Move to Jagran APP

हलवारा एयरपोर्ट मामलाः चुनाव खत्म होते ही एक्शन मोड में सरकार, भूमि अधिग्रहण की प्रकिया शुरू

लोकसभा चुनाव खत्म होते ही हलवारा इंटरनेशनल एयरपोर्ट निर्माण के लिए पंजाब सरकार एक्शन मोड पर आ गई।

By Sat PaulEdited By: Published: Mon, 27 May 2019 10:57 AM (IST)Updated: Mon, 27 May 2019 10:57 AM (IST)
हलवारा एयरपोर्ट मामलाः चुनाव खत्म होते ही एक्शन मोड में सरकार, भूमि अधिग्रहण की प्रकिया शुरू
हलवारा एयरपोर्ट मामलाः चुनाव खत्म होते ही एक्शन मोड में सरकार, भूमि अधिग्रहण की प्रकिया शुरू

राजेश भट्ट, लुधियाना। लोकसभा चुनाव खत्म होते ही हलवारा इंटरनेशनल एयरपोर्ट निर्माण के लिए पंजाब सरकार एक्शन मोड पर आ गई। सरकार ने एयरपोर्ट टर्मिनल निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण करने की प्रकिया पर काम शुरू कर लिया। भूमि अधिग्रहण से पहले की सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं और अब फाइनल रिपोर्ट पर एक्सपर्ट कमेटी मंथन करेगी और उसके बाद किसानों को रुपये देकर उनकी जमीन अधिग्रहित कर ली जाएगी। सरकार ने किसानों से भूमि अधिग्रहण करने के लिए 31 दिसंबर 2019 तक की डेडलाइन तय की है।

loksabha election banner

आवास एवं शहरी विकास विभाग की एडिशनल चीफ सेक्रेटरी विनी महाजन ने अपने मातहत अफसरों को डेड लाइन के बारे में अवगत करा दिया है। केंद्र और राज्य सरकार मिलकर हलवारा में इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने जा रही है। सरकार घरेलू उड़ानों की लेंडिंग के लिए एयरफोर्स के रनवे को इस्तेमाल करेगी, जबकि एयरफोर्स स्टेशन के साथ लगती जमीन पर एयरपोर्ट टर्मिनल बनाया जाएगा। टर्मिनल बनाने के लिए पंजाब सरकार 161 एकड़ जमीन अधिग्रहित करेगी। अधिग्रहण से पहले पंजाब सरकार पंजाब यूनिवर्सिटी से सोशल इंपेक्ट सर्वे करवा चुकी है। सोशल इंपेक्ट सर्वे में जमीन मालिकों व अन्य लोगों की तरफ से कोई भी आपत्ति नहीं जताई गई।

बताया जा रहा है सोशल इंपेक्ट सर्वे पूरा करके रिपोर्ट तैयार हो चुकी है। एयरपोर्ट टर्मिनल के लिए बनाई गई एक्सपर्ट कमेटी की फाइनल अप्रूवल के बाद सरकार भूमि अधिग्रहण का नोटिस जारी करके जमीन अपने कब्जे में ले लेगी। अफसरों की मानें तो यह पूरी प्रक्रिया अगले दो से तीन महीनों में पूरी कर दी जाएगी हालांकि सरकार की तरफ से इस प्रक्रिया के लिए 31 दिसंबर तक की डेडलाइन रखी है।

जनवरी 2020 से हलवारा में शुरू होगा टर्मिनल बनाने का काम शुरू

एयरपोर्ट टर्मिनल के निर्माण कार्य केंद्र सरकार की तरफ से एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को सौंपा गया है, जबकि पंजाब सरकार ने अपने हिस्से का काम ग्रेटर लुधियाना एरिया डवलपमेंट अथॉरिटी को दिया गया है। सोशल इंपेक्ट सर्वे से लेकर भूमि अधिग्रहण का काम ग्लाडा के चीफ एडमिनिस्ट्रेटर पीएस गिल की देखरेख में किया जाएगा। सरकार की तरफ से भूमि अधिग्रहण करने का लक्ष्य दिसंबर तक तय किया गया है, जिससे साफ है कि जनवरी 2020 से ही हलवारा में एयरपोर्ट टर्मिनल बनाने का काम शुरू हो सकेगा।

