Move to Jagran APP

फगवाड़ा में 60.96 प्रतिशत मतदान, मत पेटियों में बंद प्रत्याशियों का भविष्य

अमित ओहरी, फगवाड़ा फगवाड़ा विधानसभा हलके में ब्लाक समिति-जिला परिषद चुनावों को लेक

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 08:48 PM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 08:48 PM (IST)
फगवाड़ा में 60.96 प्रतिशत मतदान, मत पेटियों में बंद प्रत्याशियों का भविष्य
फगवाड़ा में 60.96 प्रतिशत मतदान, मत पेटियों में बंद प्रत्याशियों का भविष्य

अमित ओहरी, फगवाड़ा

loksabha election banner

फगवाड़ा विधानसभा हलके में ब्लाक समिति-जिला परिषद चुनावों को लेकर छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण रहा, फगवाड़ा में पिछली बार के मुकाबले मतदान प्रतिशत बेशक कम रहा, लेकिन मतदान को लेकर लोगों में उत्साह पूरे उफान पर था। फगवाड़ा में 60.96 प्रतिशत वोटिंग हुई। फगवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में पड़ते 141 मतदान केंद्रों पर लोग सुबह 8 बजे से ही वोट डालने के लिए जुटने शुरू हो गए थे, हालांकि सुबह के समय मतदान की शुरूआत में वोट डालने का काम काफी धीमा रहा, लेकिन जैसे जैसे समय बीतता गया, मतदान केंद्रों पर लोगों की भीड़ बढ़ती गई, ऐसे में मतदान केंद्रों पर लोगों की लंबी लंबी लाइनें भी लगी रही। वोट डालने की प्रक्रिया सुबह 8 बजे से शुरू हो गई थी, जोकि शाम 4 बजे तक जारी रही। वहीं ग्रामीण स्तर पर राजनीतिक पार्टियों के मतदान केंद्र के बाहर शिअद-भाजपा एवं कांग्रेस के बूथ ही देखने को मिले। फगवाड़ा में कड़ी पुलिस व्यवस्था के बीच मतदान की प्रक्रिया सम्पन्न हुई व छिटपुट घटनाओं को छोड़कर लगभग मतदान पूरी तरह से शांतिपूर्ण ढंग से हुआ। फगवाड़ा में मतदान को लेकर युवाओं, महिलाओं से लेकर बुजुर्गो में काफी जोश देखने को मिला। ऐसे में जहां पहली बार वोट डाल रहे युवा काफी खुश थे, वहीं चलने में लाचार कई बुजुर्ग व्यक्ति और महिलाएं अपने पारिवारिक सदस्यों के सहारे एवं व्हील चेयर पर वोट देने के लिए मतदान केंद्रों पर पहुंचे और अपनी वोट अपने पसंदीदा नेता को डाली। उधर स्थानीय भाजपा विधायक सोम प्रकाश एवं शिअद के पूर्व जिलाध्यक्ष सरवण सिंह कुलार ने अपने सहयोगियों के साथ ग्रामीण स्तर पर बुधवार को पूरा दिन फील्ड में रहे व उन्होंने लगभग सभी ब्लाक समिति एवं जिला परिषद जोनों का दौरा किया। इसी तरह जिला कांग्रेस के प्रधान जोगिंदर सिंह मान व प्रदेश महिला कांग्रेस की उपाध्यक्ष बलबीर रानी सोढी भी लगातार गांवों का दौरा करते रहे। स्थानीय प्रशासन की तरफ से भी शांतिमय ढंग से चुनाव प्रक्रिया सम्पन्न करवाने के लिए कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए थे। ब्लाक समिति-जिला परिषद चुनावों के लिए फगवाड़ा में कुल 88 हजार 745 मतदाता है, इनमें 46365 पुरुष है और 42380 महिला मतदाता थी। बुधवार को हुए मतदान के दौरान 60.96 प्रतिशत से मतदाताओं ने अपनी वोट का प्रयोग किया।

पंचायत समिति के 62, जबकि जिला परिषद के 6 उम्मीदवार मैदान में

फगवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में ब्लाक समिति के 62 उम्मीदवार चुनावी मैदान में है, जबकि जिला परिषद के 6 उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरकर अपना भाग्य आजमा रहे है। 22 सितंबर को चुनावी नतीजे घोषित होंगे, इस दौरान स्थानीय रामगढि़या पोलीटेक्निक कालेज में वोटों की गिनती होगी, इसी दिन सभी प्रत्याशियों की जीत-हार का फैसला भी हो जाएगा।

