Move to Jagran APP

जनता रहेगी बेखौफ, अपराधियों में बैठाएंगे खौफ : एसएसपी

एसएसपी कंवरदीप कौर ने कहा कि पुलिस अपराधियों के खिलाफ विशेष अभियान चला रही है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 27 Apr 2021 08:50 PM (IST)Updated: Tue, 27 Apr 2021 11:41 PM (IST)
जनता रहेगी बेखौफ, अपराधियों में बैठाएंगे खौफ : एसएसपी
जनता रहेगी बेखौफ, अपराधियों में बैठाएंगे खौफ : एसएसपी

अमित ओहरी, फगवाड़ा

loksabha election banner

क्राइम के लिहाज से जिला कपूरथला के हालात पहले कभी अच्छे नहीं रहे थे लेकिन अगर हम कंवरदीप कौर के जिले में बतौर एसएसपी ज्वाइंन करने और साल 2021 की बात करे तो कानून व्यवस्था में काफी सुधार देखने को मिला है। नियुक्ति के बाद एसएसपी कंवरदीप कौर ने गुड पुलिंसिंग पर जोर दिया तथा लूटपाट व नशा तस्करों पर सख्ती से नकेल कसी। इसके अलावा लूटपाट की घटनाओं में कमी आई और अपराधियों पर शिंकजा कसने के लिए पुलिस को चौकस किया गया। लोग बेखौफ होकर जी सके और व्यापार व अन्य कामकाज बिना किसी डर के कर सके, इसके लिए यह जरूरी है कि लोगों को अच्छी कानून व्यवस्था मिले। एसएसपी कंवरदीप कौर कुछ ऐसी ही व्यवस्था देने की सोच रखती है। जनता के प्रति नरम व अपराधियों के लिए सख्त मानी जाती एसएसपी कंवरदीप कौर ने अपने कुछ समय के कार्यकाल में जिला कपूरथला की सभी सब डिविजनों में बड़े स्तर पर कानून व्यवस्था में सुधार किया है। मंगलवार को फगवाड़ा में दैनिक जागरण के प्रतिनिधि के साथ एसएसपी कंवरदीप कौर ने विशेष बातचीत की।

एसएसपी ने कहा कि जिला पुलिस लोगों को शांतिमय व सामान्य माहौल उपलब्ध करवाने के लिए वचनबद्ध है। पुलिस ने अपराध जगत के खिलाफ विशेष अभियान शुरू कर दिया है। कानून व्यवस्था तोड़ने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। जिला पुलिस लोगों की जानमाल की सुरक्षा को लेकर पूरी तरह से सतर्क है। पुलिस ने आपराधिक तत्वों पर पूरी तरह से अपना शिंकजा कस रखा है। पुलिस की ओर से ड्रग माफिया के खिलाफ विशेष अभियान चलाया जा रहा है तथा इसके तहत बड़ी संख्या में जिला पुलिस ने नशा तस्करों से बड़ी मात्रा में नशा पकड़ा और उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए केस दर्ज उन्हें सलाखों के पीछे भेजा।

क्राइम समीक्षा के सवाल पर एसएसपी कंवरदीप कौर ने कहा कि वह लगातार सभी सब डिविजनों के प्रमुख अधिकारियों के संपर्क में रहती हैं और उनसे उनके क्षेत्र में हुई अपराधिक घटनाओं संबंधी रिपोर्ट ली जाती है। जो मामले सुलझे नहीं होते, उस संबंध में संबंधित अधिकारी से स्पष्टीकरण मांगा जाता है। अपराधियों पर शिकंजा कसने के साथ-साथ पुलिस को लोगों से अच्छा तालमेल बनाने के लिए कहा जाता है। लोगों में पुलिस के प्रति विश्वास पैदा करने के लिए किए जाने वाले प्रयासों के बारे में पूछे जाने पर एसएसपी कंवरदीप कौर ने कहा कि पुलिस-पब्लिक के तालमेल से ही कानून व्यवस्था अच्छे ढंग से कायम की जा सकती है। इसी के तहत उन्होंने कोविड-19 के सभी नियमों का पालन करते हुए पब्लिक डीलिंग शुरू की। इससे फायदा हुआ कि लोग सीधे पुलिस से कांटेक्ट करने लगे। लोगों में पुलिस के प्रति विश्वास बढ़ा। वहीं अब आम लोगों, व्यापारियों, कारोबारियों का भी पुलिस के नजरिए के प्रति बदलाव आया है।

मिशन 2021 के बारे में पूछे जाने पर एसएसपी कंवरदीप कौर ने कहा कि उनका मिशन हमेशा जिला कपूरथला की जनता को अच्छा माहौल देना रहा है। अपराधियों पर शिंकजा कसने, कानून व्यवस्था बनाए रखने व लोगों में पुलिस के प्रति विश्वास बढ़ाने के मिशन को वह आगे भी जारी रखेंगी। एसएसपी ने कहा कि जनता बेखौफ रहे और अपराधियों में पुलिस का खौफ पैदा हो, इसके लिए वह आगे भी प्रयास करती रहेंगी।

जिला कपूरथला के जनता से क्या कहना चाहेंगी, इस प्रश्न के उत्तर में एसएसपी कंवरदीप कौर ने कहा कि वह लोगों से अपील करती है कि वह अगर कहीं भी गलत काम होता देखे तो तुरंत पुलिस को सूचित करे। उनका नाम गुप्त रखा जाएगा। लोग पुलिस का सहयोग करें, यह जरूरी है।

कोरोना से बचाव के लिए नियमों की पालना करे लोग

एसएसपी कंवरदीप कौर ने लोगों से अपील की है कि कोरोना को लेकर पंजाब सरकार की ओर से जारी सभी हिदायतों का पालना करें। एसएसपी ने शारीरिक दूरी के नियमों की पालन करने के साथ-साथ फेस मास्क लगाने, साबुन या सेनिटाइजर से बार-बार हाथ साफ करने और भीड़ भाड़ वाले क्षेत्रों में जाने से बचने की अपील भी की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.