Move to Jagran APP

अंबाला पीएनडीटी सेल की रेड में खुलासा, खेतों में सेंटर खोल 30 हजार रुपये में करते थे भ्रूण लिंग जांच

रेड के दौरान भ्रूण लिंग टेस्ट करने वाला दंपती फरार हो गया था। मगर एजेंट कुलविंदर पुलिस के हाथ लग गया है। सेंटर में 30 हजार लेकर भ्रूण टेस्ट किया जाता था।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Sun, 19 Jan 2020 09:31 AM (IST)Updated: Sun, 19 Jan 2020 09:31 AM (IST)
अंबाला पीएनडीटी सेल की रेड में खुलासा, खेतों में सेंटर खोल 30 हजार रुपये में करते थे भ्रूण लिंग जांच
अंबाला पीएनडीटी सेल की रेड में खुलासा, खेतों में सेंटर खोल 30 हजार रुपये में करते थे भ्रूण लिंग जांच

लुधियाना, जेएनएन। डेहलों के पास गांव जड़तौली में खेतों में बने घर में 30 हजार रुपये लेकर भ्रूण लिंग टेस्ट किया जाता था। इसके लिए एजेंट चार हजार रुपये कमीशन लेता था। अंबाला की पीएनडीटी सेल की टीम ने सेहत विभाग को साथ लेकर वहां रेड की थी। इसके बाद यह पर्दाफाश हुआ है। रेड के दौरान भ्रूण लिंग टेस्ट करने वाला दंपती फरार हो गया था। मगर एजेंट कुलविंदर पुलिस के हाथ लग गया है। सेल ने इसकी शिकायत थाना सदर पुलिस को दी है और पुलिस आरोपित कुलविंदर से पूछताछ कर रही है।
 

loksabha election banner

अंबाला टीम के सदस्य मुनीश कुमार ने बताया कि अंबाला के पास शंभू बैरियर के गांव का कुलविंदर सिंह आरोपितों का एजेंट था। वह अक्सर यहां पर भ्रूण लिंग जांच करवाने के लिए ग्राहकों को लाता था। गर्भवती महिला के जरिए उन्होंने ट्रैप लगाया। महिला के जरिए कुलविंदर से मिले। फिर, पैसे तय कर उसे कुलविंदर के साथ प्राइवेट गाड़ी में भेजा। गांव जड़तौली के खेतों में बने घर में गुरप्रीत सिंह और उसकी पत्नी अमनदीप कौर अवैध सेंटर चलाते थे। जतिंदर नाम का डॉक्टर टेस्ट करता था। एजेंट महिला को वहां घर लेकर गया। टेस्ट के बाद उसे गांव के बाहर छोडऩे आ रहे थे। तभी टीम ने उनका पीछा किया तो उन्हें शक हो गया। फिर वे टीम की कार को टक्कर मारकर महिला को चलती कार से फेंक फरार हो गए। बाद में टीम महिला को साथ लेकर घर पर पहुंची मगर वह लोग वहां नहीं थे। एजेंट कुलविंदर सप्ताह में एक या दो ग्राहक लेकर आता था। गुरप्रीत और अमनदीप को पहले भी इसी मामले में एक साल पहले अंबाला की टीम ने पकड़ा था।

डॉ. जतिंदर को ढूंढ़ रही पुलिस, रिमांड पर कुलविंदर


थाना सदर पुलिस ने गुरप्रीत सिंह उसकी पत्नी अमनदीप कौर, एजेंट कुलविंदर सिंह और डॉ. जतिंदर के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पुलिस ने कुलविंदर को अदालत में पेश किया और एक दिन के रिमांड पर  लिया है। पुलिस उससे पूछताछ कर रही है। जांच अधिकारी प्रितपाल सिंह के अनुसार वे डॉ. जतिंदर के बारे में पता लगा रहे हैं।
 

