Move to Jagran APP

लुधियाना के CMC अस्पताल की संस्थापिका के नाम पर है ब्राउन रोड का नाम, जानिए और दिलचस्प बातें

लुधियाना का क्रिश्चन मेडिकल कालेज एंड हास्पिटल किसी पहचान का मोहताज नहीं है। यह अंग्रेजों के जमाने से ही उत्तर भारत का प्रतिष्ठित मेडिकल कालेज व अस्पताल रहा है और यहां दूर-दूर से लोग इलाज करवाने के लिए आते रहे हैं।

By Rohit KumarEdited By: Published: Tue, 12 Jan 2021 01:44 PM (IST)Updated: Tue, 12 Jan 2021 01:44 PM (IST)
लुधियाना के CMC अस्पताल की संस्थापिका के नाम पर है ब्राउन रोड का नाम, जानिए और दिलचस्प बातें
लुधियाना का क्रिश्चन मेडिकल कालेज एंड हास्पिटल किसी पहचान का मोहताज नहीं है।

लुधियाना, जेएनएन। लुधियाना का क्रिश्चन मेडिकल कालेज एंड हास्पिटल किसी पहचान का मोहताज नहीं है। यह अंग्रेजों के जमाने से ही उत्तर भारत का प्रतिष्ठित मेडिकल कालेज व अस्पताल रहा है और यहां दूर-दूर से लोग इलाज करवाने के लिए आते रहे हैं। सीएमसी अस्पताल लुधियाना में ब्राउन रोड पर स्थित है। ज्यादातर लोगों को पता नहीं है कि सीएमसी के आगे से निकलने वाली सड़क का नाम ब्राउन रोड क्यों है। दरअसल सीएमसी अस्पताल की संस्थापिका डा. एडिथ मैरी ब्राउन के नाम से ही इस सड़क को ब्राउन रोड का नाम मिला है।

loksabha election banner

डा. ब्राउन 1881 में भारत आई और लुधियाना में मेडिकल मिश्नरी में काम कर रही दो बहनों रोग ग्रीन और ग्रीन फील्ड से मिली। उसके बाद वह भी उनके साथ मिलकर काम करने लग गई। 1894 में उन्होंने नार्थ इंडिया स्कूल आफ मेडिसन फार क्रिश्चन वूमेन स्थापित किया। तब इसमें सिर्फ ईसाई धर्म की महिलाओं को शिक्षा दी जाती थी। 1909 में डा. ब्राउन ने इस मेडिकल इंस्टीट्यूट में अन्य धर्मों की महिलाओं को भी शिक्षा देने का फैसला किया। 1911 में इस मेडिकल कालेज का नाम बदल कर सीएमसी रख लिया गया।

करीब 25 साल तक डा. ब्राउन ने सीएमसी अस्पताल का संचालन किया। 20-25 साल पहले तक लोग सीएमसी अस्पताल को ब्राउन अस्पताल के नाम से बुलाते थे। यहां तक कि बुजुर्ग आज भी सीएमसी को ब्राउन अस्पताल ही कहते हैं। नगर निगम रिकार्ड में सीएमसी के आगे से निकलने वाली सड़क का नाम ब्राउन रोड ही है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.