Move to Jagran APP

Corona Vaccination: सेकेंड डोज के लिए बदला नियम, पंजाब में अब 90 दिन का करना होगा इंतजार

पंजाब में कोरोना टीकाकरण की सेकेंड डोज 90 दिन बाद लगेगी। राज्य में अब 15 जून के बाद ही सेकेंड डोज का टीकाकरण होगा। वैक्सीन की किल्लत को देखते हुए सरकार व सेहत विभाग ने यह फैसला लिया है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sat, 15 May 2021 04:48 PM (IST)Updated: Sat, 15 May 2021 05:17 PM (IST)
Corona Vaccination: सेकेंड डोज के लिए बदला नियम, पंजाब में अब 90 दिन का करना होगा इंतजार
पंजाब में अब कोरोना वैक्सीन की सेकेंड डोज 90 दिन के बाद। सांकेतिक फोटो

बठिंडा [नितिन सिंगला]। कोरोना को हराने के लिए केंद्र व राज्य सरकार की तरफ से शुरू किया गया कोरोना वैक्सीनेशन अभियान कमजाेर होता जा रहा है। पहले जहां टीकाकरण को लेकर लोग जागरूक नहीं थे, तब सरकार व सेहत विभाग लोगों को बुला-बुला टीकाकरण कर रहा था। अब लोग टीकाकरण के प्रति जागरूक हुए, तो सरकार व सेहत विभाग के पास वैक्सीन ही नहीं है।

loksabha election banner

सेहत विभाग की तरफ से राज्य समेत बठिंडा जिले में हर रोज सैंकड़ों लोगों को बिना टीकाकरण किए बैरंग लौटाया जा रहा है। वहीं दूसरी तरफ से राज्य सरकार के पास लगातार आ रही वैक्सीन की कमी को देखते हुए सेहत विभाग ने एक नया फैसला लिया है। इसके अनुसार दूसरी डोज का लगवाने का टाइम पीरियड एक माह से बढ़ाकर तीन माह तक कर दिया गया है। अब 15 जून के बाद ही दूसरी डोज लगाने का फैसला किया गया है। 

सेहत विभाग ने सभी सिविल सर्जनों को आदेश जारी कर दिए गए हैं कि वह अपने-अपने जिले में दूसरी डोज के लगने वाले टीके 15 जून के बाद ही लगाएं, ताकि तब तक सरकार व विभाग के पास डोज पहुंच सकें। इस मामले की पुष्टि करते हुए बठिंडा एडिशनल टीकाकरण अफसर डा. पामिल बांसल ने बताया कि बठिंडा जिले में दूसरी डोज का टीकाकरण फिलहाल बंद किया गया है। यह टीकाकरण 15 जून के बाद होगा, चूंकि विभाग की तरफ से उन्हें आदेश मिले है।

फिलहाल बठिंडा जिले में 45 साल व 60 साल से ऊपर वाले लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज दी जा रही है, जबकि 18 से 44 साल में केवल श्रमिकों या फिर विभिन्न बीमारियों से पीड़ित लोगों को ही लगाई जा रही है। इसके लिए उन्हें अपना मेडिकल साटिफिकेट लाजिमी किया गया है।

वहीं, हेल्थ वर्कर व फ्रंट लाइन वर्करों में केवल सरकारी विभाग के मुलाजिमों को ही पहली डोज लगाई जा रही है। इसके लिए उनका सरकारी आइडी कार्ड के अलावा उनके विभाग के प्रमुख का एक सार्टिफिकेट जरूरी किया गया है, उसके बिना किसी भी हेल्थ या फ्रंट लाइन वर्कर को वैक्सीनेशन नहीं की जा रही है। डा. पामिल बांसल का कहना है कि दूसरी डोज अभी किसी को भी नहीं लगाई जा रही है। शनिवार को भी जिले के 84 में से 10 सरकारी सेंटरों पर टीकाकरण हुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.