Move to Jagran APP

बधाई हो आपका KBC की तरफ से 25 लाख का इनाम निकला है, लुधियाना निवासी को आया फोन, होशियारी से ठगी सेे बचा

Cyber Crime लुधियाना के गांव अखाड़ा के व्यक्ति को फोन आया कि वह केबीसी की तरफ से ईनाम जीत चुके हैं। ईनामी राशि उनके खाते में भेज दी जाएगी। इसकी एवज में फोन करने वाला सिक्योरिटी राशि मांगने लगा।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Tue, 06 Oct 2020 01:15 PM (IST)Updated: Tue, 06 Oct 2020 01:15 PM (IST)
बधाई हो आपका KBC की तरफ से 25 लाख का इनाम निकला है, लुधियाना निवासी को आया फोन, होशियारी से ठगी सेे बचा
हैकर द्वारा वाट्सएप पर भेजी की गई फोटो कॉपी। जागरण

जगराओं [हरविंदर सिंह सग्गू]। ''हैलो सर। बधाई हो आपका केबीसी की तरफ से 25 लाख रुपये का इनाम निकला है। आपसे कुछ डिटेल मांगी जाएंगी आप उन्हें डिटेल बता दोगे तो हम आपके अकाउंट में 25 लाख रुपये ट्रांसफर कर देंगे।'' कुछ ऐसा ही फोन गांव अखाड़ा के डॉ. सुखदर्शन सिंह को आया तो वह कुछ देर तो वह खुश हो गए, लेकिन कुछ ही पल में उन्हें अहसास हो गया कि कहीं वह ठगी के शिकार तो नहीं हो रहे।

loksabha election banner

इसके बाद उन्होंने होशियारी दिखाई और कोई जानकारी नहीं दी। ठग अलग-अलग नाम बताकर उन्हें बरगलाते रहे। डॉ. सुखदर्शन तो अपनी होशियारी से ठगी के शिकार होने से बच गए, लेकिन आजकल ठग ऐसे लोगों को बेवकूफ बनाकर ठगी कर रहे हैं। 

सुखदर्शन सिंह ने बताया कि उसे पिछले कुछ दिनों से उसके मोबाइल पर पहले फोन करने वाले ने बताया कि वह मुंबई से बोल रहा है। उसके बाद उसी फोन से बात करने वाले ने बताया कि वह दिल्ली से बोल रहा है। जिस नंबर (8307541984) से काल की गई। वह नरेश कुमार के नाम पर रजिस्टर्ड है । इस फोन नंबर से सुखदर्शन सिंह को नरेश कुमार नाम के व्यक्ति ने फोन कर कहा कि आपका केबीसी की तरफ से इनाम निकला है। आपसे कुछ डिटेल मांगी जाएंगी आप उन्हें डिटेल बता दोगे तो हम आपके अकाउंट में रुपये ट्रांसफर कर देंगे।

इसके बाद फिर उसी नंबर से फिर फोन आया। अब फोन करने वाले ने कहा कि वह जसपाल सिंह बोल रहा है। उसने कहा कि एयरटेल कंपनी के 5000 नंबर केबीसी द्वारा अपने कार्यक्रम के साथ अटैच किए गए थे। जिनमें से दस नंबरों पर इनाम निकला है। उनमें से लकी विजेता एक आप भी हैंं। आपके मोबाइल नंबर पर 25 लाख का इनाम निकला है। आप मुझे अपना अकाउंट नंबर और डिटेल बताएं, ताकि हम आपको जीती हुई राशि भेज सकें। इस पर सुखदर्शन सिंह ने उसे अपना जीरो बैलेंस वाला अकाउंट नंबर सेंड कर दिया। जब हैकर को उसके अकाउंट से कुछ नहीं मिला तो उसने सुखदर्शन सिंह को उसके वाट्सएप नंबर पर एक केबीसी का भरा हुआ फार्म भेजा जिस पर लिखा हुआ था की सुखदर्शन सिंह 25 लाख रुपये के विजेता घोषित किए जाते हैं।

इसके साथ एक 25 लाख रुपये का चेक उनके नाम पर काट उसकी फोटो कॉपी भेज दी और कहा कि आपका इनाम कंपनी ने हमें भेज दिया है। आप हमारे अकाउंट नंबर पर 12,500 रुपये सिक्योरिटी के तौर पर जमा करवाएं, ताकि हम आपको आपके 25 लाख रुपये की राशि भेज सकें। इस पर सुखदर्शन सिंह ने कहा कि आपने जो 25 लाख रुपये मुझे देने हैं उसमें से आप सिक्योरिटी की रकम जमा कर लेें औऱ बाकी की रकम उन्हें भेज दें। इस पर हैकर तिलमिला गया । उसने कहा कि आप अपना नुकसान कर रहे हैं । अब आपकी जीती हुई राशि वापस कंपनी को भेज देंगे।

हैकर ने खुद को बताया एसबीआइ का मैनेजर

इस संबंध में जब हैकर के मोबाइल नंबर 830 75 41984 पर बात की गई तो उसने कहा कि वह स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीअाइ) की ब्रांच न्यू केसी नगर दिल्ली से मैनेजर जसपाल सिंह बोल रहा है। सुखदर्शन सिंह को केबीसी की तरफ से जो ईनाम दिया गया है वह हमारे पास पहुंच चुका है। अगर यह सिक्योरिटी की रकम जमा करवा देते हैं तो इनके अकाउंट में यह पैसे डाल दिए जाएंगे, अन्यथा कंपनी को वापस भेज दी जाएगी। जब उसे कहा गया कि आप धोखा कर रहे हैं। आपकी शिकायत हम पुलिस के पास कर रहे हैं तो उसने कहा कि अगर आपको फ्राड लगता है तो रहने दीजिए औऱ फोन काट दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.