Move to Jagran APP

मालगाड़ियां न चलने से पंजाब को 22 हजार करोड़ का नुकसान, उद्योग मंत्री बोले- केंद्र कर रहा सौतेला व्यवहार

पंजाब में मालगाड़ियों की आवाजाही बिलकुल बंद है। इसके कारण राज्य को 22 हजार करोड़ का नुकसान हो चुका है। उद्योग मंत्री सुंदर श्याम अरोड़ा का कहना है कि केंद्र द्वारा मालगाड़ियां न चलाने के कारण राज्य की आर्थिक स्थिति चरमरा रही है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 15 Nov 2020 12:45 PM (IST)Updated: Sun, 15 Nov 2020 12:45 PM (IST)
मालगाड़ियां न चलने से पंजाब को 22 हजार करोड़ का नुकसान, उद्योग मंत्री बोले- केंद्र कर रहा सौतेला व्यवहार
लुधियाना में कार्यक्रम को संबोधित करते सुंदर श्याम अरोड़ा। जागरण

जेएनएन, लुधियाना। पंजाब के उद्योग मंत्री सुंदर श्याम अरोड़ा का कहना है कि केंद्र सरकार द्वारा पंजाब में मालगाड़ियां बंद करने के कारण राज्य को 22 हजार करोड़ का नुकसान हो चुका है। 17000 हजार कन्टेनर पंजाब में फंसे हैं। लोहे का कच्चा माल न आने से महीने में 4 रुपये प्रति किलो दाम बढ़ रहे हैं। अरोड़ा लुधियाना में विश्वकर्मा डे पर आयोजित राज्यस्तरीय कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

loksabha election banner

अरोड़ा ने कहा कि पंजाब के साथ केंद्र की मोदी सरकार सौतेला व्यवहार कर रही है। किसानों के आश्वासन और पंजाब सरकार के पूर्ण समर्थन के बावजूद मालगाड़ियों को न चलाकर इंडस्ट्री को बर्बाद किया जा रहा है। अब तक पंजाब के लुधियाना और जालंधर उद्योग 22 हजार करोड़ रुपये का नुकसान झेल चुके हैं। अगर ऐसे ही हालात रहे तो और आर्थिक नुकसान होने से पंजाब की अर्थव्यवस्था चरमरा जाएगी।

उन्होंने केंद्र सरकार से अपील की कि वह राजनीति से ऊपर उठकर पंजाब के उद्योगों के बारे में सोचे, क्योंकि पंजाब के उद्योग केवल पंजाब नहीं बल्कि देश का नाम रोशन कर रहे हैं। 22 हजार करोड़ के नुकसान के साथ 17000 हजार कन्टेनर भी पंजाब में फंसे पड़े हैं। लोहे का कच्चा माल न आने से महीने में 4 रुपये प्रति किलो दाम बढ़ गए हैं, लेकिन केंद्र सरकार मैं न मानू की कहावत पर टिकी है।

उन्होंने कहा कि किसानों की मांग भी जायज है। अगर केंद्र सरकार एमएसपी देने को राजी है तो इसे कानून में लिखने से पीछे क्यों हट रही है। सरकार एमएसपी को कानून में शामिल कर दे तो सारा मुद्दा खत्म हो जाएगा। उन्होंने कहा कि कोविड ने इंडस्ट्री का बहुत नुकसान किया है। पंजाब सरकार इंडस्ट्री का पूर्ण सहयोग करेगी। वैट नोटिसों को लेकर जल्द मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह वन टाइम सेटलमेंट पालिसी घोषित करेंगे।

विश्वकर्मा डे मिलरगंज स्थित विश्वकर्मा मंदिर में आयोजित किया गया है। इस दौरान बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे अरोड़ा ने कहा कि वह खुशकिस्मत हैं  कि इस मंदिर में उन्हें आकर आशीर्वाद लेने का मौका मिला है। बाबा विश्वकर्मा की सारी सृष्टि को बड़ी देन हैं। भवन निर्माण कला भी बाबा जी की देन है। कोविड ने हमे बड़ा झटका आर्थिक रूप में लगा है। हमें अब ज्यादा मेहनत से बाहर निकलना होगा। इस मंदिर के भवन निर्माण को लेकर 11 लाख रुपये वह अपने फंड से देंगे। इस दौरान उन्होंने जरूरतमंद महिलाओं को सिलाई मशीनें भी वितरित की गई। इस मौके पर पीएसईईसी चेयरमैन गुरप्रीत गोगी, अमरजीत टिक्का, विधायक सुरिंदर डाबर, विधायक राकेश पांडेय, मेयर बलकार सिंह, डीसी वरिंदर शर्मा, केके बावा सहित बड़ी संख्या में गण्यमान्य लोग उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.