Move to Jagran APP

चिंता न करें: अप्रैल महीने का मिलेगा पूरा वेतन, एडवांस पर भी विचार कर रहीं कंपनियां

अधिकतर कंपनियों ने मार्च का वेतन तो पूरा दे दिया है। अब अप्रैल के वेतन देने को लेकर अभी से इंडस्ट्री में चर्चा का दौर शुरू हो गया है।

By Edited By: Published: Tue, 21 Apr 2020 04:00 AM (IST)Updated: Tue, 21 Apr 2020 10:01 AM (IST)
चिंता न करें: अप्रैल महीने का मिलेगा पूरा वेतन, एडवांस पर भी विचार कर रहीं कंपनियां
चिंता न करें: अप्रैल महीने का मिलेगा पूरा वेतन, एडवांस पर भी विचार कर रहीं कंपनियां

लुधियाना, [मुनीश शर्मा]। केंद्र और प्रदेश सरकार की ओर से कंपनियों को कर्मचारियों का वेतन पूरा देने और किसी को भी नौकरी से न निकाले जाने की हिदायतें दी गई है। इसको लेकर इंडस्ट्री चिंता में है। हालांकि राहत की बात यह है कि वह अप्रैल के वेतन के लिए एडवांस के रूप में मदद करने के लिए भी तैयार हैं। उनका कहना है कि बिना काम और बिना किसी ट्रांजेक्शन के कैसे कर्मचारियों को वेतन दिए जाएं। यहां तक कि सरकार ने अभी तक इंडस्ट्री को राहत देने के लिए किसी तरह के पैकेज की घोषणा नहीं की है। 

loksabha election banner

अधिकतर कंपनियों ने मार्च का वेतन तो पूरा दे दिया है। अब अप्रैल के वेतन देने को लेकर अभी से इंडस्ट्री में चर्चा का दौर शुरू हो गया है। कई बड़े कारपोरेट घराने सरकारी आदेशों के मुताबिक पूरा वेतन देने की बात कह रहे हैं, वहीं इंडस्ट्री का एक बड़ा वर्ग एडवांस के रूप में सहयोग राशि देने को तैयार है, क्योंकि एक तो वेतन देने को लेकर बिना काम के असमर्थता दिखाई जा रही है, वहीं प्रदेश व केंद्र सरकार की ओर से किसी तरह की राहत न दिए जाने से इंडस्ट्री संकट में है। उनको सरकार से मदद की दरकार है। 

स्टाफ को सहयोग देंगे, सरकार भी राहत दे: ओंकार पाहवा

एवन साइकिल लिमिटेड के सीएमडी ओंकार सिंह पाहवा के मुताबिक इंडस्ट्री अप्रैल के वेतन को लेकर खासी चिंतित है। वे अपने स्टाफ और लेबर को लेकर चिंतित है, लेकिन इंडस्ट्री बिना सरकारी सहयोग से वेतन नहीं दे सकती। इस समय इंडस्ट्री इसी के मंथन में जुटी है कि किस तरह लेबर और स्टाफ को पैसा दिया जाए। इसमें अधिकतर कंपनियां एडवांस के रूप में वेतन देने को सहमति जता रही हैं। हम अपनी लेबर और स्टाफ को पूर्ण सहयोग देंगे। ऐसे में सरकार को भी चाहिए कि पीएफ और ईएसआइ अंशदान से वेतन देकर इंडस्ट्री और कर्मचारी दोनों को राहत दे। 

जिम्मेदारी समझकर पूरा वेतन दें: एसपी ओसवाल

वर्धमान ग्रुप के सीएमडी एसपी ओसवाल के मुताबिक उनकी कंपनी की ओर से सरकारी की गाइडलाइन के मुताबिक पूरा वेतन दिया जाएगा। यह करना बेहद कठिन है, लेकिन सरकार के नियमों के साथ-साथ नैतिक जिम्मेदारी समझकर हम पूरा वेतन देंगे। इससे हमें भारी नुकसान सहना पड़ेगा। अगर यह स्थिति आगे भी बढ़ती है, तो सरकार को तत्काल इस पर विचार करना चाहिए कि किस तरह लेबर को इंडस्ट्री पैसा दे। 

दफ्तर न आने वालों को एडवांस में पैसे देंगे: अमित थापर

गंगा एक्रोवूल के प्रेसीडेंट अमित थापर के मुताबिक कंपनी की ओर से मार्च में पूरा वेतन सबको दिया गया है। क‌र्फ्यू के दौरान जो लोग काम कर रहे हैं, उनका पूरा वेतन जबकि जो लोग कार्यालय नहीं आ पाए हैं, उनको भी वेतन के रूप में कुछ पैसे एडवांस में दिए जाएंगे ताकि वे अपने खर्च चला सकें और कंपनी पर बंदी के चलते इसका बोझ न पड़े। इस सबके बीच सरकार और लुधियाना की सारी इंडस्ट्री मिलकर जो फैसला लेगी, हम भी उसका पालन करेंगे।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.