Move to Jagran APP

NASA टूर के नाम पर स्कूली बच्चों से करोड़ों ठगने का आरोपित गिरफ्तार Ludhiana News

आरोप है कि कंपनी के अधिकारी उनके छात्रों के केस सही ढंग से दूतावास के पास नहीं लगा सके और सभी वीजा रीजेक्ट हो गए। इसके बाद जब उन्होंने पैसे वापिस मांगे तो वह टाल मटोल करने लगे थे।

By Vikas KumarEdited By: Published: Fri, 18 Oct 2019 12:06 PM (IST)Updated: Fri, 18 Oct 2019 01:43 PM (IST)
NASA टूर के नाम पर स्कूली बच्चों से करोड़ों ठगने का आरोपित गिरफ्तार Ludhiana News

लुधियाना, जेएनएन। सेक्रेड हार्ट स्कूल के बच्चों को अमेरिका में नासा का टूर लगवाने के नाम पर पौने तीन करोड़ की ठगी करने के मामले में पुलिस ने एक व्यक्ति को काबू किया है। जबकि पुलिस ने पहले मां बेटे को नामजद किया था और अब तीसरे आरोपित को नामजद कर उसे गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने यह मामला स्कूल प्रिंसिपल द्वारा की गई शिकायत की जांच के बाद 25 सितंबर को दर्ज किया था। फिलहाल पुलिस अरोपित मां-बेटे के बारे में जानकारी के लिए पकड़े गए आरोपित से पूछताछ कर रही है।

loksabha election banner

पुलिस को दी शिकायत में सेक्रेड हार्ट स्कूल की प्रिंसिपल ने बताया था कि वह अपने स्कूल की 9वीं और 10वीं कक्षा के बच्चों को नासा में विजिट करवाना चाहते थे। इसके लिए फिरोजपुर रोड स्थित मेस लेजुर हॉलीडेज के प्रो. अमन बावा और अंजू बावा ने संपर्क किया था। उनकी ओर से अमेरिका का वीजा लगाने के लिए 2 लाख 80 हजार रुपए प्रति बच्चे की फीस लेने की बात कही थी। इसके लिए स्कूल के 157 बच्चे चयनित किए गए थे और इनके 80 हजार रुपए प्रति बच्चे के हिसाब से ट्रेवल एजेंट को दे दिए थे। मगर बाद में दो लाख रुपए प्रति बच्चे के हिसाब से खुद अभिभावकों ने ट्रेवल एजेंट को आरटीजीएस और ड्रॉफ्ट के जरिए जमा करवाए थे। कंपनी के अधिकारी उनके छात्रों के केस सही ढंग से दूतावास के पास नहीं लगा सके और सभी वीजा रीजेक्ट हो गए। इसके बाद जब उन्होंने पैसे वापिस मांगे तो वह टाल मटोल करने लगे थे।  इसकी जांच का जिम्मा तब के एडीसीपी स्पेशल ब्रांच सुङ्क्षरदर लांबा को दिया था। जिनकी ओर से की गई जांच की रिपोर्ट के आधार पर पुलिस ने अंजू बावा और अलका बावा के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किया है।

इस जांच के दौरान अंजू बावा के पिता रजिंदर बावा शामिल हुए थे और 75 लाख 82 हजार रुपए वापिस भी कर दिए थे मगर इनकी ओर से स्कूल और अभिभावकों को 2 करोड़ 34 लाख 87 हजार रुपए वापिस नहीं लौटाए गए हैं। जिसके बाद थाना डिवीजन नंबर पांच में मामला दर्ज किया गया था। बाद में पुलिस ने इस मामले में 10 अक्तूबर को अंजू बावा के पति रजिंदर बावा को गिरफ्तार कर लिया है। एसीपी जतिंदर सिंह के अनुसार आरोपित को अदालत में पेश कर दो दिन के पुलिस रिमांड पर लिया है और उससे इस संबंधी पूछताछ की जा रही है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.