फगवाड़ा में बनाए 20 जोन

ब्लाक समिति फगवाड़ा में 20 जोन बनाए गए है, इनमें 5 जनरल, 5 एससी, 5 एससी महिला और 5 महिला के लिए आरक्षित है। वहीं ब्लाक समिति में 91 पंचायतें आती है और वोटरों ने 20 ब्लाक समिति व 2 जिला परिषद सदस्यों के चयन के लिए अपनी वोट का इस्तेमाल किया।

2013 में हुए चुनावों पर एक नजर

मई 2013 में हुए ब्लाक समिति-जिला परिषद चुनावों के दौरान फगवाड़ा हलके में ब्लाक समिति के 19 जोन बनाए गए थे, जबकि जिला परिषद के 2 जोन बनाए गए थे। इस दौरान इन जोनों में 82071 मतदाता थे और 64.34 प्रतिशत मतदान हुआ था। वहीं इस दौरान ब्लाक समिति के लिए 40 उम्मीदवार चुनावी मैदान में थे, जबकि जिला परिषद के लिए 4 उम्मीदवारों ने अपना भाग्य आजमाया था।

लोगों ने शिअद-भाजपा के पक्ष में मतदान किया : सोम प्रकाश

स्थानीय भाजपा विधायक सोम प्रकाश ने ब्लाक समिति-जिला परिषद चुनावों में वोट करने वाले समूह मतदाताओं का आभार प्रकट करते हुए कहा कि लोगों ने शिअद-भाजपा गठबंधन के पक्ष में मतदान किया है। उन्होंने कहा कि फगवाड़ा हलके में पड़ते गांव के लोग जहां पूर्व की अकाली-भाजपा गठबंधन सरकार की ओर से करोड़ों रूपए की लागत से किए गए रिकार्डतोड़ विकास कार्यो से खुश थे, वहीं लोगों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से किए जा रहे जनहित व देशहित के कार्यो का भी असर है। सोम प्रकाश ने कहा कि चुनाव प्रचार के दौरान भी ग्रामीण स्तर पर शिअद-भाजपा गठबंधन को लोगों का अच्छा रिसपोंस मिला है, ऐसे में 22 सितंबर को आने वाले नतीजे भी अच्छे ही होंगे।

लोगों ने कांग्रेस सरकार के कार्यो पर मुहर लगाई : मान

जिला कांग्रेस के प्रधान व पूर्व मंत्री जोगिंदर सिंह मान ने कहा कि ब्लाक समिति-जिला परिषद चुनावों में लोगों ने प्रदेश के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व में बनी कांग्रेस सरकार की ओर से जनहित में किए जा रहे कार्यो पर अपनी मुहर लगाई है। उन्होंने कहा कि 22 सितंबर को आने वाले चुनावी परिणाम कांग्रेस के पक्ष में होंगे, फगवाड़ा हलके से कांग्रेस सभी 20 ब्लाक समिति व दोनों जिला परिषद सीटों पर जीत दर्ज करेगी। मान ने कहा कि गांव के लोगों ने शिअद-भाजपा को नकार दिया है, सभी नतीजे कांग्रेस के पक्ष में होंगे।

पिछली बार के मुकाबले कम हुआ मतदान

फगवाड़ा विधानसभा हलके में मई 2013 में हुए जिला परिषद-ब्लाक समिति चुनावों के मुकाबले इस बार मतदान प्रतिशत काफी कम रहा है, वर्ष 2013 में जहां 64.34 प्रतिशत मतदान हुआ था, वहीं इस बार 2018 में 60.96 प्रतिशत के करीब मतदान हुआ है। पिछली बार के मुकाबले कम हुआ मतदान प्रतिशत किस उम्मीदवार को नुकसान व फायदा करेगा, ये 22 सितंबर को आने वाले नतीजों से पता चलेगा।

सबसे कम, सबसे ज्यादा मतदान

जिला परिषद-ब्लाक समिति चुनावों के दौरान फगवाड़ा हलके में गांव गुजरातां में सरकारी प्राइमरी स्कूल में स्थित बूथ नंबर 14 में 81.25 प्रतिशत सबसे ज्यादा मतदान हुआ, वहीं गांव भाणोकी में स्थित सरकारी हाई स्कूल के बूथ नंबर 135 में 33.19 प्रतिशत सबसे कम मतदान हुआ। इसके अलावा इन चुनावों में कुल 88745 मतदाता थे, इनमें से 54095 हजार वोटरों ने अपनी वोट का प्रयोग किया, इनमें 26345 पुरुष व 27750 महिला शामिल थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.