Move to Jagran APP

लुधियाना में 300 करोड़ में बनेगा 225 MLD का सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, मंत्री आशु ने रखा नींव पत्थर

ताजपुर रोड पर बनने वाले इस सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट पर लगभग 300 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इस प्लांट के बनने के बाद बुड्ढा दरिया में सीवरेज का पानी गिरना बंद हो जाएगा और दरिया साफ हो जाएगा।

By Vipin KumarEdited By: Published: Sat, 06 Mar 2021 03:33 PM (IST)Updated: Sat, 06 Mar 2021 05:54 PM (IST)
लुधियाना में 300 करोड़ में बनेगा 225 MLD का सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, मंत्री आशु ने रखा नींव पत्थर
कैबिनेट मंत्री आशु व मेयर संधू ने 225 एमएलडी के सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का नींव पत्थर रखा। (जागरण)

लुधियाना, जेएनएन। बुड्ढा दरिया के दिन अब फिरने वाले हैं। पंजाब सरकार ने दरिया के कायाकल्प के लिए तैयार किए गए प्रोजेक्ट को जमीन पर उतरना शुरू कर दिया। शनिवार को कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशु व मेयर बलकार सिंह संधू ने ताजपुर रोड पर जेल के पास बनने वाले 225 एमएलडी के सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का नींव पत्थर रखा। मंत्री आशु, मेयर बलकार सिंह संधू, कमिश्नर प्रदीप सभ्रवाल ने नारियल तोड़कर निर्माण कार्य की शुरूआत करवाई।

loksabha election banner

ताजपुर रोड पर बनने वाले इस सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट पर लगभग 300 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इस प्लांट के बनने के बाद बुड्ढा दरिया में सीवरेज का पानी गिरना बंद हो जाएगा और दरिया साफ हो जाएगा। पंजाब सरकार ने बुड्ढा दरिया के कायाकल्प के लिए 650 करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट तैयार किया था। जिसे टेंडर के जरिए 519 करोड़ रुपये में एक निजी कंपनी को जारी कर दिया गया। कंपनी इसके तहत बुड्ढा दरिया के किनारे सीवरेज लाइन बिछाएगी और सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांटों को अपग्रेड करेगी। ताजपुर रोड पर 225 एमएलडी का नया सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट बनाया जा रहा है। यहीं से प्रोजेक्ट पर काम शुरू किया जा रहा है।

दरिया में गंदगी खत्म हो जाएगी

मंत्री आशु ने बताया कि दरिया के कायाकल्प प्रोजेक्ट का नींव पत्थर वित्त मंत्री मनप्रीत बादल ने रखा था। अब कंपनी ने सबसे पहले सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का काम शुरू किया है तो इसका नींव पत्थर मेयर व पार्षदों के साथ मिलकर रखा गया। आशु ने कहा कि सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट बनने के साथ ही दरिया में गंदगी खत्म हो जाएगी। उन्होंने कहा कि यह प्रोजेक्ट दो साल में पूरा होना है। इसके लिए अफसरों को विशेष ध्यान रखने को कहा गया है। यही नहीं नगर निगम कमिश्नर की अध्यक्षता में एक मानिटरिंग कमेटी भी गठित की गई है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.