Move to Jagran APP

Cyber Crime In Ludhiana: क्रेडिट कार्ड बनाने का झांसा देकर 91,593 रुपये की ठगी, जानें पूरा मामला

Cyber Crime In Ludhiana साइबर ठगों ने नया क्रेडिट कार्ड बनाने का झांसा देकर एक व्यक्ति के अकाउंट में से 91593 रुपये उड़ा लिए। पीड़ित ने मामले की शिकायत पुलिस कमिश्नर को दी है। साइबर सेल केस की जांच कर रहा है।

By Vipin KumarEdited By: Published: Tue, 10 Aug 2021 01:41 PM (IST)Updated: Tue, 10 Aug 2021 01:41 PM (IST)
Cyber Crime In Ludhiana: क्रेडिट कार्ड बनाने का झांसा देकर 91,593 रुपये की ठगी, जानें पूरा मामला
पीड़ित न्यू कुंदन पुरी निवासी अनूप कुमार जानकारी देते हुए। (जागरण)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। Cyber Crime In Ludhiana: साइबर ठगों ने नया क्रेडिट कार्ड बनाने का झांसा देकर एक व्यक्ति के अकाउंट में से 91593 रुपये उड़ा लिए। पीड़ित ने मामले की शिकायत पुलिस कमिश्नर को दी है। जिसकी जांच साइबर सेल टीम को सौंपी गई है। शिकायत में न्यू कुंदन पुरी निवासी अनूप कुमार ने बताया कि वो एलआइसी में कलेक्शन का काम करता है।

loksabha election banner

कुछ दिन पहले उसे बजाज फाइनेंस कंपनी से फोन आया था। जिसमें उधर से बात करने वाले ने कहा कि मार्केट में आपका अच्छा रिकार्ड है। इसलिए वह उनका बजाज का नया क्रेडिट कार्ड अप्लाई कर देंगे। जिस पर अनूप ने उन्हें नया कार्ड एप्लाई करने के लिए हामी भर दी। उधर से बात कर रही महिला ने कहा कि नया कार्ड एप्लाई करने के लिए आपको अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड और अगर आप किसी अन्य बैंक का क्रेडिट कार्ड यूज करते हैं तो उसकी फोटो भेजनी होगी। जिस पर अनूप ने उसको क्रेडिट कार्ड और बाकी के डाक्यूमेंट्स की फोटो भेज दी।

महिला ने कहा कि आपका कार्ड मैंने एप्लाई कर दिया गया है। आपके पास जो क्रेडिट कार्ड है, उससे आप एक रुपए की ट्रांजैक्शन करेंगे। जिससे हमें पता चलेगा कि आपका क्रेडिट कार्ड सही है। उसने अनूप को एक लिंक भेजा। अनूप ने जैसे ही लिंक ओपन किया उसके मोबाइल पर उसके क्रेडिट कार्ड से 91593 रुपये निकल जाने का मैसेज आ गया।

फ्राड होने पर तुरंत बदलें नेट बैंकिंग का पासवर्ड

धोखाधड़ी हाेने पर तुरंत बैंक को सूचित करें और एटीएम कार्ड ब्लाक करवाते हुए नेट बैंकिंग का पासवर्ड बदल लें। पुलिस की साइबर क्राइम सेल को तुरंत शिकायत देते हुए बैंक अधिकारियों से मिलें। डिजिटल बैंक फ्राड होने पर ग्राहक की गलती न होने पर बैंक तीन दिन के अंदर पैसा वापस लौटा देता है। यदि ग्राहक ने खुद ओटीपी शेयर किया हो या लिंक क्लिक किया हो तो बैंक जिम्मेदार नहीं होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.