Move to Jagran APP

पीयू सेमेस्टर परीक्षाएं: प्रेक्टिकल 17 जनवरी से हो चुके शुरू, थयोरी गाइडलाइंस का इंतजार कर रहे कालेज

पीयू ने सेमेस्टर परीक्षाओं का आयोजन पिछले साल 17 दिसंबर को करना था जिसे तकनीकी कारणों के चलते स्थगित कर नए साल जनवरी माह में कर दिया गया। अब की बार चौथी बार है जब मार्च 2020 से पीयू आनलाइन मोड में सेमेस्टर परीक्षाओं का आयोजन करेगी।

By Vinay KumarEdited By: Published: Thu, 20 Jan 2022 07:59 AM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 07:59 AM (IST)
पीयू सेमेस्टर परीक्षाएं: प्रेक्टिकल 17 जनवरी से हो चुके शुरू, थयोरी गाइडलाइंस का इंतजार कर रहे कालेज
पीयू की सेमेस्टर परीक्षाओं संबंधी गाइडलाइंस का कालेज इंतजार कर रहे हैं।

जागरण संवाददाता, लुधियाना। पंजाब यूनिवर्सिटी(पीयू) की सेमेस्टर परीक्षाओं संबंधी गाइडलाइंस का कालेज इंतजार कर रहे हैं। सेमेस्टर परीक्षाओं को लेकर प्रेक्टिकल परीक्षाएं 17 जनवरी से जारी है जबकि थयोरी परीक्षाएं 24 जनवरी से शुरू होनी है। परीक्षाएं तो आनलाइन मोड में होगी पीयू ने अब तक केवल इस बात को ही स्पष्ट किया है लेकिन परीक्षाओं का आयोजन कैसे होगा, इस संबंधी कोई भी नहीं गाइडलाइंस जारी नहीं की है जिसका शहर के कालेजों को अभी इंतजार है। इससे पहले पीयू ने सेमेस्टर परीक्षाओं का आयोजन पिछले साल 17 दिसंबर को करना था जिसे तकनीकी कारणों के चलते स्थगित कर नए साल जनवरी माह में कर दिया गया। इस बार पहली, तीसरी और पांचवे सेमेस्टर की परीक्षाएं होनी है। अब की बार चौथी बार है जब मार्च 2020 से पीयू आनलाइन मोड में सेमेस्टर परीक्षाओं का आयोजन करेगी।

loksabha election banner

थयोरी परीक्षाओं संबंधी प्रश्न पत्र कैसे डाउनलोड करने हैं, कैसे आंसर शीट्स सब्मिट करानी है और सबसे खास बात परीक्षाओं संबंधी टाइम स्लाट क्या रहेगा जिसकी कालेजों को कोई जानकारी नहीं है। अभी तक कालेज इतना ही कह रहे हैं कि परीक्षाओं संबंधी गाइडलाइंस को उनको इंतजार है। फिलहाल पुराने सेमेस्टर के शेड्यूल अनुसार ही अगर वह विद्यार्थियों को प्रश्न पत्र देते हैं और आंसर शीट्स का पुराना प्रोसेस ही अपनाते हैं तो कितने टाइम में पेपर शुरू करना है और कब करना है, इसकी उन्हें अभी तक कोई जानकारी नहीं है जबकि प्रक्टिकल परीक्षाएं शुरू होने में चार दिन ही बचे हैं। पीयू ने कोविड-19 गाइडलाइंस को फालो करने संबंधी ही नया नोटिफिकेशन जारी किया है, इसके अलावा अन्य कोई गाइडलाइंस नहीं भेजी।

- आर्य कालेज की प्रिंसिपल डा. सविता उप्पल ने कहा कि कालेज पीयू की परीक्षाओं संबंधी नई गाइडलाइंस का इंतजार कर रहा है। फिलहाल उन्हें भी इतना ही पता है कि थयोरी परीक्षाएं 24 जनवरी से शुरू हो रही है। प्रश्न पत्र कैसे डाउनलोड करने है, टाइम स्लाट क्या रहेगा, उसका अभी तक नहीं पता है।

- रामगढ़िया गर्ल्स कालेज की प्रिंसिपल डा. राजेश्वरपाल कौर की माने तो कालेज में 17 जनवरी से प्रेक्टिकल परीक्षाएं शुरू हो चुकी है। 24 जनवरी से आनलाइन मोड में ही थयोरी परीक्षाएं शुरू होनी है लेकिन पीयू की परीक्षाओं संबंधी नई गाइडलाइंस का उन्हें भी इंतजार है। इसके बाद विद्यार्थियों को भी इस संबंध में सूचित किया जाना है।

राधिका----


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.