अंबाला टीम का जिले में सातवां ट्रैप, सिविल सर्जन बोले, ये सब फर्जी है

लुधियाना [दिलबाग दानिश]।
डेहलों के गांव जड़तौली में अंबाला पीएनडीटी सेल की टीम पांच साल में लुधियाना में सात बार ट्रैप लगा चुकी है। हैरत की बात है कि पटियाला में स्थित गांव का एजेंट लुधियाना के नजदीकी गांव में भ्रूण ङ्क्षलग जांच का गोरखधंधा कर रहा था, मगर स्थानीय सेहत विभाग के अफसर नींद में ही रहे। वहीं सिविल सर्जन डॉ. राजेश बग्गा ने तो पीएनडीटी सेल अंबाला की रेड को ही फर्जी बता दिया है।

हैरानी की बात है कि सेहत विभाग की टीम जिला मुख्यालय से 30 किलोमीटर दूर स्थित गांव जड़तौली में चल रहे धंधे का पता नहीं लगा सकी। वहीं 110 किलोमीटर दूर से आकर अंबाला की टीम ने ट्रैप लगा दिया। कहीं न कहीं सेहत विभाग के अधिकारी अपनी नाकामी छिपाने का प्रयास कर रहे हैं।


जिले में फल फूल रहा भ्रूण ङ्क्षलग जांच का धंधा

जिले में भ्रूण लिंग जांच करने का धंधा पिछले लंबे समय से फल फूल रहा है। मेडिकल बिजनेस के लिहाज से शहर बड़ा हब है। पंजाब से ही नहीं बल्कि हरियाणा, हिमाचल और राजस्थान से लोग यहां इलाज करवाने आते हैं। इसी आड़ में ही अल्ट्रासाउंड मशीनों के माध्यम से गर्भ में पल रहे बच्चे की लिंग जांच का धंधा पल फूल रहा है। इस पर मुहर सेहत विभाग की ओर से पिछले समय के दौरान की गई कार्रवाई हैं।

पकड़े न जाएं इसलिए गांवों में बन रहे अवैध सेंटर

शहर में पकड़े न जाएं इसलिए इस गोरखधंधे से जुड़े लोग यह काम अब गांवों में जाकर करते हैं। वे वहां खेतों में बने मकान को किराये पर लेकर अड्डा चलाते हैं। इससे पहले सेहत विभाग की टीम ने नजदीक गांव में रेड कर किराये की दुकान में रेड की थी और अब जड़तौली में रेड की गई है। इससे पहले सेहत विभाग की टीमों की ओर से शहर के अंदरूनी हिस्सों में मशीन पकड़ी थीं और इसके बाद इन लोगों ने बाहरी एरिया में यह काम शुरू कर दिया है।

लुधियाना में अंबाला टीम के ट्रैप

  • 26 जुलाई 2015, बग्गा क्लीनिकल लेबोरेट्री, बस स्टैंड में रेड, शिमलापुरी थाने में दर्ज करवाया मामला
  • 14 मई 2016 में डाबा एरिया में दबिश, पांच लोग पकड़े, थाने डाबा में दर्ज हुआ मामला
  • 11 अप्रैल 2017 को श्रंगार सिनेमा के पास गली में मल्टीस्पेशलिटी अस्प्ताल में दबिश
  • 17 जनवरी 2020 गांव जड़तौली में दबिश, भागे आरोपित

खन्ना में तीन बार की रेड

  • 3 जनवरी 2016 को जीटीबी नगर में हुई रेड  
  • 1 मार्च 2016 शिवम अस्पताल में लगाया ट्रैप
  • 1 अप्रैल 2016 में सौंद अस्पताल, पुल के नीचे


ऐसा नहीं कि हमारे अधिकारी काम नहीं करते: सिविल सर्जन
सिविल सर्जन डॉ. राजेश बग्गा से जब इस संबंध में प्रतिक्रिया ली गई तो उन्होंने पीएनडीटी सेल अंबाला की रेड को ही फर्जी बता दिया है। उनका कहना है कि ज्यादातर तो उनके हाथ कुछ लगा ही नहीं है। ऐसा नहीं है कि हमारे अधिकारी काम नहीं करते हैं। हमने भी पिछले समय में ट्रैप किए हैं। हमारे मल्टीपर्पज हेल्थ वर्कर और अन्य अधिकारी इस पर नजर रखते हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.