Move to Jagran APP

FlashBack: साइकिल पर वोट डालने जाती थीं 103 वर्षीय गुरदयाल कौर, तब नहीं होते थे वोटर कार्ड

लोकतंत्र के इस महापर्व में गांव शेखदौलतपुरा में 103 वर्षीय बीबी गुरदयाल कौर आपना कीमती वोट डालने की तैयारी में हैं। वह हर चुनाव में मतदान के अधिकार का प्रयोग करती हैं।

By Sat PaulEdited By: Published: Thu, 09 May 2019 03:28 PM (IST)Updated: Thu, 09 May 2019 03:28 PM (IST)
FlashBack: साइकिल पर वोट डालने जाती थीं 103 वर्षीय गुरदयाल कौर, तब नहीं होते थे वोटर कार्ड
FlashBack: साइकिल पर वोट डालने जाती थीं 103 वर्षीय गुरदयाल कौर, तब नहीं होते थे वोटर कार्ड

जगराओं, [बिंदु उप्पल]। लोकसभा चुनाव के लिए पंजाब में 19 मई को मतदान होने जा रहा है। लोकतंत्र के इस महापर्व में गांव शेखदौलतपुरा में 103 वर्षीय बीबी गुरदयाल कौर इस बार भी अपना कीमती वोट डालने की तैयारी में हैं। गुरदयाल कौर ने बताया कि वह हर चुनाव में मतदान के अधिकार का प्रयोग करती हैं। उन्होंने कहा कि उम्र अधिक होने के कारण वह ज्यादा चल फिर नहीं पातीं और अक्सर बेड पर ही रहती हैंं। फिर भी जब चुनाव होता है तो उनका बेटा दर्शन सिंह व पोता मलकीत सिंह गोद में उठाकर वोट डालने के लिए लेकर जाते हैं। 

loksabha election banner

पुरानी चुनाव प्रक्रिया को लेकर बीबी गुरदयाल कौर ने बताया कि पहले चुनाव के समय लोगों में बहुत उत्साह होता था। गांवों के सरपंच गांव के लोगो को इकट्ठे लेकर जाते थे और हम लंबी लाइनों में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार करते थे।

गुरदयाल कौर ने कहा कि उनका जन्म 1916 में हुआ है। इतनी उम्र होने के बावजूद अभी तक कोई बीमारी नहीं है। हां, टांगें थोड़ी कमजोर जरूर हो गई हैं। लेकिन आज भी मुझे पूरा दिखाई देता है। उन्होंने बताया कि मुझे याद है पहले जब चुनाव होते थे तब कौन सा गाड़ी घोड़ा हुआ करता था। हां कई बार पति मल सिंह के साथ साइकिल पर वोट डालने जाती थी। इतना ही नहीं पुराने चुनावों में वोट पीपों में डालते थे तब हम सोचते थे घी वाले पीपों को वोट डालने के लिए किस तरह प्रयोग किया जाता है। 

तब नहीं हाते थे वोटर कार्ड

बीबी गुरदयाल सिंह ने कहा कि पुराने चुनाव में वोटर कार्ड कहां होते थे। वोटर कार्ड तो अभी 15-20 वर्षों से बने हैं। पहले तो चुनाव को लेकर रौनक बहुत देखने को मिलती थी। उन्होंने बताया कि पोलिंग बूथों पर जाकर देखते थे कि सूची में हमारा नाम है कि नहीं। कुछ राजनीतिक दलों के कार्यकर्ता ही घर-घर जाकर वोट सूची में नाम दर्ज होने की जानकारी देते थे। उन्होंने बताया कि इस बार मैं अपने बेटे दर्शन सिंह, बहू करनैल कौर, पोते मलकीत सिंह, पौत्रवधू किरणप्रीत कौर व पड़ोतों के साथ जाकर वोट डालने जाऊंगी और यादगार बनाऊंगी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.