Move to Jagran APP

CMCH Study : उत्तर भारत में जून के बाद काबू में आएगा कोरोना, बंगाल, बिहार व उड़ीसा में बिगड़ेंगे हालात

Cornavirus News सीएमसीएच की स्टडी के अनुसार बंगाल झारखंड उड़ीसा और बिहार में जून से कोरोना के केस बढ़ने लगेंगे। खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में। कारण पंजाब महाराष्ट्र दिल्ली सहित दूसरे राज्यों में रोजगार के लिए गए लोग अब अपने अपने राज्यों में अपने गांवों में लौट रहे हैं।

By Vipin KumarEdited By: Published: Mon, 03 May 2021 08:24 AM (IST)Updated: Mon, 03 May 2021 10:00 AM (IST)
CMCH Study : उत्तर भारत में जून के बाद काबू में आएगा कोरोना, बंगाल, बिहार व उड़ीसा में बिगड़ेंगे हालात
जून के दूसरे सप्ताह में कोरोना पीक पर होगा। (सांकेतिक तस्वीर)

लुधियाना, जेएनएन। Cornavirus News : पंजाब सहित पूरे नार्थ इंडिया में कोरोना की दूसरी लहर ने कोहराम मचा रखा है। हालात बेहद बदतर हो चुके हैं। अस्पतालों में बेड और आक्सीजन के लिए गंभीर मरीज जूझ रहे हैं। स्वास्थ्य सुविधाओं के अभाव में हर तरफ डर का माहौल है और हर कोई अब यही चाह रहा है कि जल्द से जल्द हालात सामान्य हो जाए। दूसरी तरफ, विशेषज्ञों की मानें तो मई महीने में भी कोरोना महामारी अपना भयावह रूप दिखाएगी। क्रिश्चन मेडिकल कालेज एंड अस्पताल (सीएमसीएच) के कम्यूनिटी मेडिसन डिपार्टमेंट की स्टडी के अनुसार पंजाब सहित नार्थ इंडिया में जून के पहले सप्ताह तक कोरोना केस बढ़ते रहेंगे।

loksabha election banner

जून के दूसरे सप्ताह से पीक आनी शुरू हो जाएगी। जून के बाद कोरोना संक्रमण में कमी आनी शुरू होगी। सीएमसीएच के कम्यूनिटी मेडिसन विभाग के हेड डा. क्लारेंस जे सैमिउल ने कहा कि डिपार्टमेंट कोरोना को लेकर प्रीडेक्टिव माडलिंग (लाजिस्टक माडलिंग) कर रहा है। इसके जरिये देखा जा रहा है कि मौजूदा समय में कोरोना ट्रेंड क्या है। डिपार्टमेंट की ओर से अभी रोजाना कोरोना के जो केस आ रहे हैं, उसके डेटा को एनालिसिस करके उसी के आधार पर आगे के एक सप्ताह, एक महीने या दो महीने में स्थिति क्या होगी, उसका आंकलन किया जा रहा है।

कई राज्याें में बढ़ेंगे काेराेना के मामले

दूसरी तरफ, सीएमसीएच की स्टडी के अनुसार बंगाल, झारखंड, उड़ीसा और बिहार में जून से कोरोना के केस बढ़ने लगेंगे। खासकर, ग्रामीण क्षेत्रों में। कारण, पंजाब, महाराष्ट्र, दिल्ली सहित दूसरे राज्यों में रोजगार के लिए गए लोग अब अपने अपने राज्यों में अपने गांवों में लौट रहे हैं। इनमें से कई लोग इंफेक्शन लेकर साथ लौट रहे हैं। स्टडी के अनुसार अगर इन राज्यों में अभी से सख्त कदम नहीं उठाए गए, तो वहां भी हालात खराब हो सकते हैं। इन राज्यों में अभी से ही कोरोना संक्रमण को बढ़ने से रोकने के लिए गांवों में टेस्टिंग, ट्रेसिंग पर ध्यान देना होगा।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.