Move to Jagran APP

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय में संस्थापक ब्रह्मा बाबा को पुण्यतिथि पर किया नमन

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय सेवा केंद्र में प्रजापिता के संस्थापक की पुण्यतिथि मनाई।

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 09:38 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 09:38 PM (IST)
प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय में संस्थापक ब्रह्मा बाबा को पुण्यतिथि पर किया नमन
प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय में संस्थापक ब्रह्मा बाबा को पुण्यतिथि पर किया नमन

संवाद सहयोगी, फगवाड़ा : प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय सेवा केंद्र में प्रजापिता के संस्थापक ब्रह्मा बाबा की 53वीं पुण्य स्मृति दिवस श्रद्धा भाव से मनाया गया। राज्य सरकार की ओर से जारी कोविड गाइडलाइन के तहत सादे तौर पर मनाये गए स्मृति दिवस पर सेवा केंद्र की संचालिका बीके सुमन दीदी ने बाबा के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि बचपन से ही बाबा गीता पढ़ा करते थे और श्रीनारायण के परम भक्त थे।

loksabha election banner

ब्रह्मा बाबा ने स्वयं को त्याग, तपस्या की साक्षात प्रतिमूर्ति बनकर मनुष्यों के हृदय में विश्व कल्याण की भावना की बीज बोए। जो आज सम्पूर्ण विश्व में वटवृक्ष की तरह लहरा रहे हैं। उनमें विचारधारा को परिवर्तित करने की अद्भुत क्षमता थी, नकारात्मक विचारों को सकारात्मक विचार धारा में परिवर्तित करने की अद्भुत क्षमता थी इसलिए आत्मा को परमात्मा के विचारों से जोड़ने का संकल्प ले।

इस मौके पर श्रद्धालुओं को ब्रह्मा भोजन कराया गया। जनवरी महीना ब्रह्मा कुमारी संस्थान के लिए बहुत ही अहम है, क्योंकि 18 जनवरी को संस्था के साकार संस्थापक और विश्व शांति के प्रणेता पिता जी ब्रह्मा बाबा ने अपना पार्थिव शरीर त्याग किया था। उनकी स्मृति दिवस पर हर साल देश-विदेश के हर सेवा केंद्रों पर योग साधना की जाती है। प्रदेश स्थित ब्रह्माकुमारीज के विभिन्न सेवा केंद्रों पर विश्व शांति के लिए एवं कोरोना वायरस से मुक्ति के लिए योग साधना के कार्यक्रम तीन दिन तक रखे जा रहे हैं। ब्रह्माकुमारीज संस्थान के फगवाड़ा सेवा केंद्र प्रभारी बीके सुमन दीदी जी ने बताया कि प्रदेश के सभी सेवा केंद्रों में 16 जनवरी सुबह 6 बजे से योग साधना का दौर प्रारंभ हुआ। 18 जनवरी को ब्रह्माकुमारी संस्थान के संस्थापक प्रजापिता ब्रह्मा बाबा की पुण्यतिथि पर संपन्न होगा। तीन दिवस तक चलने वाले योग साधना कार्यक्रमों में हजारों ब्रह्माकुमारी भाई बहनें योग साधना में बैठकर विश्व शांति के प्रकम्पन का प्रसार करेंगे एवं कोरोना वायरस से मुक्ति के लिए ईश्वर से प्रार्थना करेंगे। साथ ही फ फगवाड़ा सेवा केंद्र के राखी बहन, पूनम बहन, अमृत बहन राकेश बडेरा भाई, आदर्श भाई, कमल भाई ने ने भी योग का दान दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.