Move to Jagran APP

किला रायपुर में फिर होगी बैलगाड़ी दौड़, तैयारियां शुरू, मेला 22 फरवरी से

मिनी ग्रामीण ओलंपिक में बैलगाड़ी दौड़ का रोमांच एक बार फिर से देखने को मिलेगा। लुधियाना के किला रायपुर खेल मेले में बैलगाड़ी की दौड़ सबसे बड़ा आकर्षण है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Wed, 30 Jan 2019 10:26 AM (IST)Updated: Wed, 30 Jan 2019 12:39 PM (IST)
किला रायपुर में फिर होगी बैलगाड़ी दौड़, तैयारियां शुरू, मेला 22 फरवरी से
किला रायपुर में फिर होगी बैलगाड़ी दौड़, तैयारियां शुरू, मेला 22 फरवरी से

लुधियाना [कृष्ण गोपाल]। मिनी ग्रामीण ओलंपिक में बैलगाड़ी दौड़ का रोमांच एक बार फिर से देखने को मिलेगा। लुधियाना के किला रायपुर खेल मेले में बैलगाड़ी की दौड़ सबसे बड़ा आकर्षण है। मेला 22 से 24 फरवरी तक चलेगा। मंगलवार पंजाब कैबिनेट ने बैलगाड़ी दौड़ के साथ कुत्तों और खरगोश की दौड़ को भी मंजूरी दी है। पंजाब बैलगाडी दौड़ एसोसिएशन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।

loksabha election banner

ग्रामीण मिनी ओलंपिक के नाम से विख्यात किला रायपुर 83वें वर्ष में प्रवेश करने वाला है। लुधियाना से 30 किलोमीटर दूर स्थित किला रायपुर में ग्रेवाल स्पोट््र्स एसोसिएशन दौड़ का आयोजन करती है। इसके अध्यक्ष ज्ञान ङ्क्षसह ने कहा कि इस फैसले से बैल धावकों ने काफी खुशी है। उन्होंने तैयारियां शुरू कर दी हैं। धावक गुरमेल का कहना है कि मैं अपने बैल गु़ल्लू को काफी समय से तैयार कर रहा हूं, अब बारी एसोसिएशन की थी। मेरा गुल्लू मेले में अपना जलवा दिखाएगा।

2014 में लगी थी रोक

गौ रक्षा दल ने पशुओं पर अत्याचार को लेकर 2012 में सुप्रीम कोर्ट ने याचिका दायर की थी। इस याचिका के बाद सुप्रीम कोर्ट ने वर्ष 2014 में बैलगाड़ी दौड़ एवं कर्नाटक के जल्लीकट्टू पर प्रतिबंध लगा दिया था। इसके बाद से किला रायपुर में बैलगाड़ी की दौड़ बंद हो गई थी। अब पंजाब सरकार के फैसले के बाद 1 फरवरी को बैलगाड़ी इवेंट होने की उम्मीद बढ़ गई है।

एनिमल बोर्ड की टीमें भेजी जाएंगी

एनिमल बोर्ड ऑफ इंडिया की महासचिव डॉ. नीलम का कहना है कि यह अच्छी पहल है। इससे पहले कर्नाटक सरकार की तरफ से भी जल्लीकट्टू को लेकर अध्यादेश लाया गया था, तब खेल हुआ था। इस इवेंट पर एनिमल बोर्ड ऑफ इंडिया की टीमें बनाकर वहां भेजी जाएंगी, ताकि जानवरों से कोई क्रूरता न हो।

फिर से दिखेगा जमावड़ा

पंजाब बैलगाड़ी एसोसिएशन के महासचिव बलविंदर बैंस का कहना है कि एसोसिएशन ने पंजाब सरकार के फैसले पर खुशी जताई है। इस बार बैलगाड़ी दौड़ जरूर कराएंगे, ताकि किला रायपुर का सुनसान मैदान फिर से रोमांचक खेलों से भरपूर हो। इस बार पूरा जमावड़ा दिखेगा।

पहले आते थे डेढ़ लाख दर्शक, अब मात्र 25 हजार

ग्रेवाल स्पोट्र्स एसोसिएशन के मुख्य सलाहकार जगबीर ङ्क्षसह निक्कू ग्रेवाल ने कहा कि बैलगाड़ी दौड़ न होने के कारण किला रायपुर खेल मेले का आकर्षण खत्म हो गया था। बैलगाड़ी दौड़ के वक्त कभी इन खेलों को देखने के लिए करीब डेढ़ लाख लोग आते थे, लेकिन दौड़ बंद होने के कारण दर्शकों की संख्या कम होकर 20 से 25 हजार ही रह गई।

किला रायपुर खेल 1933 में शुरू हुए, जबकि 1960 के दशक में बैलगाड़ी दौड़ शुरू हुई थी। यहां पर एक साथ चार-चार बैलगाडिय़ां इक्ट्ठा दौड़ती थीं, यही इसके आकर्षण का केंद्र रहीं और देश विदेश में इन खेलेंं प्रसिद्ध हो गई। 1997 के गणतंत्र दिवस परेड में पंजाब की झांकी में किला रायपुर खेलों को शामिल किया गया था। वहां से भी इनको देश-विदेश में नई पहचान मिली। धावक अपने बैलों को बच्चों की तरह पालते हैं। इन खेलों को देखने के लिए एनआरआइ भी आते हैं।

तीन दिन में 80 इवेंट

ग्रामीण ओलंपिक खेले मेले में खेल के कुल 80 इवेंट होंगे। प्रधान ज्ञान सिंह ने कहा कि इस बार हमें इस मेले को कराने का मौका मिला। 1933 में 5 इवेंट थे। आज इनकी संख्या 80 तक पहुंच चुकी है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.