Move to Jagran APP

Sawan Somwar 2021: लुधियाना के मंदिराें में सावन के पहले सोमवार काे लगी भक्ताें की भीड़, शिवलिंग का किया रुद्राभिषेक

Sawan Somwar 2021 लुधियाना में सावन के पहले सोमवार को मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। भक्तों ने मंदिरों में पहुंच कर भगवान शंकर के दर्शन किए। इसके साथ ही जल चढ़ाया और पूजा अर्चना की।

By Vipin KumarEdited By: Published: Mon, 19 Jul 2021 12:05 PM (IST)Updated: Mon, 19 Jul 2021 12:05 PM (IST)
Sawan Somwar 2021: लुधियाना के मंदिराें में सावन के पहले सोमवार काे लगी भक्ताें की भीड़, शिवलिंग का किया रुद्राभिषेक
सावन के पहले सोमवार काे मॉडल टाउन एक्सटेंशन कृष्णा मंदिर में पूजा करते पुजारी। (जागरण)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। Sawan Somwar 2021: सावन के पहले सोमवार को मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। भक्तों ने मंदिरों में पहुंच कर भगवान शंकर के दर्शन किए, जल चढ़ाया और पूजा-अर्चना की। शहर के ऐतिहासिक संगला शिवाला मंदिर में भी श्रद्धालुओं ने बेल पत्री, जल और फल-फूल चढ़ाकर पूजा की। सुबह से ही श्रद्धालुओं ने मंदिरों में आना शुरू कर दिया। इससे पहले सावन के लिए शिव मंदिरों की विशेष तौर पर सजावट की गई। माॅडल टाउन के कृष्णा मंदिर स्थित शिव दरबार में पं. बाल कृष्ण स्वामी ने पूजा करवाई।

loksabha election banner

 

प्राचीन संगला शिवाला मंदिर में सावन के पहले सोमवार भक्तों ने पुष्प अर्पित कर भगवान की आराधना की। (जागरण)

मंदिर के प्रधान तरसेम लाल गुप्ता और जनरल सेक्रेटरी सतपाल गोसांई ने कहा कि सावन के सोमवार श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए मंदिर में विशेष इंतजाम किए गए हैं। संगला शिवाला मंदिर में महंत नारायण दास पुरी की अध्यक्षता में भगवान शंकर की पूजा-अर्चना की गई। भक्त सुबह से ही शिव भक्ति में लीन नजर आए। महंत नारायण दास ने कहा कि सावन के महीने में शिव महिमा का अपना ही महत्व है। बड़ी संख्या में महिलाएं व पुरुष दोनों ही सावन के सोमवार के व्रत रखते हैं। दिन भर मंदिर में भगवान शिव के भजन चलते रहे।

सावन 2021 का प्रारंभ

हिंदू कैलेंडर के अनुसार, श्रावण मास का प्रारंभ आषाढ़ पूर्णिमा या गुरु पूर्णिमा के समापन के साथ होता है। सावन माह हिन्दू कैलेंडर का 5वां माह होता है। इस वर्ष सावन माह 25 जुलाई दिन रविवार को प्रारंभ हो रहा है। इसका समापन 22 अगस्त दिन रविवार को होगा। सावन माह में हर दिन पावन माना जाता है लेकिन सोमवार का दिन विशेष होता है। सावन सोमवार का व्रत करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं। इस वार सावन में 04 सोमवार व्रत पड़ रहे हैं। पहला सावन सोमवार व्रत 26 जुलाई को, दूसरा सावन सोमवार व्रत 02 अगस्त को, तीसरा सावन सोमवार व्रत 09 अगस्त को और चौथा सावन सोमवार व्रत 16 अगस्त को है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.