Move to Jagran APP

Supreme Court के जस्टिस हेमंत गुप्ता बोले, जरूरमंद लोगों के केस मुफ्त में लड़े वकील Ludhiana News

जस्टिस हेमंत लुधियाना कोर्ट परिसर में एडीआर सेंटर की बनी नई बिल्डिंग का उद्घाटन करने के बाद गुरुनानक भवन में वकीलों को संबोधित कर रहे थे।

By Edited By: Published: Sun, 22 Sep 2019 07:59 AM (IST)Updated: Sun, 22 Sep 2019 12:50 PM (IST)
Supreme Court के जस्टिस हेमंत गुप्ता बोले, जरूरमंद लोगों के केस मुफ्त में लड़े वकील Ludhiana News
Supreme Court के जस्टिस हेमंत गुप्ता बोले, जरूरमंद लोगों के केस मुफ्त में लड़े वकील Ludhiana News

लुधियाना, जेएनएन। सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस हेमंत गुप्ता ने वकील समुदाय से अपील करते हुए कहा कि वे गरीब व जरूरतमंद लोगों के कम से कम 10 प्रतिशत केस मुफ्त लड़ें, ताकि समाज के सभी वर्गो के लोगों को न्याय मिल सके। उन्होंने कहा कि हमारे गुरुओं ने अपनी आमदनी में 10 फीसद दान करने का रास्ता दिखाया है। उससे प्रेरणा लेते हुए हमें 10 प्रतिशत केस मुफ्त लड़कर सामाजिक न्याय में अपना योगदान देना चाहिए।

loksabha election banner

जस्टिस हेमंत लुधियाना कोर्ट परिसर में एडीआर सेंटर की बनी नई बिल्डिंग का उद्घाटन करने के बाद गुरुनानक भवन में वकीलों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अदालतों व अस्पतालों में लोग खुशी से नहीं जाते, इसलिए हमारी ड्यूटी बनती है कि अगर कोई व्यक्ति इंसाफ के लिए अदालत आता है तो वकीलों व न्यायाधीशों को उनके दुख दर्द को समझना चाहिए और उचित न्याय किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि जब हम किसी व्यक्ति का केस पकड़ लेते हैं तो उसे पूरी ईमानदारी व निष्ठा के साथ मेहनत करनी चाहिए, चाहे केस में फीस कम आर्इ हो या ज्यादा इसका कोई मतलब नहीं बनता। समारोह में उपस्थित सुप्रीम कोर्ट के जज जस्टिस सूर्यकांत ने इस बात पर बल दिया की लोगों को समय पर तेजी से गुणवत्ता पूर्ण तथा कम खर्चीला न्याय मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज लुधियाना न्यायपालिका में एक बड़ा दिन है कि एक नए कांपलेक्स का निर्माण हुआ है, जिसमें 13 अदालतों को शिफ्ट किया जाएगा। यह कांपलेक्स पूरी तरह से एयर कंडीशन और अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है।

उन्होंने युवा वकीलों को समाज में और न्याय क्षेत्र में बेहतर भूमिका निभाने के लिए प्रेरित किया। सांस्कृतिक प्रोग्राम भी पेश किया गया। समारोह में सीजेएम कम सेक्रेटरी कानूनी सेवाएं अथॉरिटी लुधियाना आशीष अब्रोल, एडीसी इकबाल सिंह संधू, एसडीएम (पूर्वी) अमरजीत सिंह बैंस उपस्थित थे। इस मौके पर जस्टिस राजीव शर्मा (जज, पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट), जस्टिस राकेश कुमार जैन (प्रशासनिक जज सेशन डिवीजन लुधियाना-कम-कार्यकारी चेयरमैन, पंजाब राज्य कानूनी सेवाएं अथॉरिटी), जस्टिस राजन गुप्ता (जज पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट), जस्टिस ललित बत्रा (जज पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट), जस्टिस एचएस मदान (जज पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट), जिला एवं सत्र न्यायाधीश गुरबीर सिंह, सचिव पंजाब राज्य कानूनी सेवाएं अथॉरिटी रु¨पदरजीत चाहल विशेष तौर पर पहुंची।

26.87 करोड़ में बने कांप्लेक्स में यह है खास

जिला एवं सत्र न्यायाधीश गुरबीर सिंह ने बताया कि जिला कचहरियां और एडीआर सेंटर की नई बनी इमारत में कुल 13 न्यायिक अदालतें बनाई गई हैं, जिसमें अत्याधुनिक सहुलियतें उपलब्ध हैं। इमारत में एक कांफ्रेंस हॉल, एक प्रशिक्षण कक्ष और रिकॉर्ड रूम भी उपलब्ध होगा। एक लाख 54 हजार 611 स्क्वायर फुट में बनी इमारत में कोर्ट और रैंप के अलावा बागवानी व जनता के लिए खुला स्थल भी होगा। इमारत के निर्माण पर 26.87 करोड़ रुपये की लागत आई है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.