Move to Jagran APP

Virtual exhibitions: काेराेना संकट ने बदला काराेबार का तरीका, ऑनलाइन उत्पाद देखें, लाइव डेमो लेकर करें ऑर्डर

Virtual exhibitions कोरोना ने जीवन में काफी बदलाव लाया है। अब एक जगह पर अधिक लोगों के एकत्रित नहीं होने की वजह से वर्चुअल प्रदर्शनियों का दौर आरंभ होने जा रहा है।

By Vipin KumarEdited By: Published: Wed, 19 Aug 2020 09:23 AM (IST)Updated: Wed, 19 Aug 2020 09:23 AM (IST)
Virtual exhibitions: काेराेना संकट ने बदला काराेबार का तरीका, ऑनलाइन उत्पाद देखें, लाइव डेमो लेकर करें ऑर्डर
Virtual exhibitions: काेराेना संकट ने बदला काराेबार का तरीका, ऑनलाइन उत्पाद देखें, लाइव डेमो लेकर करें ऑर्डर

लुधियाना, [मुनीश शर्मा]। कोविड के कारण उद्योगों पर काफी मार पड़ी है। लॉकडाउन में कार्यक्रमों और आयोजनों पर रोक लग गई। हर साल औद्योगिक नगरी में इंडस्ट्री से जुड़ी एक दर्जन के करीब प्रदर्शनियां लगती हैं। कोरोना का इस पर भी असर हुआ। पहले ही अप्रैल- मई में लगने वाली कुछ प्रदर्शनियां स्थगित हो चुकी हैं। इससे न केवल प्रदर्शनी के आयोजकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, बल्कि इंडस्ट्री को इन प्रदर्शनियों से मिलने वाले ऑर्डर भी नहीं आए।

prime article banner

अनुमान के मुताबिक हर साल पांच से सात हजार करोड़ रुपये की ट्रांजेक्शन प्रदर्शनियों के माध्यम से होती है। अभी भी कोविड का संकट टला नहीं हैं। अब प्रदेश में वर्चुअल प्रदर्शनियों का दौर आरंभ होने जा रहा है। इसी के तहत राज्य में आयोजित होने लाली पांच कैटेगरी की प्रदर्शनियों को सम्मिलित कर एक वर्चुअल प्रदर्शनी 19 से 22 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी।

व्यापार को अग्रसर करने और प्रोडक्ट को ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए वर्चुअल प्रदर्शनियों शुरू होने जा रही हैं। इसके माध्यम से बिना मेलजोल और लाइव डेमो के मौजूदा समय को देखते हुए ऑनलाइन प्रदर्शनियां आयोजित की जाएंगी।

पांच श्रेणियों पर होगा फोकस
सोर्स इंडिया 2020 में पांच श्रेणियों मशीन टूल एवं ऑटोमेशन, बाइसाइकिल एवं इलेक्ट्रिक व्हीकल, इंटीरियर एक्सटीरियर, एग्रीकल्चर मशीनरी, ऑटो पार्टस, हैंडटूल एवं फास्टनर शामिल होंगे। सभी श्रेणी के उत्पादों के लिए प्रदर्शनी सुबह 10 से शाम सात बजे तक होगी।

इस तरह होगी प्रक्रिया
-इसके लिए एक पोर्टल बनाया जाएगा जिस पर हर श्रेणी में उत्पादों की रेंज के साथ-साथ संबंधित कंपनियों के बारे में जानकारी दी जाएगी।
-बायर्स उसमें उन उत्पादों को देखकर चयन करेंगे।
- उस उत्पाद की कंपनी के प्रतिनिधि ऑनलाइन उन्हें जानकारी देंगे।
- अगर बायर्स इच्छा जताएंगे तो कंपनी प्रतिनिधि उस उत्पाद या मशीन का लाइव डेमो भी देंगे।
- फिर उनकी डिमांड के मुताबिक ऑर्डर फाइनल किया जाएगा।
-अधिकतर कंपनियां ऑनलाइन बैठकें भी करेंगी।
-विभिन्न सेगमेंट और उत्पादों पर चर्चा को लेकर वेबिनार भी आयोजित किए जाएंगे। इसमें एक्सपर्ट के माध्यम से कंपनियां उत्पादों की जरूरत और लाभ के साथ-साथ बदलते व्यापार के तरीकों पर भी चर्चा करेंगे।

नए प्रयास से उद्यमियों में उत्साह
उड़ान मीडिया एवं कम्युनिकेशन के एमडी जीएस ढिल्लों के मुताबिक यह इंडस्ट्री के लिए एक नया दौर है। कामकाज करने के तौर तरीकों में लगातार बदलाव आ रहा है। विदेशों में पहले से ही वर्चुअल प्रदर्शनियों का दौर है। ऐसे में कोविड संकट के दौरान हमें इस कांसेप्ट पर काम करना होगा। इसको लेकर जहां बेहतर सॉफ्टवेयर तैयार किया जा रहा है। वहीं कंपनियों को भी डिजिटल बिक्री के लिए ट्रेनिंग दी जा रही है। इससे उद्यमियों में भी उत्साह है। हालांकि इससे कितना लाभ होगा, यह तो समय ही बताएगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.