भूमि अधिग्रहण के लिए जल्द ही चंडीगढ़ में होगी बैठक

एयरपोर्ट टर्मिनल के लिए 161 एकड़ जमीन को अधिग्रहित किया जाना है। इसकी अन्य सभी तकनीकी औपचारिकताएं पूरी करने के लिए जल्द ही चंडीगढ़ में एक बैठक होगी, जिसमें आवास एवं शहरी विकास विभाग की एडिशनल चीफ सेक्रेटरी विनी महाजन, लुधियाना के डीसी प्रदीप अग्रवाल, गांव एतियाणा के कुछ लोग व अन्य अफसर मौजूद रहेंगे। बैठक में भूमि अधिग्रहण के बारे में चर्चा की जाएगी। रायकोट के एसडीएम हिमांशु गुप्ता ने बताया कि एक दो दिनों में यह बैठक हो जाएगी और उस बैठक में मिलने वाले दिशा निर्देशों के आधार पर आगे की कार्रवाई शुरू की जाएगी।

जमीन के इंतकाल मामले को लेकर एसडीएम से मिलेंगे ग्रामीण

एयरपोर्ट टर्मिनल के निर्माण में जो 161 एकड़ जमीन आ रही है वह एतियाणा गांव के लोगों की है। इसमें से आधी जमीन ऐसी है, जिसके मालिकों के नाम किसी न किसी कारण की वजह से रेवेन्यू रिकार्ड में दर्ज नहीं हैं। एतियाणा गांव के सरपंच लखबीर ङ्क्षसह का कहना है कि उनके पास 25 लोगों के आवेदन आए हैं जिसमें यह कहा गया है कि रेवेन्यू रिकार्ड में जमीन उनके नाम नहीं है। उन्होंने बताया कि कई लोगों ने रजिस्ट्रियां करवा दी थी, लेकिन इंतकाल नहीं करवाया है। इसके अलावा कई लोग ऐसे हैं जिनकी मौत के बाद उनके बच्चों के नाम जमीन नहीं चढ़ाई गई है। सरपंच ने बताया कि इस मामले में वह सोमवार को एसडीएम रायकोट से मिलने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट टर्मिनल निर्माण से उन्हें कोई आपत्ति नहीं है।

सोशल इंपेक्ट सर्वे पर तकनीकी कमेटी लेगी ग्रामीणों से एतराज

ग्लाडा ने सोशल इंपेक्ट सर्वे करवाने का जिम्मा पंजाब यूनिवर्सिटी के एंथ्रोपोलॉजी डिपार्टमेंट को दिया है। यूनिवर्सिटी की टीम सर्वे पूरा कर चुकी है और जल्द ही रिपोर्ट सरकार को सौंप देंगे। सोशल इंपेक्ट सर्वे रिपोर्ट आने के बाद एक तकनीकी कमेटी ग्रामीणों के साथ बैठक करेगी और उनसे एतराजों के बारे में जानकारी लेगी। टेक्निकल कमेटी के सामने अगर किसी तरह का एतराज होता है तो कमेटी उनके एतराजों को दूर करवाएंगी।

चुनाव प्रक्रिया की वजह से काम कुछ धीमा जरूर हो गया था, लेकिन अब इस प्रोजेक्ट में किसी तरह की देरी नहीं की जाएगी। अफसरों को सभी औपचारिकताएं पूरी करने को गया है। सोशल इंपेक्ट सर्वे की रिपोर्ट फाइनल होते ही हम नोटिफिकेशन जारी करके भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर लेंगे।

पीएस गिल, चीफ एडमिनिस्ट्रेटर, ग्लाडा

एयरपोर्ट टर्मिनल निर्माण को लेकर सरकार गंभीर है। भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है और दिसंबर आखिर तक यह प्रक्रिया पूरी करने का लक्ष्य रखा गया है, ताकि उसके बाद कंस्ट्रक्शन का काम शुरू करवाया जा सके।

विनी महाजन, एडीशनल चीफ सेक्रेटरी, शहरी एवं आवास विकास विभाग।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.