Move to Jagran APP

PSEB Supplementary Exams: बीपीओज को अपने स्तर पर तैयार करने होंगे प्रश्न पत्र, जानें कब हाेगी परीक्षा

PSEB Supplementary Examsबोर्ड ने जारी हिदायत में कहा है कि जिला शिक्षा अधिकारी अपने अधीन आते ब्लाक प्राइमरी अफसर(बीपीओ) को हिदायत जारी करें कि वह अपने स्तर पर परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र तैयार कराएं और उत्तर पुस्तिका मार्किंग और नंबर सूची आनलाइन अपलोड किए जाएं।

By Vipin KumarEdited By: Published: Thu, 14 Oct 2021 10:58 AM (IST)Updated: Thu, 14 Oct 2021 10:58 AM (IST)
PSEB Supplementary Exams: बीपीओज को अपने स्तर पर तैयार करने होंगे प्रश्न पत्र, जानें कब हाेगी परीक्षा
पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) पांचवीं की साल 2021 की सप्लीमेंट्री परीक्षाएं 18 अक्तूबर से शुरू होने जा रही

जागरण संवाददाता, लुधियाना। PSEB Supplementary Exams: पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) पांचवीं की साल 2021 की सप्लीमेंट्री परीक्षाएं 18 अक्तूबर से शुरू होने जा रही है। 10 दिनों तक जारी रहने वाली यह परीक्षाएं 28 अक्तूबर तक चलेंगी। पीएसईबी बोर्ड ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को परीक्षाओं संबंधी निर्देश जारी किए हैं ताकि परीक्षाएं सुचारू ढंग से हो सके। पीएसईबी ने परीक्षाओं संबंधी केवल डेटशीट जारी की है। बोर्ड न तो परीक्षाओं के लिए किसी तरह के प्रश्न पत्र, उत्तर पुस्तिका मुहैया करवा रहा है और न ही कोई फीस ले रहा है। राज्य भर से इस परीक्षा के लिए 850 विद्यार्थी परीक्षा को देंगे।

loksabha election banner

बोर्ड ने जारी हिदायत में कहा है कि जिला शिक्षा अधिकारी अपने अधीन आते ब्लाक प्राइमरी अफसर(बीपीओ) को हिदायत जारी करें कि वह अपने स्तर पर परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र तैयार कराएं और उत्तर पुस्तिका मार्किंग और नंबर सूची आनलाइन अपलोड किए जाएं। बीपीओ प्रश्न पत्र तैयार कराने के बाद स्कूल प्रमुख को संबंधित विषय के पेपर डेटशीट अनुसार उपलब्ध कराएं। वहीं परीक्षा शुरू होने से पहले सभी तैयारियां पूरी कर ली जाए।

यह भी पढ़ें-Weather Forecast Punjab: पंजाब में दो दिन बाद बदलेगा मौसम का मिजाज, तेज हवाओं के साथ बारिश के आसार

 डीईओ होंगे नोडल अधिकारी

जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) परीक्षा के लिए नोडल अधिकारी होंगे। सप्लीमेंट्री परीक्षा सुबह के सेशन में चलेगी जोकि सुबह 9 बजे से दोपहर 12.15 तक होगी। बच्चों को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए पंद्रह मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। वहीं स्वागत जिंदगी विषय की परीक्षा दो घंटे तथा अन्य सभी विषयों की परीक्षा तीन घंटे की होगी। सोमवार पहला पेपर पहली भाषा पंजाबी, हिंदी और उर्दू का होगा। वहीं हिदायत में यह भी स्पष्ट किया गया है कि सेहत और शारीरिक शिक्षा तथा स्वागत जिंदगी विषय की परीक्षा 27 और 28 अक्तूबर को संबंधित स्कूल अपनी सुविधा अनुसार कराएं।

यह भी पढ़ें-Punjab Power Crisis: कोयला संकट बरकरार, पावरकाम ने खरीदी 1800 मेगावाट बिजली; थर्मल प्लांटाें में बचा 2 दिन का स्टाक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.