Move to Jagran APP

CICU Workshop: लुधियाना सीआइसीयू 30 नवंबर काे कराएगा एकदिवसीय सीएनसी वर्कशाप, जानें क्या है याेजना

CICU Workshop पंजाब के उत्पादों की विदेशों में तेजी से बढ़ रही मांग से पंजाब के कारोबारी अब जीरो डिफेक्ट पर फोकस कर रहे हैं और ऐसे उत्पादों का निर्माण कर रहे हैं जो ग्लोबल मार्केट में मेक इन इंडिया को तेजी से अग्रसर करें।

By Vipin KumarEdited By: Published: Fri, 26 Nov 2021 03:43 PM (IST)Updated: Fri, 26 Nov 2021 03:43 PM (IST)
CICU Workshop: लुधियाना सीआइसीयू 30 नवंबर काे कराएगा एकदिवसीय सीएनसी वर्कशाप, जानें क्या है याेजना
सीआइसीयू की ओर से एक दिवसीय वर्कशाप सीएनसी पर हाेगी। (सांकेतिक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। CICU Workshop: पंजाब के उत्पादों की विदेशों में तेजी से बढ़ रही मांग से पंजाब के कारोबारी अब जीरो डिफेक्ट पर फोकस कर रहे हैं और ऐसे उत्पादों का निर्माण कर रहे हैं, जो ग्लोबल मार्केट में मेक इन इंडिया को तेजी से अग्रसर करें। इसको लेकर पंजाब के उद्योगों में सीएनसी मशीनों का इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है। नामी कंपनियों के साथ साथ अब एमएसएमई कंपनियों में बेहतरीन उत्पादों के निर्माण के लिए इसका इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है।

loksabha election banner

इसके प्रति जागरूकता को लेकर चेंबर आफ इंडस्ट्रीयल एवं कमर्शियल अंडरटेकिंग (सीआइसीयू) की ओर से एक दिवसीय वर्कशाप सीएनसी पर आयोजित की जा रही है। 30 नवंबर को आयोजित होने वाली इस वर्कशाप में सीएनसी मशीनों से संबंधित विभिन्न जानकारियां उद्योगपतियों के साथ शेयर की जाएगी। इसके लिए एक्सपर्ट पावर प्वाइंट प्रेंजेटेशन के जरिए इसके इस्तेमाल से लेकर इसके लाभ और सावधानियों सहित सारी जानकारियों को सांझा करेंगे।

इस वर्कशाप में सीएनसी मशीन के जरिए कैसे बीस प्रतिशत तक समय की बचत की जाए, सीएनसी मशीन में रिजेक्शन को कैसे कम किया जाए, मशीन शाप में सीएनसी मशीन में कैसे कास्ट कटिंग की जाए, टर्निंग एवं मशीनिंग की एप्लीकेशन के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी जाएगी। इस दौरान इसके तकनीकी पहलुओं में टूलिंग सेक्शन के बारे में बताया जाएगा।

यह भी पढ़ें-डेरा सच्चा सौदा चेयरपर्सन विपासना इंसा डेढ़ साल से लापता, प्रबंधक पीआर नैन ने एसआइटी को दी जानकारी

सीएनसी मशीनें अब हर इंडस्ट्री के लिए अहम हिस्सा

इस दौरान इसकी रेगुलर मनटेनेंस के साथ ही इसके लाभ सहित विभिन्न एक्टीविटी को लेकर केस स्टड़ी के जरिये बताया जाएगा। प्रधान उपकार सिंह आहुजा ने कहा कि सीएनसी मशीनें अब हर इंडस्ट्री के लिए अहम हिस्सा है। ऐसे में एमएसएमई भी इसमें तेजी से विस्तार कर रही है। इसकी जानकारी को सांझा करने के लिए एक्सपर्ट के माध्यम से यह वर्कशाप आयोजित की जाएगी।

यह भी पढ़ें-Income Tax Raid In Ludhiana: ईडी के बाद केबल और ट्रांसपोर्ट कंपनी पर इनकम टैक्स की रेड, टीम खंगाल रही दस्तावेज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.