Move to Jagran APP

सावधान! बारिश के बाद डेंगू मच्छरों का बढ़ेगा डंक

जागरण संवाददाता, लुधियाना: महानगर में शनिवार व रविवार को हुई बारिश से जहां तापमान गिरने से मौसम सुहावना रहा, वहीं लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली। लेकिन जैसे ही बादल छटेंगे और तेज धूप निकलेगी तो तापमान व उमस बढ़ने का फायदा उठाकर डेंगू म'छर शहरियों का खून चूसने के लिए अपनी बड़ी फौज तैयार करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगे।

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Sep 2018 04:30 PM (IST)Updated: Sun, 23 Sep 2018 04:30 PM (IST)
सावधान! बारिश के बाद डेंगू मच्छरों का बढ़ेगा डंक
सावधान! बारिश के बाद डेंगू मच्छरों का बढ़ेगा डंक

जागरण संवाददाता, लुधियाना: महानगर में शनिवार व रविवार को हुई बारिश से जहां तापमान गिरने से मौसम सुहावना रहा, वहीं लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली। लेकिन जैसे ही बादल छटेंगे और तेज धूप निकलेगी तो तापमान व उमस बढ़ने का फायदा उठाकर डेंगू मच्छर शहरियों का खून चूसने के लिए अपनी बड़ी फौज तैयार करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगे। विशेषज्ञों के अनुसार फिलहाल तापमान 25 डिग्री से कम चल रहा है, लेकिन धूप निकलने पर तापमान 25 से 31 डिग्री तक पहुंच जाएगा। जो कि डेंगू मच्छरों के अनुकूल होता है।

loksabha election banner

बारिश है तब तक सब ठीक, धूप निकलने पर बढ़ेंगे मच्छर

डिस्ट्रिक एपिडिमोलॉजिस्ट डॉ. रमेश कुमार ने कहा कि जब तक बारिश हो रही है, तक ठीक है। लेकिन धूप निकल गई तो यह परेशानी का सबब बन सकती है। क्योंकि इस तरह का मौसम डेंगू मच्छरों की ब्रीडिंग के लिए अनुकूल होता है। ऐसे में एडिज एजिप्टी मच्छर छतों और अन्य जगहों पर जमा पानी में लारवा पैदा करेंगे।

मच्छरों को पैदा करने लिए आप और हम जिम्मेवार

अकसर हम सभी शहर में मलेरिया, गैस्ट्रों व दूसरी संक्रमक बीमारियों के फैलने के लिए नगर निगम व सेहत विभाग को जिम्मेवार ठहराकर खूब कोसते है। लेकिन,डेंगू ऐसी बीमारी है जिसके लिए लोग भी जिम्मेवार है। क्योंकि,डेंगू मच्छर साफ पानी में पैदा होता है और सेहत विभाग की जांच में घरों के अंदर पड़े सामान में ही लार्वा सबसे अधिक पाया जाता है।

अस्पताल जाने से बचना है,तो बरते सतर्कता

डॉ. रमेश ने कहा कि डेंगू से बचाव के लिए छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखने की जरूरत है। जैसे अगर आसपास और घर में बारिश का पानी कहीं भी भरा दिखे,तो उसको तुरंत निकाल दीजिए। घर में प्लास्टिक के बर्तन,ड्रम या पुरानी चीजें जिनमें पानी भर सकता है,उन्हें ढककर या उल्टा करके रखें। त्वचा पर रिपेलन्ट लगाकर रखें। आप चाहे तो रिपेलन्ट के तौर पर स्प्रे, लोशन लगा सकते हैं। मच्छर के काटने से बचने के लिए परिवरा के हर सदस्य को पूरी बाजू के कपड़े और फुल ट्राउजर पहन कर रखे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.