Move to Jagran APP

काली बेई में गिर रहे गंदे पानी का होगा स्थायी समाधान

पवित्र काली बेई में गिर रहे गंदे पानी की समस्या का अब स्थायी समाधान हो सकेगा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 21 Jun 2020 01:36 AM (IST)Updated: Sun, 21 Jun 2020 01:36 AM (IST)
काली बेई में गिर रहे गंदे पानी का होगा स्थायी समाधान
काली बेई में गिर रहे गंदे पानी का होगा स्थायी समाधान

जागरण संवाददाता, कपूरथला: पवित्र काली बेई में गिर रहे गंदे पानी की समस्या का अब स्थायी समाधान हो सकेगा। शनिवार को पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड (पीपीसीबी) के चेयरमैन प्रो. सतविदर सिंह मरवाहा और डिप्टी कमिश्नर दीप्ति उप्पल ने पवित्र बेई में पड़ते गंदे पानी के सुधार के लिए गांव भुलाणा में नैनो बब्बल टेक्नोलॉजी वाले 'इन-सिटू रेमेडिएशन प्रोजेक्ट' की शुरुआत की है। बायो और फाइटो पद्धति के सुमेल पर आधारित इस बेहद कम लागत वाले प्रोजेक्ट को यहां ट्रायल के आधार पर चलाया गया है।

loksabha election banner

गांव रवाल न•ादीक भुलाना ड्रेन में 27 कॉलोनियों का गंदा पानी गिरता है। यह हुसैनपुर नजदीक पवित्र बेईं में जाकर मिल जाता है। रिहायशी कॉलोनियों का यह प्रदूषित पानी पवित्र बेई के पानी को गंदा करता है और यह प्रोजेक्ट बेई के पानी की गुणवत्ता में सुधार लाने में बेहद मददगार साबित होगा। चेयरमैन प्रो. सतविदर सिंह मरवाहा ने बताया कि अपनी किस्म के इस पहले प्रोजेक्ट के लिए मैसर्ज केबीके पर्यावरण इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड चंडीगढ़ की तरफ से गंदे पानी के ट्रीटमेंट के लिए नैनो बब्बल जेनरेटर मुहैया करवाया गया है। उन्होंने बताया कि इसलिए केवल 5 हार्स पावर वाली मोटर के लोड ही जरूरत पड़ती है।

उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट की सफलता के बाद सूबे के अन्य जगहों पर भी एसटीपी के मुकाबले बेहद कम लागत वाले ऐसे प्रोजेक्ट चलाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल(एनजीटी) की तरफ से सूबे के शहरी स्थानीय संस्थाओं को पानी की गुणवत्ता सुधारने के निर्देश दिए हैं, जहां एसटीपी स्थापित नहीं किए गए। उन्होंने कहा कि गंदे पानी की समस्या के हल के लिए यह प्रोजेटट एसटीपी की जगह लेने के लिए बेहद कारगार साबित हो सकते हैँ। इससे ट्रीट किया गया पानी खेतों को लगाया जा सकता है।

इस दौरान एडीसी सामान्य-कम-कमिश्नर नगर निगम कपूरथला राहुल चाबा, प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के मेंबर सचिव इंजीनियर करनेश गर्ग, सीईई जालंधर के इंजीनियर जीएस मजीठिया, एसईई जालंधर इंजीनियर हरबीर सिंह, एक्सईएन इंजी एसएस मठारू, एक्सईएन कुलदीप सिंह, एक्सईएन सीवरेज बोर्ड सन्नी गोगना, एसडीओ ड्रेनेज कमलजीत लाल, जगजीत सिंह कोछड़, टीआर शर्मा, सतबीर सिंह चंदी, दविदर पाल सिंह आहूजा के अलावा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.