Move to Jagran APP

इंडस्ट्री व वाहन न चलने से हवा तो हो गई साफ पर बुड्ढा दरिया का पानी अभी भी काला

अनुमान जताया जा रहा था कि इतने लंबे समय से शहर की पूरी इंडस्ट्री बंद है तो ऐसे में बुड्ढा दरिया में भी साफ पानी देखने को मिलेगा। मगर ऐसा कुछ भी नहीं हुआ।

By SatpaulEdited By: Published: Sat, 04 Apr 2020 12:01 PM (IST)Updated: Sat, 04 Apr 2020 01:39 PM (IST)
इंडस्ट्री व वाहन न चलने से हवा तो हो गई साफ पर बुड्ढा दरिया का पानी अभी भी काला
इंडस्ट्री व वाहन न चलने से हवा तो हो गई साफ पर बुड्ढा दरिया का पानी अभी भी काला

लुधियाना, जेएनएन। कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए 22 मार्च से शहर की इंडस्ट्री और सड़कों पर वाहनों की आवाजाही बंद है। इंडस्ट्री और वाहनों के न चलने से औद्योगिक नगरी की हवा बेहद साफ हो चुकी है। शहर की हवा का एक्यूआइ 30 से नीचे चल रहा है, जो सांस लेने के लिए बेहतरीन माना जाता है।

loksabha election banner

अनुमान जताया जा रहा था कि इतने लंबे समय से शहर की पूरी इंडस्ट्री बंद है तो ऐसे में बुड्ढा दरिया में भी साफ पानी देखने को मिलेगा। मगर ऐसा कुछ भी नहीं हुआ। दरिया का पानी पहले की तरह काला है और गंदा है। इससे एक बात तो साबित हो गई है कि बुड्ढा दरिया को गंदा करने के लिए सिर्फ इंडस्ट्री नहीं बल्कि नगर निगम भी पूरा-पूरा जिम्मेदार है, क्योंकि इन दिनों में नगर निगम के सीवरेज का पानी ही दरिया के पानी को काला और गंदा कर रहा है।

बुड्ढा दरिया को प्रदूषित करने को लेकर नगर निगम और इंडस्ट्री एक-दूसरे पर आरोप लगाते रहे हैं। निगम अफसर हर बार यही कहते रहे हैं कि दरिया को गंदा करने में अहम भूमिका डाइंग और इलेक्ट्रोप्लेटिंग इंडस्ट्री की है। वहीं इंडस्ट्री वाले यह कहते रहे हैं कि वह पानी ट्रीट किए बिना दरिया में नहीं डालते। एनजीटी की मॉनिटि‍रिंग कमेटी भी निगम और इंडस्ट्री को फटकार लगा चुकी है। शहर के उद्यमियों का कहना है कि नगर निगम हर बार उन्हें दरिया में प्रदूषण के लिए जिम्मेदार ठहराता है। आजकल करीब दस दिन से इंडस्ट्री पूरी तरह से बंद है और इंडस्ट्री से पानी दरिया में नहीं आ रहा है। ऐसे में दरिया का पानी साफ होना चाहिए था।

गंदगी फैलाने के लिए इंडस्ट्री जिम्मेदार नहीं: बॉबी जिंदल

पंजाब डायर्स एसोसिएशन के महासचिव बॉबी जिंदल का कहना है कि इंडस्ट्री तो काफी दिनों से बंद है। ऐसे में बुड्ढा दरिया में साफ पानी बहना चाहिए था, लेकिन ऐसा नहीं है। इससे साफ है कि दरिया में गंदगी फैलाने के लिए इंडस्ट्री जिम्मेदार नहीं है।

निगम करता है डेढ़ दर्जन जगह पर दरिया को गंदा

नगर निगम की सीमा में बुड्ढा दरिया 14 किलोमीटर का एरिया कवर करता है। इस एरिया में नगर निगम के सीवरेज का पानी करीब 18 जगहों पर सीधे दरिया में गिराया जा रहा है। इसी पानी की वजह से दरिया के पानी का रंग काला है। इसके अलावा कई डेयरियों का पानी भी दरिया को गंदा कर रहा है।

पिछले एक सप्ताह का शहर का एक्यूआइ

3 अप्रैल - 48

2 अप्रैल - 29

1 अप्रैल - 14

31 मार्च - 28

30 मार्च - 22

29 मार्च - 13

28 मार्च -14

27 मार्च - 30

26 मार्च -18

यह कहते हैं मेयर

लुधियाना के मेयर बलकार सिंह संधू का कहना है कि दरिया की सफाई के लिए 650 करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट पास हो चुका है। सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) को अपग्रेड करने के साथ नए एसटीपी लगाने के लिए टेंडर जारी कर दिए गए हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर सभी अफसर और कर्मचारी शहर की सफाई व्यवस्था में जुटे हैं। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.