सीबीएसई दसवीं व बारहवीं टर्म वन परिणाम कभी भी हो सकता है जारी, नवंबर-दिसंबर में ली गई थी परीक्षाएं

CBSE Term 1 Result 2021-22 सीबीएसई दसवीं और बारहवीं कक्षाओं के लिए गए टर्म वन परीक्षाओं के परिणाम जानने का इंतजार अब खत्म होने वाला है। परीक्षा परिणाम किसी भी समय जारी किया जा सकता है। सीबीएसई ने पिछले साल नवंबर-दिसंबर में एग्जाम एमसीक्यूज प्रश्नों के रूप में लिए थे।

Vinay KumarPublish: Fri, 28 Jan 2022 08:45 AM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 04:30 PM (IST)
सीबीएसई दसवीं व बारहवीं टर्म वन परिणाम कभी भी हो सकता है जारी, नवंबर-दिसंबर में ली गई थी परीक्षाएं

जागरण संवाददाता, लुधियाना। सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजूकेशन (सीबीएसई) दसवीं और बारहवीं कक्षाओं के  लिए गए टर्म वन परीक्षाओं के परिणाम अब किसी समय भी जारी कर सकता है। विद्यार्थियों का टर्म वन परिणाम जानने का इंतजार अब खत्म होने वाला है। वहीं सीबीएसई ने पिछले साल नवंबर-दिसंबर माह में दोनों कक्षाओं के टर्म वन परीक्षाएं एमसीक्यूज प्रश्नों के रूप में लिए थे। सीबीएसई ने परिणाम के लिए अलग-अलग वेबसाइट का जिक्र किया है जिसमें डिजीलाकरडाटजीओवीडाटइन, उमंग वेबसाइट, सीबीएसईडाटजीओवीडाट इन, सीबीएसई रिजल्टसडाट निकडाट इन पर जान सकेंगे। सीबीएसई ने पिछले साल अक्तूबर माह में जारी नोटिफिकिेशन में स्पष्ट किया था कि टर्म टू परिणाम में विद्यार्थी केवल अंक ही जान सकेंगे। इसमें कोई विद्यार्थी पास और न ही फेल होगा और न ही किसी की कंपार्टमेंट आएगी। फाइनल परिणाम टर्म टू परीक्षाओं के बाद ही जाना जा सकेगा।

परिणाम में केवल इतनी दी जाएगी जानकारी

सीबीएसई दसवीं और बारहवीं का परिणाम जब भी घोषित होगा तो विद्यारि्थयों को नीचे दी इतनी जानकारी ही मिल पाएगी जिसमें रोल नंबर, विद्यार्थी का नाम, माता-पिता का नाम, स्कूल का नाम और प्राप्त किए अंक।

टर्म टू परीक्षाओं की नहीं जारी हुई डेटशीट

सीबीएसई ने टर्म टू परीक्षाएं मार्च-अप्रैल माह में लिए जाने की बात कही है लेकिन परीक्षा संबंधी अभी तक कोई डेटशीट जारी नहीं की गई है। टर्म टू परीक्षाओं की डेटशीट को लेकर समाचार सोशल मीडिया पर वायरल होते रहे थे जोकि फेक थे। सीबीएसई ने विद्यार्थियों से अपील की है कि टर्म टू परीक्षाओं को लेकर किसी भी तरह की जानकारी आफिशियिल वेबसाइट पर ही जारी की जाएगी।

50 फीसदी सिलेबस के साथ होगा टर्म टू

टर्म टू परीक्षाओं में बचे पचास फीसदी सिलेबस को कवर किया जाएगा। इससे पहले टर्म वन परीक्षआएं जोकि एमसीक्यूज बेस पर हुई थी में पचास फीसदी सिलेबस कवर किया गया था। डेढ़ घंटे तक परीक्षा के लिए समय दिया गया था लेकिन अब टर्म टू परीक्षाएं बचे पचास फीसदी सिलेबस के साथ तो होगी ही पर परीक्षा में सब्जेकि्टव प्रश्न पूछे जाएंगे और परीक्षा दो घंटे की होगी।

Edited By Vinay Kumar

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept