Move to Jagran APP

सर्द हवाएं चलने से तापमान लुढ़का, धुंध ने रोकी वाहनों की रफ्तार

धुंध व लगातार बढ़ रही ठंड से मंगलवार को जनजीवन अस्त-व्यस्त रहा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Jan 2022 09:26 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 09:26 PM (IST)
सर्द हवाएं चलने से तापमान लुढ़का, धुंध ने रोकी वाहनों की रफ्तार
सर्द हवाएं चलने से तापमान लुढ़का, धुंध ने रोकी वाहनों की रफ्तार

संवाद सहयोगी, कपूरथला: धुंध व लगातार बढ़ रही ठंड से मंगलवार को जनजीवन अस्त-व्यस्त रहा। सुबह से ही सर्द हवाएं चलने से तापमान काफी लुढ़का गया, जिससे ठंड का प्रकोप और ज्यादा बढ़ गया है। उधर, धुंध की वजह से सड़कों पर यातायात भी काफी प्रभावित रहा। मंगलवार शाम को भी धुंध पड़नी शुरू हो गई थी, जिससे वाहन रेंगते हुए नजर आए। मंगलवार को शहर का अधिकतम तापमान 15 डिग्री व न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कृषि विभाग के अधिकारी डा. सतबीर सिंह के अनुसार सुबह से ही दृश्यता 15 मीटर तक रही। सुबह के समय सड़कें आम दिनों के मुकाबले काफी सुनसान रही। शाम को धुंध और गहरी हो गई।

loksabha election banner

उधर, मंगलवार को सुबह धुंध की वजह से यात्री बस अड्डे पर देरी से पहुंच रहे थे। सुबह नौ बजे तक बस अड्डे पर सन्नाटा छाया रहा। रोडवेज कर्मियों का कहना है कि सुबह व दोपहर को सवारी मिल जाता है लेकिन देर शाम को लगातार धुंध पड़ने व ठंड बढ़ने से बस अड्डे पर सवारी नहीं मिल रही है। ज्यादातर लोग घरों में दुबकने को मजबूर है।

बाजारों में चहल पहल घटी

बाजारों में आम दिनों के मुकाबले काफी कम रौनक दिखी। ठंड के कारण कपड़ों की दुकानों पर एक बार फिर से रौनक बढ़ गई। इस वजह से ठंड बढ़ने से लोगों को गर्म स्वेटर और जैकेट की खरीदारी करते हुए देखा गया। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में भी धुंध का कहर जारी रहेगा। कहीं-कहीं बारिश भी हो सकती है। वहीं ठंड का असर फसलों पर भी पड़ रहा है। सड़क पर धुंध होने के कारण बसें व अन्य वाहन भी धीमी गति से अपनी मंजिल की ओर बढ़ती देखे गए। जिसके कारण लोग अपने गंतव्य पर देरी से पहुंचे।

---------

ठंड में बच्चों का रखें विशेष ध्यान

बच्चों के स्पेशलिस्ट डा. रणजीत राय का कहना है कि सर्दी से बच्चों को बचाने के लिए जरूरत पड़ने पर ही घरों से बाहर निकला जाए और अच्छी तरह से कंबल में लपेट कर ही बच्चों को घर से बाहर निकाला जाए और अगर बच्चे को बुखार, जुकाम या खांसी है तो तुरंत डाक्टर से सलाह ले और बच्चों को गुनगुने पानी से नहलाएं और ज्यादा से ज्यादा गर्म कपड़े पहनाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.