

शिक्षा के साथ संस्कृति काे भी बचाएं शिक्षक : भारत भूषण आशु

दैनिक जागरण एजुकेशन एक्सिलेंस अवॉर्ड - 2020 के दौरान मुख्य मेहमान भारत भूषण आशु को सम्मानित करते बाएं से दैनिक जागरण के जीएम नीरज शर्मा, पंजाबी जागरण के संपादक वरिंदर सिंह वालिया, स्थानीय संपादक अमित शर्मा, वरिष्ठ समाचार संपादक विजय गुप्ता व जीएम मार्केटिंग मनोज भैक। 

पंजाब के खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री भारत भूषण आशु ने दैनिक जागरण के प्रयासों की तारीफ की। आशु ने कहा कि सरकार की कारगर नीतियों के चलते सरकारी स्कूल भी तरक्की की राह पर अग्रसर हैं।

बच्चों को काबिल बनाने के लिए हालांकि शिक्षा का तरीका भी बदल रहा है। अब स्मार्ट क्लास, ऑनलाइन शिक्षा का चलन बढ़ रहा है। ऐसे में टीचर की जिम्मेदारी भी बढ़ रही है।

विद्यार्थी ऑनलाइन, डिजिटल गेजेट्स मसलन मोबाइल इत्यादि से सूचनाएं ले रहे हैं। लेकिन इससे हमारा सामाजिक ताना बाना और संस्कृति से भी हम दूर होते जा रहे हैं।  शिक्षकों को शिक्षा के साथ हमारी संस्कृति भी बचानी होगी। सोशल फैब्रिक खत्म हो रहा है। शिक्षा से सूचना नालेज में कनवर्ट होती है।

उन्होंने कहा कि बदलते परिवेश में टीचर एवं विद्यार्थी के बीच गैप बढ़ रहा है। इसे कम करने की जरूरत है। नालेज के साथ साथ बच्चों को काबिल बनाना अनिवार्य है, इसमें टीचर की भूमिका रहती है। उस्ताद एवं शार्गिद के रिश्ते को मजबूत करना है। उन्होंने टीचर्स से आहवान किया कि देश का भविष्य आपके हाथ में है, इनको बेहतर ढंग से तराशना ही सभी की जिम्मेदारी है।

राष्ट्र निर्माण में शिक्षकों का अहम योगदान : अमित शर्मा

दैनिक जागरण एजुकेशन एक्सिलेंस अवॉर्ड 2020 समारोह को संबोधित करते स्थानीय संपादक अमित शर्मा।

दैनिक जागरण के स्थानीय संपादक अमित शर्मा ने समारोह के मेहमानों और सम्मानित होने वाली शख्सियतों का स्वागत करते हुए कहा कि राष्ट्र निर्माण में शिक्षकों का अहम योगदान हमेशा से रहा है। लुधियाना में कई ऐसी शख्सियतें रहीं, जिन्होंने राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अहम उपलब्धियां हासिल की। उन शख्सियतों को शिक्षकों ने ही तराश कर लक्ष्य तक पहुंचाया है। ऐसे शिक्षकों और शिक्षण संस्थानों को संचालित करने वाली शख्सियतों का सम्मान करते हुए दैनिक जागरण गर्व महसूस करता है।

शिक्षक देश के शिल्पकार : नीरज शर्मा

दैनिक जागरण के महाप्रबंधक पंजाब नीरज शर्मा कहा कि शिक्षक देश के शिल्पकार हैं, वे बच्चों का भविष्य गढ़ते हैं। ऐसे में हर शिक्षक को पूरी क्षमता से अपनी जिम्मेदारी परिपूर्ण करनी होगी। बदलते दौर में बच्चों को कई माध्यमों से सूचनाएं मिल रही हैं। लेकिन टीचर जो सूचनाएं एवं नालेज देते हैं, समाज हित को ध्यान में रखते हुए उनके साथ संस्कार भी जोड़ते हैं। समाज शिक्षकों का ऋण कभी उतार नहीं सकता। दैनिक जागरण के सात सरोकारों में शिक्षा अहम सरोकार है। दैनिक जागरण समूह भी समय-समय पर अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभा रहा है, ताकि बच्चों को बेहतर शिक्षा एवं मार्गदर्शन मिलता रहे।

सम्मानित होने वाले शिक्षण संस्थान

-गुरुनानक इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल

-डीएवी स्कूल

-एवरेस्ट पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल

-ग्रीनलैंड सीनियर सेकेंडरी स्कूल

-स्प्रिंग डेल स्कूल

-यूएसपीसी जैन स्कूल

-ननकाना साहिब पब्लिक स्कूल

-न्यू जीएमटी स्कूल

-अमृत इंडो कैनेडियन स्कूल

-बीसीएम स्कूल

-ब्लॉजम स्कूल

-कलारा इंटरनेशनल

दर्शन अकादमी

-डिसेंट पब्लिक स्कूल

-ज्ञान निकेतन स्कूल

-इंडस पब्लिक स्कूल

-लेक वुड स्कूल

-एमजीएम स्कूल

-माउंड लिट्रा स्कूल

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.