Move to Jagran APP

सरकार ने नहीं सुनी तो लंगर लगाने वाली संगत ने शुरू किया सड़क बनाने का काम Ludhiana News

भाई घनैय्या जी सेवा सोसायटी लंगर वालों ने मेहरबान रोड का निर्माण कार्य खुद ही करना शुरू कर दिया है। पहले दो दिन में सोसायटी करीब आधा किलोमीटर रोड पर मिट्टी बिछा चुकी है।

By Edited By: Published: Sat, 12 Oct 2019 08:00 AM (IST)Updated: Sat, 12 Oct 2019 10:12 AM (IST)
सरकार ने नहीं सुनी तो लंगर लगाने वाली संगत ने शुरू किया सड़क बनाने का काम Ludhiana News
सरकार ने नहीं सुनी तो लंगर लगाने वाली संगत ने शुरू किया सड़क बनाने का काम Ludhiana News

लुधियाना, [राजेश भट्ट]। मेहरबान से ख्वाजके तक सड़क कई सालों से नहीं बनी। वहीं इससे आगे रतनगढ़ तक की सड़क पर गड्ढे ही गड्ढे बने हुए हैं। इलाके के लोग कई बार विधायक व प्रशासन से सड़क बनवाने की गुहार लगा चुके हैं, लेकिन किसी के कान में जूं तक नहीं रेंगी। लोग आए दिन मेहरबान रोड पर दुर्घटना का शिकार हो रहे हैं। प्रदेश सरकार व हलका विधायक सड़क बनाने में नाकाम साबित हुए तो लंगर लगाने वाली संगत को सड़क बनाने के लिए खुद मैदान में उतरना पड़ा।

loksabha election banner

भाई घनैय्या जी सेवा सोसायटी लंगर वालों ने मेहरबान रोड का निर्माण कार्य खुद ही करना शुरू कर दिया है। पहले दो दिन में सोसायटी करीब आधा किलोमीटर रोड पर मिट्टी और पत्थर बिछाकर लेवल कर चुकी है। सोसायटी ने फैसला किया है कि ख्वाजके तक करीब तीन किलोमीटर तक पूरी सड़क बनाई जाएगी और उसके बाद रतनगढ़ तक करीब 20 किलोमीटर तक सड़क पर हुए गड्ढों को भर दिया जाएगा।

सोसायटी ने इस कवायद को गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित किया है। सोसायटी का कहना है कि मेहरबान रोड ख्वाजके तक पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो चुकी है। इसकी लंबाई लगभग तीन किलोमीटर है जबकि इसके आगे सड़क पर जगह-जगह बड़े-बड़े गड्ढे बने हुए हैं। आए दिन इसकी वजह से दोपहिया वाहन चालक दुर्घटना का शिकार हो रहे हैं। कई सालों से इस सड़क का निर्माण नहीं हुआ। लोग विधायक से लेकर सरकार तक सभी के सामने गुहार लगा चुके हैं लेकिन इसका निर्माण नहीं हुआ। इसके बाद सोसायटी ने सड़क निर्माण करने का फैसला लिया।

सोसायटी के प्रधान मेवा सिंह ने बताया कि उन्होंने मेहरबान चुंगी से सड़क निर्माण का कार्य शुरू कर दिया है और पहले दो दिन में करीब आधा किलोमीटर तक सड़क पर पत्थर व मिट्टी बिछा दी। उन्होंने कहा कि तीन किलोमीटर तक पूरी सड़क पर लुक भी डाली जाएगी, जबकि उसके बाद गड्ढे भरे जाएंगे। उन्होंने बताया कि इसके लिए संगत उनका सहयोग कर रही है। खास बात यह है कि सड़क निर्माण में पूरे नियमों का पालन किया जा रहा है। वह इंजीनियरों की मदद भी ले रहे हैं। मेवा सिंह ने बताया कि उनकी संस्था बाबा सुलक्षण सिंह आनंदपुर साहिब वाले जी के नेतृत्व में लंगर लगाती है, लेकिन जब सरकार ने सड़क निर्माण के कार्य को लंबे समय तक लटकाए रखा तो उन्होंने खुद सड़क निर्माण का फैसला लिया। उन्होंने कहा कि इसमें लोगों का सहयोग मिल रहा है।

एनआरआइ से ले रहे हैं मदद

तीन किलोमीटर सड़क बनाने व 20 किलोमीटर तक सड़क के गड्ढे भरने के लिए सोसायटी ने करीब 15 लाख रुपये का एस्टीमेट तैयार किया है। उनका अनुमान है कि इस काम पर इससे भी ज्यादा पैसे खर्च हो सकते हैं। मेवा सिंह ने बताया कि इस काम के लिए एनआरआइज की तरफ से भी मदद मिल रही है। उन्होंने शहर के उद्यमियों व मेहरबान रोड पर फैक्ट्रियां चलाने वाले उद्यमियों से भी अपील की है कि वह भी इसमें सहयोग करें।

सड़क बनाने के लिए लगाए 14 मजदूर व मशीनरी

मेवा सिंह ने बताया कि संगत के साथ सड़क निर्माण के लिए 14 मजदूर लगाए गए हैं। इसके अलावा एक रोड रोलर व एक जेसीबी भी लगाई गई है। अब तक तीन टिप्पर पत्थर व एक टिप्पर मिट्टी सड़क पर बिछाई गई है। उन्होंने बताया कि लुक के लिए भी प्लांट संचालकों से संपर्क किया गया है। उन्होंने बताया कि मिट्टी बिछाने के बाद लुक बिछाने के लिए भी मशीनरी हायर की जाएगी।

आनंदपुर और हजूर साहिब में लगाते हैं लंगर

मेवा सिंह ने बताया कि उनकी सोसायटी सिख धार्मिक समागमों में लंगर सेवा करती है। इसके अलावा आनंदपुर साहिब और हजूर साहिब में लंगर लगाती है। उन्होंने बताया कि गुरुनानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में सुल्तानपुर लोधी में भी लंगर लगाया जा रहा है।

मैं खुद सरकार के रवैये से बेहद परेशान हूं। सड़क निर्माण के लिए सरकार के सामने कई बार बात उठा चुका हूं। पंजाब सरकार कंगाल हो चुकी है और सरकार के पास विकास के लिए पैसे ही नहीं हैं। मैंने अपनी सरकार के समय इस सड़क का निर्माण करवाया था। फिर से सरकार के सामने इस मामले को उठाया जाएगा।

-शरणजीत सिंह ढिल्लों, अकाली विधायक, साहनेवाल हलका।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.