कृषि विभाग जगराओं की टीम ने बारिश से खराब फसलों का लिया जायजा Ludhiana News

ब्लाक में बारिश से फसलों काे हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए कृषि विभाग जगराओं गंभीर हाे गया है। पिछले दिनों हुई तेज बारिश व ओलावृष्टि से किसानों की खराब फसलों का जायजा लेने के लिए विभाग की टीमें गांवों का दौरा कर रही है।

Vipin KumarPublish: Sun, 16 Jan 2022 04:04 PM (IST)Updated: Sun, 16 Jan 2022 04:04 PM (IST)
कृषि विभाग जगराओं की टीम ने बारिश से खराब फसलों का लिया जायजा Ludhiana News

जागरण संवाददाता, जगराओं (लुधियाना)। ब्लाक में बारिश से फसलों काे हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए कृषि विभाग जगराओं गंभीर हाे गया है। पिछले दिनों हुई तेज बारिश व ओलावृष्टि से किसानों की खराब फसलों का जायजा लेने के लिए  विभाग की टीमें रोजाना गांवों का दौरा कर रही है। ब्लाक खेतीबाड़ी अफसर डा.गुरदीप सिंह ने बताया कि पिछले सप्ताह पड़े भारी बारिश से जहां आम आदमी का जनजीवन पूरी तरह प्रभावित हुआ वहीं फसलों का भी बड़े स्तर पर नुकसान हुआ।

उन्होंने बताया कि नए वर्ष 2022 की शुरूआत में ही पड़ी बारिश ने पिछले पचास वर्षों का रिकार्ड तोड़दिया और सर्दियों में इस बारिश से आलू की फसल बुरी तरह प्रभावित हुई है। इसके अलावा गेहूं व सरसों की फसल भी बारिश की भेंट चढ़ी है। उन्होंने बताया कि खेतीबाड़ी विभाग की टीम ने ब्लाक के गांव चक्र,काउंके कलां, काउंके खोसा,देहड़का,कमालपुरा,मानूके, हठूर, रसूलपुर आदि गांवों का दौरा किया। उन्होंने कहा कि निचले स्तर के खेतों में पानी भर जाने कारण फसलों का काफी नुकसान हुआ है और कई स्थानों पर किसानों की ओर से जेसीबी से गड्डे कर पंप लगाकर पानी की निकासी की गई।

पानी खड़े रहने से फसलें प्रभावित

ज्यादा दिन खेतों में पानी खड़े रहने से फसलें पूरी तरह प्रभावित हुई है। उन्होंने कहा कि आलुओं की फसल में ज्यादा बारिश के पानी पिछेता झूलस रोग का हमला होने का खतरा है। जिसके संबंध में किसानों को आलुओं पर फंगसनाशक दवाइयां रिडोमिल, गोल्ड, करजिट सहित अन्य दवाइयां का स्प्रे जरूर करना चाहिए। उन्होंने कहा कि अधिक पानी खड़े होने से गेंहू जहां पीली पड़ गई है। उस पर तीन फीसदी यूरिया व एक किलो मैगनीशसल्फेट का स्प्रे करने की सलाह दी।

यह भी पढ़ें-पंजाब चुनाव 2022: लुधियाना में 5 हलकों में टिकट के कई दावेदार, कांग्रेस को सत्ता रहा बगावत का डर

ये रहे माैजूद

इस मौके पर डा.रमिंदर सिंह, डा.जसवंत सिंह, नितेश कुमार,सुखविंदर सिंह, खेतीबाड़ी विभाग के अलावा गुरदीप सिंह, सुखदीप सिंह व जगतार सिंह आदि मौजूद थे।

यह भी पढ़ें-नशे में ससुर रिश्ता भूला, शराब पीकर बहू से करने लगा अश्लील हरकतें; जानें फिर क्या हुआ

Edited By Vipin Kumar

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept